script

पार्टनर हो परेशान तो ऐसे करें इमोशनल सपोर्ट

Published: Dec 08, 2017 04:44:21 pm

ऐसा बहुत बार होता है कि किसी न किसी वजह से आपका पार्टनर इमोशनली परेशान होता है

emotional support

emotional support

ऐसा बहुत बार होता है कि किसी न किसी वजह से आपका पार्टनर इमोशनली परेशान होता है। ऐसे में उन पर चिढऩे या गुस्सा होने से बेहतर होगा कि आप उन्हें समझें और उन्हें इमोशनली सपोर्ट करें। इसके लिए आपको कुछ टिप्स ध्यान में रखनी चाहिए। इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रख आप बेवजह के झगड़ों से बच सकते हैं ।
ध्यान से सुनें पूरी बात

सबसे पहले यह जानने का प्रयास करें कि आपका पार्टनर अपसेट क्यों है। इसके लिए आपको उनकी पूरी बात सुनना बहुत जरूरी है। वहीं अगर आपका पार्टनर फिलहाल कुछ भी बताने के मूड में न हो तो उन्हें जबरदस्ती न करें और थोड़ा वक्त दें। उन्हें थोड़ा नॉर्मल होने दें और फिर पूरी बात जानें।
उनके नजरिए को समझें

कई बार ऐसा होता है कि दो लोगों का नजरिए किसी बात पर एक सा नहीं होता, ऐसे में जरूरी है कि आप एक बार उनके नजरिए से समस्या को देखने की कोशिश करें। अगर फिर भी आप सहमत न हों तो फिलहाल उन्हें यह न जताएं कि आप सहमत नहीं हैं।
उन्हें इमोशनली सपोर्ट करें

बेशक आप उनकी बातों से सहमत न भी हों, लेकिन कुछ समय के लिए आप यह जता सकते हैं कि आप उन से सहमत हैं और उन्हें समझ पा रहे हैं। उन्हें थोड़ा प्यार जताएं और प्यार से बात करें। इससे उनका मूड ठीक हो जाएगा।
सहानुभूति व्यक्ति करें

अगर पार्टनर गुस्से में हो या किसी बात से नाराज होकर तकलीफ महसूस कर रहा हो तो उनकी इन भावनाओं के प्रति सहानुभूति व्यक्त करें। उन्हें समझाने की कोशिश करें कि चीजें हमेशा एक सी नहीं होतीं।
आपकी व्यक्त की गई यह सहानुभूति उन्हें शांत होने में मदद करेगी और वो फिर से पहले की तरह हो सकेंगे। इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रख आप बेवजह के झगड़ों से बच सकते हैं और स्थिति को समझदारी से संभाल सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो