आसानी से घर पर बनाएं संतरे की स्वादिष्ट बर्फी

सामान्यतः हम सभी को मिठाई खाना बहुत पसंद होता है। लेकिन अगर मिठाई में फलों के पोषक तत्व भी मिल जाए तो क्या कहने। आप भी घर पर बड़ी आसानी से संतरे से बनी बर्फी बना कर तारीफ लूट सकते हैं।

By: Tanya Paliwal

Updated: 15 Sep 2021, 04:35 PM IST

नई दिल्ली। फल खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक बताया गया है। अगर बात करें संतरों की तो रस से भरे खट्टे मीठे संतरे खाने में बहुत स्वादिष्ट और सेहतमंद होते हैं। फाइबर और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत होने के कारण संतरा हमारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ खून साफ करने में भी लाभकारी होता है। लेकिन अगर आपसे कोई कहे तो कि फलों से मिठाईयां भी बनाई जा सकती हैं, तो अवश्य ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा।

अगर आपको भी संतरा अच्छा लगता है तो आप इस फल को खाने और इसका जूस पीने के अलावा इस रसीले फल से मिठाई भी बना सकते हैं। संतरे से बनी बर्फी जितनी देखने में सुंदर लगती है उसका स्वाद भी उतना ही अच्छा होता है। संतरे की बर्फी बनाने कि लिए आपको अधिक मेहनत और समय की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके अलावा संतरे की बर्फी बनाने के लिए बहुत अधिक सामग्री की भी जरूरत नहीं पड़ती है। आइए जानते हैं कि किस विधि द्वारा संतरे की स्‍वादिष्‍ट बर्फी बना सकते हैं:

संतरे की बर्फी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-
संतरे की बर्फी बनाने के लिए आपको चाहिए 5 संतरे 400 ग्राम मावा अथवा खोवा, 400 ग्राम पिसी हुई चीनी, 5 काजू, 5 बादाम, एक चम्‍मच घी, 1/4 कप बारीक घिसा हुआ नारियल, एक छोटा चम्‍मच पिसी हुई इलायची।

 

barfi.jpg

यह भी पढ़ें:

संतरे की बर्फी बनाने की विधि-

संतरे की बर्फी बनाने के लिए सर्वप्रथम सभी संतरों को अच्‍छी तरह धोकर छील लें लेंगे। इसके बाद इनके बीज निकाल कर गूदा एक बर्तन में रख लेंगे। फिर मिक्‍सर में मावा अथवा खोवा को पीस लेंगे। और फिर इसे कड़ाही में चीनी के साथ अच्‍छी तरह भूनना है। एक बात का ध्यान रखें कि मावा जलना नहीं चाहिए। इसलिए इसे हल्‍की आंच पर ही भूनेंगे। जब मावे का रंग सुनहरा हो जाए तो इसमें संतरे का गूदा और बारीक घिसा हुआ नारियल डाल देंगे। और फिर इन्हें अच्‍छी तरह फिर भून लेंगे। जब यह मिश्रण अच्‍छी तरह भुन जाने के बाद गाढ़ा हो जाए तब इसमें घी और पिसी इलायची डाल देंगे। इसके पश्चात एक बड़ी थाली में घी लगाकर उसे चिकना कर लेंगे। इस थाली पर तैयार मिश्रण को डाल कर फैलाएंगे तथा इस पर कटे हुए मेवा डाल देंगे। अब आप अपनी इच्छा अनुसार इसे किसी भी आकार में काट सकते हैं। तैयार है सुंदर और स्वादिष्ट संतरे की बर्फी।

 

Tanya Paliwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned