Relationship tips: बिखरते रिश्ते कैसे संभाले

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिसके जरिए आप अपने बिखरते रिश्ते को ट्रैक पर ला सकते हैं।

By: Divya Kashyap

Updated: 08 Sep 2021, 05:31 PM IST

नई दिल्ली। अच्छा —खासा रिश्ता जब दम तोड़ने लग जाए और आपको लगे की बात बिगड़ रही है। उसी समय आपको समझदारी से काम लेना चाहिए। समय रहते ही अपने रिश्ते को ट्रैक पर ले आए । कभी छोटी —मोटी गलतफहमीओं का शिकार होकर गहरा रिश्ता भी बिखरने लगता है । आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप अपने रिलेशनशिप को ट्रैक पर ला सकते हैं। आप दोनों एक दूसरे से प्यार करते है। और एक दूसरे को समझते हैं यह बात कभी ना भूले। एक दूसरे को समय-समय पर प्यार जता कर अपनापन जता कर अच्छा महसूस कराएं । लड़ाई झगड़े हर रिश्ते में होते हैं पर हर लड़ाई झगड़े के बाद रिश्ते को और मजबूत बनाने की कोशिश करें । यदि अब आपकी छोटी मोटी बात पर भी नोकझोंक हो जाती है । तो जरूरत है कि आप साथ में बैठ कर चिंतन करके निर्णय लें । रिश्ता आपके लिए कितना जरूरी है ? यदि यह रिश्ता आपके लिए जरूरी है तो इसके लिए एफर्ट्स भी आपको ही लेने होंगे।

relation3.jpg

एक दूसरे से करें बात
यह तो आप दोनों को ही समझ में आ जाएगा कि आपका रिश्ता बिखर रहा है । आपको उसी समय अपने पार्टनर से अपने मन की सारी बातें कर लेनी चाहिए। जो भी गलतफहमियां हो शिकायत हो एक दूसरे को कह कर उसका समाधान निकालने की कोशिश करनी चाहिए।

अपने मन की बात बताएं
जरूरी नहीं सामने वाला हमेशा आपके मन की बात समझ जाए। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को खुद बताएं कि आप क्या चाह रहे हैं । ऐसा करने से उन्हें आप को समझने में आसानी होगी।


समय दे
रिश्ते को ट्रैक पर लाने के लिए साथ में समय बिताना बहुत जरूरी है । हो सकता है काम के कारण आप एक दूसरे को समय न दे पा रहे हो । तो ऐसे में जरूरी है कि आप वीकेंड पर समय निकालकर अब एक दूसरे को अहमियत दें । तभी आपका रिश्ता वापस निखर पाएगा।

पैसे की बात को साफ साफ करें
अधिकतर कपल्स के बीच लड़ाई या रिश्ता टूटने की मुख्य वजह पैसे होते हैं। इसलिए शुरूआत में ही कुछ फाइनेंशियल गोल्स सेट कर लेना अच्छा होता है।

सेट करे कुछ गोल्स

गोल्स हमेशा शादी के बाद दो लोगों को अपने रिश्ते में खुशियां तलाशने का और उन खुशियों को ताउम्र यूं ही बरकरार रखने का अवसर प्रदान करता है।

Divya Kashyap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned