scriptअगर पार्टनर हो मूडी तो ऐसे संभालें अपना रिश्ता | How to handle the mood swings of partner | Patrika News

अगर पार्टनर हो मूडी तो ऐसे संभालें अपना रिश्ता

Published: Dec 22, 2017 09:59:14 am

वह एक पल के लिए हंसता है और अगले ही पल आपको लगता है कि कमरे में से कोई तूफान गुजर गया।

girlfriend

girlfriend

वह एक पल के लिए हंसता है और अगले ही पल आपको लगता है कि कमरे में से कोई तूफान गुजर गया। क्या आपका जीवनसाथी भी बहुत मूडी है? अगर हां तो कुछ उपाय अपनाकर स्थिति को बेहतर बनाने की कोशिश कर सकती हैं। पार्टनर का मूड खराब हो तो आपका मूड बिगडऩा तय है और अगर यह हर पल बदलता हो तो रिश्ता निभाना ही मुश्किल लगने लगता है। ऐसी स्थिति में आपको यह जानने की कोशिश करनी होगी कि अपने जीवनसाथी के खराब मूड को कैसे संभाला जाए। इस तरह आप अपने रिश्ते को भी संभाल पाएंगी और अपने पार्टनर को भी इस मुश्किल से बाहर निकलने के लिए जरूरी प्यार और सहारा देकर मददगार बन सकेंगी। जानिए, आप क्या कर सकती हैं…
पहचानें कि मूड परिवर्तन है या कुछ और

आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपके पार्टनर का मूड यूं ही बार-बार बदल रहा है या उसे किसी प्रोफेशनल मदद की जरूरत है। आपको पहचानना होगा कि ऐसा परिस्थितिवश हो रहा है या किसी सेहत संबंधी समस्या की वजह से। इस बात पर ध्यान दें कि एक मूड कितनी देर तक रहता है और उसकी तीव्रता कितनी है।
अपनी भावनाओं को भी परखें

अपने पार्टनर के इमोशन्स को परखने के साथ-साथ अपने इमोशन्स पर भी गौर करें। कहीं ऐसा तो नहीं कि आपके किसी मूड या व्यवहार के कारण आपके पार्टनर का मूड बदल जाता हो? कहीं आपकी प्रतिक्रिया आपके पार्टनर के खराब मूड को बढ़ावा तो नहीं दे रही? अगर आपके स्तर पर किसी तरह का बदलाव किए जाने की जरूरत है तो जरूर करें।
अपनाएं या छोड़ दें

अगर आप सभी उपाय करके देख चुकी हैं और समस्या जस की तस है तो वक्त गंभीर फैसला लेने का है। फैसला आपको करना होगा कि आप अपने पार्टनर को उसके बदलते मूड के साथ अपनाएंगी या नहीं। अगर आप के लिए उसके साथ रहना मुश्किल हो रहा है तो आपको इस रिलेशनशिप से बाहर निकलना होगा या कम से कम दूरी बनानी होगी। फैसला चाहे जो हो, अपने पार्टनर को यह बात जरूर बताएं कि उसका खराब मूड आपके जीवन को किस तरह प्रभावित कर रहा है। हो सकता है आपकी भावनाएं जानने के बाद वह कुछ बदलाव करने का मन बना लें।
सीमा तय करें

किसी भी स्वस्थ रिश्ते में सीमाएं तय होती हैं। आपके पार्टनर को भी ये सीमाएं पता होनी चाहिए। अगर वह आप पर चीख-चिल्ला रहा है तो उसे बताएं कि आप उससे तब बात करना पसंद करेंगी जब वह शांत मूड में होगा। उसे यह भी बताएं कि वह आपसे इस तरह बात नहीं कर सकता और उसका यह बर्ताव असहनीय है।
अपनी लड़ाई खुद चुनिए

कई बार आपका पार्टनर आपका ध्यान खींचने के लिए भी एक विशेष प्रकार का मूड अपनाता है। अगर ऐसा है तो यह फैसला आपका हो कि उसकी ओर ध्यान देना जरूरी है या नहीं। अपने पार्टनर की इच्छा को महत्व दीजिए लेकिन फैसला खुद कीजिए कि उस वक्त और परिस्थिति में क्या करना सही होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो