scriptCBSE Board Exam 2018 : 12वीं की परीक्षा 5 मार्च से, असमर्थ परीक्षार्थियों को मिलेगा मुफ्त लेखक | cbse give free writers to test takers unable to write | Patrika News

CBSE Board Exam 2018 : 12वीं की परीक्षा 5 मार्च से, असमर्थ परीक्षार्थियों को मिलेगा मुफ्त लेखक

locationनई दिल्लीPublished: Mar 04, 2018 05:41:23 pm

Submitted by:

Mazkoor

बोर्ड ने इस बार तय किया है कि अगर कोई छात्र लिखने में सक्षम नहीं है तो वह उसे निचली कक्षा का एक निशुल्‍क लेखक उपलब्ध करवाएगा।

free writers

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा सोमवार यानी 5 मार्च से शुरू हो रही है। बोर्ड ने परीक्षा कराने की पूरी तैयारी कर ली है। इसके साथ ही उसने इस बार यह तय किया है कि अगर कोई छात्र लिखने में सक्षम नहीं है तो बोर्ड उसे एक निशुल्‍क लेखक उपलब्ध करवाएगा। लेखक के लिए बोर्ड कोई फीस तो नहीं लेगा, लेकिन इसके लिए लेखक की मांग करने वाले विद्यार्थियों को एक मेडिकल सर्टिफिकेट जरूर प्रस्‍तुत करना होगा, जिससे इस बात की पुष्टि हो सके की वह परीक्षार्थी सच में इस स्थिति में है कि वह खुद अपनी कॉपी लिख सके।

जारी की गाइड लाइंस
सोमवार यानी 5 मार्च से शुरू हो रही परीक्षा के लिए सीबीएसई की तरफ से बोर्ड परीक्षाओं के संचालन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सीबीएसई के एग्जाम कंट्रोलर ने छात्रों को लेखक नियुक्त करने के लिए विशेष गाइड लाइन जारी की है। 5 मार्च को परीक्षा के पहले दिन 10वीं कक्षा का अतिरिक्‍त विषय और 12वीं कक्षा के अंग्रेजी विषय की परीक्षा होनी है।

लेखक निचले कक्षा का विद्यार्थी होगा
परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए बोर्ड की तरफ से सेंटर सुपरिंटेडेंट को भेजी गई गाइड लाइंस में इस बात का स्‍पष्‍ट उल्‍लेख किया गया है कि लिखने में असमर्थ विद्यार्थियों को सेंटर सुपरिटेंडेंट सीबीएसई की ओर से लेखक उपलब्ध करवाएंगे। लेखक उपलब्‍ध करवाने में वह इस बात का ध्‍यान रखेंगे लेखक परीक्षार्थी से नीचे की कक्षा का विद्यार्थी हो।

अलग कमरे में इनकी ली जाए परीक्षा
इसके अलावा इस बात का भी ध्‍यान रखा जाए कि परीक्षार्थियों ने जो मेडिकल सर्टिफिकेट पेश किया है, वह वह कम से कम मेडिकल अफसर रैंक के डॉक्टर का हो। ऐसे परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र में अलग से रूम की व्यवस्था की जाए और उनके लिए एक सुपरवाइजर भी अलग से नियुक्त किया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो