इन पांच उपायों में से एक को भी आजमा कर आप हरा सकते हैं मौत को, जानिए कैसे

आप अपनी डेली लाइफस्टाइल में केवल पांच चीजों पर ध्यान दे कर अपने आप को तथा अपने परिवार को सुरक्षित कर सकते हैं।

By: सुनील शर्मा

Published: 28 Sep 2018, 11:38 AM IST

हर वर्ष दुनिया भर में लगभग 1.75 करोड़ लोगों की हार्ट अटैक तथा ह्रदय से जुड़ी अन्य बीमारियों के चलते मृत्यु हो जाती है। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अनुसार लगभग करीब 67 लाख लोगों की मौत स्ट्रोक से होती है जबकि कोरोनरी हृदय रोग के कारण 74 लाख लोग अपनी जान गंवाते हैं। इस तरह मौत के सबसे बड़े कारणों में दिल की बीमारियां प्रमुख कारण बन गई है। हैल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार आप अपनी डेली लाइफस्टाइल में केवल पांच चीजों पर ध्यान दे कर अपने आप को तथा अपने परिवार को सुरक्षित कर सकते हैं।

नियमित रूप से व्यायाम करना
अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए, प्रत्येक दिन व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि धमनियों में लचीलापन रहे, 30-45 मिनट की अवधि के लिए किसी भी शारीरिक गतिविधि के रूप में दैनिक व्यायाम महत्वपूर्ण है। अध्ययनों से पता चला है कि तेज चलने से कुछ वयस्कों की जीवन अवधि में लगभग दो घंटे जुड़ सकते हैं। जीवनशैली में कुछ बदलाव जैसे एलेवेटर के बदले सीढिय़ों से चढऩा, पार्किंग स्थल के अंतिम भाग में पार्किंग करना और अपने दोपहर भोजन के समय में से थोड़ी देर के लिए कार्यालय से ब्रेक लेकर पैदल चलने से न केवल शरीर को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है बल्कि स्वस्थ जीवन की एक आदत भी बनती है।

स्वास्थ्यवर्धक आहार
यह एक अच्छी तरह से स्थापित तथ्य है कि सही और स्वास्थ्य वर्धक आहार स्वस्थ हृदय और स्वस्थ जीवन जीने की कुंजी है। लेकिन, हम में से अधिकांश इसे अनदेखा करते हैं। व्यक्ति जो खाता है, वह सीधे उसके दिल को प्रभावित करता है। इसलिए हरे और पत्तेदार सब्जियों का सेवन सुनिश्चित करें, चीनी और गैस युक्त पेय से परहेज करें, जितना संभव हो मीठे पेय पदार्थों को पानी से बदल दें और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और परिष्कृत आटे का सेवन स्वस्थ जीवन और स्वस्थ दिल के लिए कम करें।

शरीर का वजन नियंत्रित रखें
अत्यधिक शरीर के वजन दिल के लिए खतरनाक है। वजन पर नजर रखें क्योंकि यह उच्च कोलेस्ट्रॉल की संभावना को बढ़ाता है, जिससे मधुमेह, धमनी रोग का खतरा और रक्तचाप हो सकता है। बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) पर भी नजर रखें और इसे उचित स्तर तक बनाए रखें।

धूम्रपान और शराब पर नियंत्रण रखें
धूम्रपान और शराब के सेवन से हृदय रोग होने का जोखिम बढ़ेगा। इन आदतों को रक्तचाप बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जिसके कारण दिल की धडक़न अनियमित होती है और स्ट्रोक्स होते हैं। इतना ही नहीं, यह दिल की सामान्य क्रियाकलाप में व्यवधान पैदा करता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि दोनों का सेवन न करें या इसे कम करते करते खत्म करें। यह करना कठिन हो सकता है लेकिन प्रयास के लायक है।

तनाव से बचें
ऐसे कई अध्ययन हुए हैं जिन्होंने स्थापित किया है कि तनाव दिल की समस्याओं का सबसे बड़ा कारण है। इससे दर्द और तकलीफ हो सकती है, चिंता और अवसाद की भावनाएं पैदा हो सकती हैं, और आपकी ऊर्जा कम कर सकता है। तनाव को दूर रखने का प्रयास करें। काम के अलावा अन्य गतिविधियों की तलाश करें जो तनाव के स्तर को नीचे रखने में मदद करें। एक शौक या एक सकारात्मक आत्म-चर्चा करें, संगीत सुनें या अच्छी किताब पढ़ें या ध्यान करें। इन तकनीकों ने तनाव कम करने और काम और जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने में मदद की है।

Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned