scriptअगर वो हैं आपके सच्चे दोस्त तो ये बातें नहीं करेंगे | How to Decide if Your Friend is a True Friend | Patrika News

अगर वो हैं आपके सच्चे दोस्त तो ये बातें नहीं करेंगे

Published: Oct 06, 2015 01:01:00 pm

वो रिश्ते या वो लोग जिन्हें हम अपना मानते हैं क्या वो वाकई में हमारे अपने हैं या नहीं? 

Your Girlfriend Happy-4

Your Girlfriend Happy-4

कई बार कुछ अजीज रिश्तों को लेकर यह कशमकश रहती है कि वो रिश्ते या वो लोग जिन्हें हम अपना मानते हैं क्या वो वाकई में हमारे अपने हैं या नहीं? दोस्ती जैसे बेहद खास रिश्ते को भी लेकर यह दुविधा कभी-कभार हो जाती है। अगर आपको भी यह दुविधा है अपनी दोस्ती को लेकर तो इन बातों पर गौर करें क्योंकि सच्चे दोस्त ऎसी कोई बात नहीं करते जिनसे उनकी दोस्ती पर कोई बुरा प्रभाव पड़े। अगर वो आपके सच्चे दोस्त होंगे तो ये बातें नहीं करेंगे।

नहीं करेंगे पीठ पीछे गॉसिपिंग
बेस्ट फ्रेंड की अगर बात की जाए तो सबसे पहली बात है यह कि वो कभी भी आपकी पीठ के पीछे बुराई या गॉसिपिंग नहीं करते हैं। वो कभी भी आपकी अनुपस्थिति में आपके ऊपर कोई पर्सनल अटैक नहीं करते हैं। ऎसे में अगर आपका बहुत ज्यादा क्लोज फ्रेंड अगर आपकी पीठ पीछे आपके बारे में गलत बात फैलाते हैं तो मान लीजिए कि वो आपके सच्चे दोस्त बिल्कुल भी नहीं हैं।

नहीं करेंगे आपको जज
जजमेंट हर रिश्ते में एक गैप ले आती है। रिश्ता किसी जजमेंट से नहीं बनता है वो तो आपसी समझ और प्यार से बनता है खासकर दोस्ती का। अगर वो आपके सच्चे दोस्त हैं तो जिंदगी के किसी मोड़ पर आपको जज नहीं करेंगे। अगर ऎसा नहीं होता है तो यह समझ लें कि वो दोस्त आप पर विश्वास नहीं करता है।

देते हैं सामाजिक सुरक्षा
दोस्त एक ऎसा दायरा बना देते हैं हमारी जिंदगी में जिसमें हम खुद को बहुत ज्यादा सुरक्षित महसूस करते हैं। मान लीजिए आप किसी ऎसे सामाजिक समारोह में गए जहां आप किसी को नहीं जानते हैं ऎसे में सच्चे दोस्तों का समूह आपको अकेला नहीं छोड़ेगा बल्कि वो आपके पास ही रहेंगे ताकि आप खुद को कंफर्टेबल महसूस कर सकें, न कि अकेलेपन से घबराने लगें। यह सच्चे दोस्त की एक बेहतरीन क्वालिटी होती है खासकर अगर सामने वाला (यानी आप) इंट्रोवर्ट हैं।

हर वक्त रहते हैं तैयार
सच्चे दोस्त वे होते हैं जो जरूरत पड़ने पर हर परिस्थिति में दोस्त की मदद करते हैं। चाहे दिन हो या रात वह हर घड़ी अपने दोस्तों के लिए तैयार रहते हैं। इसलिए तो यह दिलअजीज दोस्ती का रिश्ता बहुत खास होता है।

आपसे ईष्र्या नहीं करते हैं
ईष्र्या या द्वेष की भावना किसी भी अच्छे-खासे रिश्ते को खत्म कर सकती है। अगर वो आपके सच्चे दोस्त हैं तो वो कभी आपकी सफलता, आपकी जिंदगी में आने वाली खुशियों से रश्क नहीं करेंगे और न ही ईष्र्या करेंगे। बल्कि वो तो आपकी खुशी में खुद को खुश रखेंगे और आपकी सफलता को अपनी सफलता मानेंगे।
वो अपना वक्त आपसे ईष्र्या करने में बिल्कुल नहीं जाया करेंगे बल्कि वो तो आपकी सफलता को सेलिब्रेट करेंगे।

बहस नहीं करते हैं
सच्चे दोस्त कभी भी प्वाइंटलेस बहस नहीं करते हैं, खासकर अपने बेस्ट फ्रेंड के साथ। अगर आप किसी मुद्दे पर उनसे बात करते हैं और आप सही हैं तो वो कभी भी आपसे कुतर्क नहीं करेंगे बल्कि आपकी बातों को एक्सेप्ट ही करेंगे। वो आपके विचारों को बदलने की कोशिश लगातार नहीं करेंगे और न ही हर बात पर डिसएग्री होंगे। अगर सच्चे दिल से वो आपको अपना दोस्त मानते हैं वो आपको सही बात बताएंगे पर आपसे बहस नहीं करेंगे।

हतोत्साहित नहीं करते
अपने कॅरियर को लेकर अक्सर दोस्तों से ही लोग मन की बातें शेयर करते हैं। क्योंकि दोस्त मॉरल सर्पोट के साथ इमोशनल सर्पोट करते हैं। एक सच्चा दोस्त कॅरियर के कठिन दौर में कभी भी आपको हतोत्साहित करने का काम नहीं करेगा बल्कि वो तो लाख नाकामियों के बाद आपको प्रोत्साहित ही करते हैं। इसके साथ ही वो आपको कंस्ट्रक्टिव फीडबैक भी देते हैं।

हमेशा बुराई नहीं देखते
कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता है और एक सच्चा दोस्त यह बात जानता है। एक सच्चा दोस्त कभी भी आपमें बुराई नहीं खोजता रहता है बल्कि वो आपकी अच्छाई को ही प्रमोट करने काम करता है। उन्हें पता होता है कि आपने पास्ट में कुछ गलतियां की हैं पर वो इस बात को इश्यू बनाकर आपको नीचा दिखाने की कोशिश नहीं करते हैं बल्कि आपको अकेलेपन में सपोर्ट ही करते हैं। आप जैसे हैं वो आपको पसंद करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो