पार्टनर की आवाज से पहचानें कि वह आपको धोखा दे रहा है या नहीं

हाल ही एक शोध में कुछ ऐसी बाते सामने आई हैं, जिनसे कई लोगों के जीवन की समस्या सुलझ सकती है।

By:

Published: 10 Dec 2017, 04:53 PM IST

हाल ही एक शोध में कुछ ऐसी बाते सामने आई हैं, जिनसे कई लोगों के जीवन की समस्या सुलझ सकती है। एक स्टडी के अनुसार अगर किसी ने रिश्ते में आपसे धोखा किया है तो इसका पता उसकी आवाज से लगाया जा सकता है। अध्ययनकर्ताओं ने १५० कॉलेज के स्टूडेंट्स को महिला और पुरुषों की आवाज की रिकॉर्डिंग सुनने के लिए कहा और उनमें वर्तमान रिश्ते में धोखे की संभावना जानने के लिए कहा। ये सभी लोग रिलेशनशिप में थे।

यू चीट इन वॉइस विल टेल ऑन यू की स्टडी के अनुसार आपने अगर किसी को धोखा दिया है तो यह बात आपकी आवाज बता देगी। आपकी आवाज आपकी शारीरिक संबंध, सामाजिक स्टेटस, व्यक्तित्व जैसी अन्य चीजें भी बता देती है। वहीं इसके अलावा आपकी आवाज से आपकी हाइट या वेट या फिर चेहरे की समरूपता के बारे में भी काफी हद तक जाना जा सकता है। खास बात यह है कि आपकी आवाज आपकी सफलता के बारे में भी बता देती है।

स्टडी के अनुसार शारीरिक, व्यावहारिक और कई विशेषताएं व्यक्ति की आवाज में झलकती हैं, फिर चाहे वो शब्दों के पीछे इसे कितना ही छुपाने की कोशिश करे। यहां तक कि उन्होंने बोलते समय आंखें घुमाई यह भी आवाज से पता चल जाता है। यह कैसे काम करता है? वैज्ञानिक कहते हैं कि ऐसी कोई खास बातें नहीं हैं जिनसे आप उसकी आवाज से पता लगा सकें, लेकिन अनुभव के साथ उस व्यक्ति का सच या झूठ पकड़ा जा सकता है।

हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आप यह सारे टैस्ट करें, अगर आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा है, तो आपके सामने ऐसी बहुत सी बातें होंगी जिन्हें आप न चाहते हुए भी नजरअंदाज कर रहे होंगे। कई बार सच हमारे सामने ही होता है, लेकिन हम उसे देखना ही नहीं चाहते। अगर ऐसा है तो सच को पहचानें और खुद के साथ न्याय करें।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned