Relationship Tips: ये 5 संकेत बताते हैं कि आप रिश्ते में समझौता कर रहे हैं, इससे बढ़ सकती हैं आपकी परेशनियां

Relationship Tips: हम सभी यह बात जानते हैं कि रिश्ता बनाना और निभाना कोई आसान काम नहीं है। दो लोगों के बीच प्यार, विश्वास और भरोसा उनके रिश्ते को मजबूत और खुशहाल बनाती है।

By: Dheeraj Singh Rana

Published: 15 Sep 2021, 04:40 PM IST

New Delhi: दो लोगों के बीच प्यार, विश्वास और भरोसा उनके रिश्ते को मजबूत और खुशहाल बनाती है। लेकिन एक रिश्ते को वास्तव में मजबूत और सफल बनाने के लिए प्यार से भी ज्यादा जरूरी आपसी-सम्मान का होता है। हम सभी यह बात जानते हैं कि रिश्ता बनाना और निभाना कोई आसान काम नहीं है। एक मजबूत रिश्ते को भी कई बाधाओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आपका साथी हमेशा आपको नाखुश रखता हो और आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाता हो तो आपको अपने रिश्ते को लेकर गंभीर विचार करनी चाहिए। क्योंकि किसी भी रिश्ते को मजबूरन निभाना आपके मानसिक स्वास्थ्य पर असर डालता है। इसके वजह से आप डिप्रेशन में भी जा सकते हैं। भले ही आपको अपने पार्टनर का खोने का डर रहता है लेकिन कभी-कभी ऐसे रिश्ते से बाहर निकल जाना ही सबसे अच्छा विकल्प होता है। आइए आज हमको आपको कुछ ऐसे संकेत के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको बताएगा कि आप रिश्ते को मजबूरन निभा रहें हैं। इसलिए इन संकेतों को जल्द से जल्द पहचाने और बेहतर जीवन जीने के लिए ऐसे रिश्ते से बाहर आने की कोशिश करें।

हमेशा अपमान महसूस करना

जब आप किसी व्यक्ति के साथ रिलेशनशिप में होते हैं, तो आपका सम्मान सबसे अहम चीज होता है। किसी भी रिश्ते में लड़ाई-झगड़ा बहुत ही आम बात है लेकिन एक छोटी सी लड़ाई में आपके पार्टनर के द्वारा इस्तेमाल किए गए शब्द अगर उचित न हो। हमेशा आपको उसकी बातों से अपमान महसूस होता है तो आप अपने रिश्ते में समझौता कर रहे हैं। जरा सोचिए अगर आप लंबे समय तक इस तरह के रिश्ते में रहते हैं तो चीजें कितनी खराब हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: ये 5 संकेत बताते हैं कि आपका पार्टनर आप के साथ शादी को लेकर कितना है सीरीयस

आपकी चाहतों, पसंद-नापसंद को नजरअंदाज होना

एक रिश्ते में संतुलन होना बहुत आवश्यक होता है। यह जरूरी नहीं है कि आपका पार्टनर आपकी हर पसंद-नापसंद से सहमत हो और आपकी सभी इच्छाओं को पूरा करे लेकिन इन चीजों को सीधे नजरअंदाज करना अच्छे संकेत नहीं हैं। यहां तक कि जिस जगह को आप घूमने के लिए चुनते हैं उससे वो हमेशा असहमत रहता हो। अगर आपके साथी में ऐसे संकेत दिखते हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि आप अपने रिश्ते में समझौता कर रहे हैं।

पार्टनर के बारे में कर रहें हैं दूसरों से शिकायत

अपने किसी भरोसेमंद दोस्त या रिश्तेदार से पार्टनेर के बारे में छोटी-छोटी शिकायतें करना कभी-कभी ठीक है। लेकिन अगर आप दूसरों के सामने हमेशा अपने पार्टनर का शिकायत कर रहें हैं तो ये आपके लिए अच्छे संकेत नहीं है। इससे यह पता चलता है कि आप अपने रिश्ते से खुश नहीं है और मजबूरन उस रिश्ते को निभा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: ब्रेकअप के बाद भूल कर भी न करें ये 5 गलतियां, पुराने रिश्ते से उबरना हो जाएगा बहुत मुश्किल

बार-बार आपका विश्वास तोड़े

अगर आपका पार्टनर बार-बार आपका भरोसा तोड़ता हो, अपनी ही कही हुई बातों से हर बार मुकड़ जाए तब आप उन पर भरोसा नहीं कर सकते हैं। कुछ मौके हर किसी को दिए ही जाने चाहिए लेकिन बार-बार विश्वास तोड़ने के बावजूद आप उस पर फिर से भरोसा कर रहे हैं तो आगे चल कर आपके लिए यह खतरनाक साबित हो सकता है।

Dheeraj Singh Rana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned