scriptRelationship tips: ब्रेकअप के बाद कैसे संभाले खुद को | How to handel your breakup | Patrika News

Relationship tips: ब्रेकअप के बाद कैसे संभाले खुद को

locationनई दिल्लीPublished: Sep 13, 2021 02:55:46 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

ब्रेकअप के बाद खुद को मेंटली और फिजिकली दोनों तरीके से संभालना बहुत जरूरी है। आज के आर्टिकल में ब्रेकअप हो हैंडल करने के कुछ टिप्स बताए गए हैं।

break_up.png
नई दिल्ली। जब आपका कोई लंबा रिश्ता टूटने लगता है या ब्रेकअप की ओर जाता है । आप डर जाते हैं और उसे बचाने के लिए जाने अनजाने कई सारी ऐसी चीजें करते हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए । कोई भी रिश्ता तब तक ही बना रह सकता है । जब तक दोनों लोग अपनी इच्छा से उस रिश्ते में होंगे यदि दोनों में से कोई एक भी उस बंधन से आजाद होना चाहता है। तो आपकी लाखों कोशिशें उस रिश्ते को बचा नहीं सकेगी। बल्कि वह और बुरी तरीके से खत्म होगा । इसलिए जरूरी है कि आप ब्रेकअप को एक पॉजिटिव एंगल से देखें । और इससे उभरने की कोशिश करें।
रोके नहीं जाने दे
यदि आपका पार्टनर आप से कहता है कि अब वह इस रिश्ते में नहीं रहना चाहता। तो आप जबरदस्ती उस पर इस रिश्ते का बोझ ना डालें । बल्कि बंधन मुक्त कर उसे आगे जाने दे।
रिश्ते को एक सही मोड़ पर खत्म करें
अगर आप दोनों अब रिलेशनशिप में नहीं रहे। तो इसका मतलब यह नहीं कि सामने वाला इंसान ही बुरा था । हो सकता है आपका रिश्ता काम ना किया हो । पर आप दोनों अपनी अपनी जगह पर सही हो । इस बात को समझते हुए आप अपने रिश्ते को एक पॉजिटिव प्वाइंट पर एंड करें।
खुद को दोष ना दें


अगर रिश्ता लंबा नहीं चल सका यह बीच में ही साथ छूट गया। तो इस बात के लिए आप खुद को दोष ना दें रिश्ता टूटने के पछतावे को इतना महत्व ना दे की आप जिंदगी जीना ही भूल जाएं।

जिंदगी को एक नए नजरिए से देखें
आप यह सोचे कि वह रिश्ता बहुत खूबसूरत था । और काफी अच्छी यादें देकर गया। पर अब वो रिश्ता नहीं है तो आगे बढ़कर उन अच्छी यादों को दिल में समेट कर अपनी जिंदगी को फिर से शुरू करें । और एक नई शुरुआत करें।

अकेले ना रहे
अभी आपको अकेले रहने की आदत नहीं है । तो आप अपने आपको बिजी रखें । ताकि आपके मन में कोई नेगेटिव ख्याल ना आए । अपने आप को व्यस्त रखकर लोगों से बातचीत करके अपना दिन बिता लें। ताकि ना तो आपको उस पुराने रिलेशनशिप की कमी महसूस हो ना ही आप कोई नेगेटिव थिंकिंग रखें।
खुद को वक्त
आपके लिए यह समझना बहुत जरूरी है। कि रिश्ता कई दिनों का था तो इसे भूलने में वक्त तो लगेगा ही। खुद को वक्त दे और उस रिश्ते को पूरी तरह जबरदस्ती मिटाने की कोशिश ना करें। उसकी अच्छी यादें अपने दिल में संजो कर रखें ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो