scriptRelationship Tips:ब्रेकअप होने के बाद कैसे रखें अपना ख्याल | After breakup follow these tips to take care of yourself | Patrika News

Relationship Tips:ब्रेकअप होने के बाद कैसे रखें अपना ख्याल

locationनई दिल्लीPublished: Sep 04, 2021 03:22:00 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Relationship Tips: ब्रेकअप के बाद व्यक्ति को अपने ऊपर ख़ास ध्यान देने की जरूरत होती है। जिन्हें आप को भी जानना चाहिए।

Relationship Tips

Relationship Tips

नई दिल्ली। Relationship Tips: जब आप रिलेशनशिप में होते हैं तो कई बार दूसरे पर पूरी तरह से निर्भर हो जाते हैं। आप उनसे हर एक बात शेयर करते हैं। अपने पूरे दिन कि दिनचर्या बताते हैं। लेकिन ब्रेकअप के बाद सब कुछ बदल जाता है। अधिकतर देखा जाता है कि रिलेशनशिप खत्म होने पर लोग दुखी हो जाते हैं, अपने काम पर फोकस नहीं कर पाते हैं और अकेले रहने लगते हैं। और उनका जीवन नीरसता से भर जाता है। लेकिन लाइफ की यही ख़ास बात है कि आपको अच्छा और बुरा समय दोनों के ही एक्सपीरियंस की जरूरत होती है। तभी आगे बढ़ा जा सकता है।
Relationship Tips
इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि ब्रेकअप के बाद खुद का ध्यान कैसे रखें

अपनी बातें शेयर करें
जब आप अपनी बातें दूसरों से शेयर करते हैं तो आपको हल्का फील होता है। आप किसी खास से अपनी लाइफ की प्रोब्लेम्स को जरूर शेयर करें ताकि वे आपको कुछ अच्छा बता सकें। कई बार बातें खुद के अंदर रखने से व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार भी हो जाता है। इसलिए अपनी बातों को दूसरों तक शेयर करते रहें।
ज्यादा अकेले न रहें
कई बार ऐसा होता है कि ब्रेकअप के बाद व्यक्ति अकेले रहने लगता है और धीरे-धीरे डिप्रेशन में जाने लगता है। इसलिए अकेले रहने से बचें। आप अपने मनपसंद का कोई भी काम करते रहें या दोस्तों, फैमिली, भाई-बहन किसी के साथ समय व्यतीत करें। ताकि आप और चीजों के बारे में सीखें और लाइफ में आगे बढ़ें।
फैमिली के साथ समय बिताएं
यदि आप खुद को अपने परिवार के साथ जुड़ा हुआ रखेंगे तो आपको अच्छा फील होगा। घर में सबके साथ मिल-जुल कर रहें। उनसे अपनी बातें शेयर करें,कहीं फैमिली ट्रिप प्लान करें। और पुरानी चीजों को भूलकर आगे बढ़ने की कोशिश करते रहें।
दोस्तों से मिलते रहें
दोस्तों से मिलते रहें, उनसे अपनी प्रॉब्लम शेयर करें। जितना हो सके अकेले रहने से बचें ताकि ब्रेकअप के बारे में ज्यादा न सोंच सकें। खुद को किसी न किसी काम में व्यस्त रखने की कोशिश करें।
अपने मन-पसंद के कामों को करें
उन कामों की फिर से करने की शुरुआत करें जो आपने करना बंद कर दिए थे। जैसे कि यदि आपको डांस सीखना पसंद हो तो वो करें, पेंटिंग करना पसंद हो तो वो करें। इससे आपकी स्किल्स भी अच्छी होती जाएगी। और अपने पसंदीदा कामों को करके आपको अच्छा भी लगेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो