script

Watermelon Tutti Frutti: तरबूज के छिलकों से बनाएं आसानी से रंग-बिरंगी टूटी-फ्रूटी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 20, 2021 07:56:30 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Watermelon Tutti Frutti: अब तरबूज के छिलकों को ना फेंककर घर पर बड़ी आसानी से बनाएं रंग बिरंगी टूटी-फ्रूटी।

tutti_frutti.jpg

नई दिल्ली। Watermelon Tutti Frutti: गर्मियों में तरबूज ना केवल हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरी करता है बल्कि शरीर में ठंडक भी पहुंचा कर हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन हम में से अधिकतर लोग यह नहीं जानते कि तरबूज ही नहीं बल्कि उसके छिलके भी बड़े काम के हैं। आपने बाजार में आइसक्रीम, केक, कस्टर्ड आदि पर लगने वाली टूटी-फ्रूटी तो खूब खाई होगी। खासकर बच्चों को यह बहुत पसंद आती है। आज हम आपके लिए ऐसी रेसिपी लाए हैं जिसके द्वारा आप तरबूज के छिलकों से बड़ी आसानी से घर पर ही टूटी-फ्रूटी बना सकते हैं:

सामग्री: तरबूज के छिलकों से टूटी-फ्रूटी बनाने के लिए हमें चाहिए 2 किलो तरबूज के छिलके, एक चुटकी खाने वाला लाल रंग, एक कप शक्कर और एक चुटकी से थोड़ा कम हरा रंग।

बनाने का तरीका:

तरबूज के छिलकों के हरे वाले हिस्से को छीलकर अलग कर दीजिए और सफेद हिस्से को टुकड़ों में काट लीजिए। अब एक बर्तन में इतना पानी लेंगे कि उसमें टुकड़े अच्छी तरह डूब जाए जाएं।

rinds.jpg

यह भी पढ़ें:

अब मध्यम आंच पर बर्तन को ढक कर 5 से 7 मिनट के लिए छिलकों के टुकड़ों को पकने देंगे। इसके बाद गैस बंद करके टुकड़ों में से पानी छान लेंगे।

अब एक दूसरे बर्तन में दो कप पानी लेंगे और चीनी डाल देंगे। चीनी पानी में घुल जाने पर उसमें छिलकों के टुकड़ों को भी डाल देंगे। अब इसे ढक्कर 25 मिनट तक कम आंच पर पकने देंगे। इसे तब तक तक आएंगे जब तक टुकड़े पारदर्शी ना हो जाएं।

इसके पश्चात चाशनी को अलग-अलग कटोरी में निकाल लेंगे और फिर उनमें अलग-अलग रंग डाल देंगे। फिर उनमें छिलकों के छोटे-छोटे टुकड़ों को डालकर 7-8 घंटे के लिए रख दीजिए।

7-8 घंटे बाद चाशनी में से टुटी फ्रुटी को छानकर अलग कर लेंगे तथा पंखे की हवा अथवा धूप में लगभग 2 दिन के लिए अच्छे से सूखने देंगे। रंग-बिरंगी तैयार टुटी फ्रुटी को हवाबंद डब्बे में रख कर फ्रिज में 2 से 3 महीने के लिए सुरक्षित रखकर इस्तेमाल में ले सकते हैं। आप इस टूटी-फ्रूटी को कस्टर्ड, केक और कई तरह के शेक में डालकर उपयोग कर सकते हैं।

 

cherry.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो