scriptRelationship tips: बच्चो के साथ कैसे बनाए दोस्ती का रिश्ता | How to build strong bond with your children | Patrika News
रिलेशनशिप

Relationship tips: बच्चो के साथ कैसे बनाए दोस्ती का रिश्ता

आज कल बच्चो और माता पिता के बीच दूरी आम बात हो गई है । तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कैसे आप अपने बच्चो के साथ दोस्ती का रिश्ता बना सकते है ।

नई दिल्लीSep 15, 2021 / 05:19 pm

Divya Kashyap

prentig.jpg
नई दिल्ली। जेनरेशन गैप कहे या ताल मेल का न मिलना। हम अक्सर देखते हैं की बच्चे जैसे जैसे बड़े हो जाते हैं । उनकी अपने मम्मी पापा के साथ तालमेल ही नहीं बैठती । ऐसे में मां बाप को अपनी बात बच्चों तक पहुंचाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है । आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने बच्चे के साथ दोस्ती के रिश्ते को बनाकर उनके करीब आ सकते हैं।
बच्चों को दे घर में खुला माहौल
बच्चों को घर में वह खुला मुहाल दे जिसमें उनको अपनापन महसूस हो । घर में उन्हें ऐसा ना लगे कि उनकी हर बात को जज किया जा रहा है।

साथ खेले गेम्स
बच्चों के साथ गेम खेल कर आप उनके साथ दोस्तों वाली बॉन्डिंग क्रिएट कर सकते हैं। इस तरह के छोटे-छोटे कदमों के कारण आपका बच्चा आपसे डरेगा नहीं बल्कि अपनी सारी बातें आपको शेयर करेगा।

उनके दोस्तों को और उन्हें समझने की कोशिश करें

अक्सर बच्चा आपसे अपने दोस्तों के बारे में बातें छुपाता है। क्योंकि उसे लगता है कि आप उसके दोस्तों को ही गलत समझते हैं । आप उसे विश्वास दिलाएं कि आपको अपने बच्चे के हर लिए फैसले पर भरोसा है।

बच्चे के साथ बैठकर खुलकर बातें करें
यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा कोई गलत डिसीजन ले रहा है । तो उसे डांटने या सीधा मना करने की वजह आप उनके साथ बैठ कर बातें करें । उनके पॉइंट्स को भी समझे। और अपने पॉइंट्स को भी रखें।

Home / Relationship / Relationship tips: बच्चो के साथ कैसे बनाए दोस्ती का रिश्ता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो