Online dating : लॉकडाउन के बाद बदलती ऑनलाइन डेटिंग। पड़ता रिलेशनशीप पर असर।

नए जमाने के साथ बदलती डेटिंग तकनीक। ऑनलाइन डेटिंग में 2021 के बाद काफी इजाफा दिखा। लॉक डाउन के बाद से लोग ऑनलाइन डेटिंग की और अग्रसर दिखे। परंतु ऑनलाइन डेटिंग ने रिलेशनशीप में कई नए बदलाव किए है । इसका रिलेशनशीप पर अच्छा बुरा दोनो प्रभाव पड़ा है। आज इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे।

By: Divya Kashyap

Updated: 11 Sep 2021, 10:47 AM IST

नई दिल्ली। वैसे तो नया जनरेशन ऑनलाइन डेटिंग की ओर पहले भी काफी अग्रसर था। पर लॉकडाउन के बाद इसमें अचानक काफी इजाफा देखने को मिला। इसका वास्तविक एग्जांपल यह है की डेटिंग ऐप्स के डॉउनलोड में अचानक काफी बढ़ोतरी हुई। कोरोना वायरस के कारण जहां अधिकतर बिजनेस घाटे में चल रहे हैं, वहीं डेटिंग एप टिंडर (Tinder) की डाउनलोडिंग में अब तक का सबसे बड़ा इजाफा देखने को मिल रहा है। फेसबुक ट्रैफिक में 50 फीसदी का इजाफा हुआ है। कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन के कारण डेटिंग एप्स के अलावा फेसबुक के ट्रैफिक में भी इजाफा हुआ है।
पर ऑनलाइन डेटिंग ने रिलेशनशीप में कई नए बदलाव किए है । इसका रिलेशनशीप पर अच्छा बुरा दोनो प्रभाव पड़ा है आइए आज हम इसी विषय पर चर्चा करें।

relationship_1.jpg


ऑनलाइन डेटिंग का रिलेशनशीप पर अच्छा प्रभाव

—ऑनलाइन डेटिंग वाले रिश्ते में अपको अपने लिए स्पेस मिलता है । आपकी अपनी निजी जिंदगी में ऑनलाइन डेटिंग का जायदा प्रभाव नही पड़ता ।

—अगर आप किसी से कुछ समय तक बात करते-करते बोर हो जाएं तो आप उसे छोड़ सकते हैं। क्योंकि यहाँ बहुत सारे लोग मिलते हैं, जिनको जानने समझने का मौका मिलता है। इससे आपका कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होता हैं जिससे आप में कॉन्फिडेंस आता है।

ऑनलाइन डेटिंग का रिलेशनशीप पर बुरा प्रभाव

—ऑनलाइन डेटिंग में सीरियस होने पर आपका काफी नुकसान हो सकता है। ऐसे रिश्ते में धोखा खाने के बाद लोग अक्सर सच्चे रिश्तो पर भी विश्वास खो देते हैं ।

—जब आप नए लोगों से दोस्ती करते हो तो आप अपनी फैमिली मेंबर को भूल जाते हो आप ये नहीं जानते समझते की जिससे आप दोस्ती क्र रहे हो वो व्यक्ति कितना सही है सिर्फ 4 दिन की दोस्ती आपको अपनों से दूर कर देती हैं। ये आपकी पसंद नापसंद को कभी नहीं समझ सकते। इसमें अक्सर लोग झूठी प्रोफाइल फोटो लगाते है। जिससे आप उस व्यक्ति के बारे में ज्यादा जान नहीं पाते।

Divya Kashyap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned