scriptरिश्तों में जरूरी है सही संवाद | Effective communication Strengthens the relationships | Patrika News

रिश्तों में जरूरी है सही संवाद

Published: Dec 18, 2014 07:00:00 pm

अच्छे संवाद का मतलब है, हमारे बोलने और सुनने का तरीका, पॉजिटिव अप्रोच आपके संवाद को स्ट्रोंग बनाता है।

किसी भी रिश्ते की शुरूआत बात करने से होती है। आपने किसी को देखा, अच्छा लगा और फिर
किसी भी रिश्ते की शुरूआत बात करने से होती है। आपने किसी को देखा, अच्छा लगा और फिर शुरू होता है बातों का सिलसिला। वैसे तो आंखें भी बहुत कुछ बोलती है, लेकिन अपनी बात को दूसरे तक पहुंचाने के लिए तो बात करनी ही पड़ेगी और इसके लिए जरूरी है सही शब्दों का इस्तेमाल।


जहां तक बात करने का संबंध है, आप किसी भी विषय पर बात कर सकते है, लेकिन जरूरी है कि आपके सामने उस बात को समझने वाला हो। आपके शौक, निर्णय, सोच, विचार यह सभी आपके अपनों के साथ बात करने के विषय हो सकते है और इसके लिए जरूरी है सही संवाद।


– सीधा संवाद आपके रिश्तों को मजबूत करेगा, आप अपने करीबी लोगों को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं कि आप उनके दिमाग में चल रही बात को समझ पाएं।


– अहम हर इंसान में होता है। अपने रिश्तों को मजबूत करने के लिए इसे एक तरफ रख दें और बात की शुरूआत सामने वाले की सराहना से करें।
– बात करते वक्त आई कॉन्टेक्ट को बनाए रखें। अपने हावभाव सामने वाले की बात को सुनते और समझते हुए हों यह ध्यान रखें।


– कई बातें ऎसी होती है, जिन्हें अपने बड़ों के साथ डिस्कश करना मुश्किल होता है, ऎसे में सही शब्दों का चुनाव जरूरी है, जिससे आप अपनी बात को सामने वाले तक पहुंचा सके।


– अपने हर रिश्ते में अपनी बात और सोच के लिए क्लीयर रहें। आप अपनी बातों को हमेशा अच्छी तरह समझा पाएंगे।


अच्छे संवाद का मतलब है, हमारे बोलने और सुनने का तरीका, उसी के साथ साथ हमारे शारीरिक हावभाव। पॉजिटिव अप्रोच आपके संवाद को स्ट्रोंग बनाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो