Sooji Mawa Gujiya Recipe: ऐसे बनाएं स्वादिष्ट सूजी मावा गुजिया

Sooji Mawa Gujiya Recipe: त्योहारों पर घरों में कई तरह की व्यंजन मिठाइयां बनाई जाती हैं इनमें से गुजिया स्पेशल स्वीट्स में शामिल है। गुजिया के बिना होली और तीज का त्यौहार अधूरा माना जाता है तो इस बार स्पेशल सूजी मावा की गुजिया के स्वादिष्ट स्वाद से सभी को रूबरू करवाएं।

By: Roshni Jaiswal

Updated: 13 Sep 2021, 12:41 PM IST

नई दिल्ली। Sooji Mawa Gujiya Recipe: गुजिया मीठे व्यंजन के रुप में खास त्योहारों पर बनाया जाता है, इसे विभिन्न तरह से बनाया जा सकता है। गुजिया बड़े और बच्चे सभी को खाना बहुत अच्छा लगता है। गुजिया के अलावा इसे कई नामों से जाना जाता है जैसे करंजी, पुरुकिया, कर्जिकई।

उत्तर भारत में होली, तीज और दिवाली के अवसर पर गुजिया जरूर बनाई जाती है। राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार में त्योहारों के मौके पर बड़े स्तर पर गुजिया बनाई जाती है। आप चाहे तो इस स्वादिष्ट गुजिया को आसानी से घर पर बना सकते हैं, तो आइए बनाते है टेस्टी सूजी मावा की गुजिया।

आवश्यक सामग्री -

मैदा - 2 कप (250 ग्राम)
घी - 1/4 कप (60 ग्राम)
मावा - 1/3 कप (125 ग्राम)
सूजी - 1/3 कप (60 ग्राम)
बादाम - 12 से 14 (बारीक कटे हुए)
किशमिश - 2 टेबल स्पून
चीनी - (200 ग्राम)
काजू - 12 से 14 ( बारीक कटे हुए)
सूखा नारियल - 1/3 कप (कद्दूकस किया हुआ)
हरी इलायची - 7 से 8
घी तलने के लिए

बनाने की विधि -

गुजिया बनाने के लिए मैदे के बीच में थोड़ी-सी जगह बनाकर इसमें एक 1/4 कप घी का मोयन मिला दीजिए। मैदा में थोड़ा-थोड़ा गुनगुना पानी डालकर पूरी के आटे से थोड़ा टाइट गूंथकर तैयार कर लीजिए। इतना मैदा गूंथने में 1/2 कप से भी थोड़ा कम पानी लगेगा। गूंथे मैदा को ढककर 25 मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दीजिए।

स्टफिंग बनाने के लिए -

पैन गर्म कर लीजिए, इसमें दो टेबल स्पून घी डाल दीजिए, घी पिघलने के बाद इसमें सूजी डाल दीजिए और इसे लगातार चलाते हुए गोल्डन ब्राउन होने तक मध्यम आंच पर भून लीजिए। गैस बंद कर दीजिए और सूजी को लगातार चलाते रहिए क्योंकि कढ़ाई अभी गर्म होगी।

पैन में से सूजी निकाल लीजिए उसमें मावा, काजू, बादाम, किशमिश, सूखा नारियल, इलाइची और चीनी डालिए और इन सब को अच्छे तरह से सूजी के साथ मिला दीजिए।

मैदा की सेट होने पर उसको थोड़ा सा मसल लीजिए। गूंथे मैदा को दो भागों में बांटकर इसे लंबाई में बढ़ा लीजिए। इससे छोटी-छोटी लोइयां तोड़कर तैयार कर लीजिए। इन्हें ढक कर रखें ताकि यह सूखे न। फिर एक लोई को पूरी की तरह बेले लीजिए, यह कहीं से मोटी और पतली नहीं होनी चाहिए।

एक सांचा लीजिए और इसके ऊपर पूरी का निचला भाग ऊपर की ओर राखिये, इसमें 2 छोटी चम्मच स्टाफिंग बीच में रखिए, पूरी के चारों ओर थोड़ा-सा पानी लगाइए और सांचे को चारों तरफ से अच्छी तरह से दबाकर बंद कर दीजिए। सांचे के बाहर की साइज बचे मैदा को तोड़कर हटा दीजिए और फिर सांचे को खोलिए और गुजिया को बाहर निकाल कर रख दीजिए।

तलने के लिए -

कढ़ाई में घी गर्म कर लीजिए, गुजिया तलने के लिए मध्यम गर्म घी की आवश्यकता होती है। एक गुजिया घी में डाल कर देख लीजिए यह तली जा रही है, घी सही गर्म है। आंच से धीमी करके कढ़ाई में जितनी गुजिया आ जाए उतनी तलने के लिए डाल दीजिए। जब नीचे की तरफ से थोड़ी-सी सिक जाए तब इसे पलट दीजिये। गुजिया को पलट-पलटकर गोल्डन ब्राउन होने तक धीमी और मीडियम आंच पर तल लीजिए। तली हुई गुजिया को कलछी से उठाइए और कढ़ाई के किनारे पर थोड़ी देर रोकिए ताकि अधिक घी कढ़ाई में ही वापस चला जाए। इसके बाद इनको निकालकर प्लेट में रख लीजिए।

इस प्रकार हमारी स्वादिष्ट सूजी मावा की गुजिया तैयार हो गई। इनके पूरी तरह ठंडा होने के बाद एक कंटेनर में डाल दीजिए और इन गुजिया को 10 दिन तक खा सकते हैं।

Roshni Jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned