scriptऎसे बनाएं उनको अपना बेस्ट फ्रेंड | How to make your pets your best friend | Patrika News

ऎसे बनाएं उनको अपना बेस्ट फ्रेंड

Published: Oct 12, 2015 11:45:00 am

अपने पेट्स को फ्रेंडली बनाने के लिए आपको अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी से समय निकाल कर उन पर पूरा ध्यान दें

relationship

relationship

कुछ लोगों को डॉग्स पसंद होते हैं तो कुछ बिल्लियों पर जान छिड़कते हैं। घर में पेट्स को रखने से वे घर का पूरा माहौल ही बदल देते हैं। पेट्स में लोग डॉग या उनके बच्चे को प्राथमिकता देते हैं। पेट्स को घर में रखने से वो आपके परिवार के सदस्य की तरह घर में रहने लगता है। अपने पेट्स को फ्रेंडली बनाने के लिए आपको अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी से समय निकाल कर उन पर पूरा ध्यान देना होगा। पेट्स भले ही कुछ न बोलते हों लेकिन आपको समझते जरूर है। पेट्स, घर में तनाव को भी कम करते हैं। उनके साथ खेलने से आपका मूड भी अच्छा हो जाता है।

सही खान-पान व घुमाना
आप जब घर में पेट्स रखते हैं तो उसके खाने-पीने पर भी ध्यान रखना होगा। अच्छे भोजन से उनका पेट स्वस्थ रहेगा तो वह खेलेगा और आपको भी एंटरटेन करेगा। साथ ही आपका भी स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। कुछ पेट्स अपने भोजन को लेकर संवेदनशील होते हैं। इसलिए हो सके तो इस पर विशेष ध्यान दें। अपने डॉगी को घुमाने के लिए ले जाएं। आपकी तरह उनको भी एक्सरसाइज करने की जरूरत पड़ती है। इसलिए जब भी समय मिले जरूर जाएं। अगर आप उन्हें ले जाएंगे तो उनके साथ-साथ आपको भी फायदा होगा।

मिलनसार बनाएं
यह सबसे अहम बात है आपका डॉगी सभी के साथ अच्छा व्यवहार करे। इसलिए उसे बहुत सारे लोगों से मिलवाएं। साथ ही उसे अपने परिवार के सभी सदस्यों से मिलवाएं ताकि वह खुद को सुरक्षित महसूस करे। बच्चों को घर में आए नए पेट्स से तब तक न मिलवाएं जब तक वह अच्छी तरह घुल-मिल न जाए। अगर आपके घर में दूसरे पेट्स हंै तो उसे उनसे भी मिलवाएं, ताकि वे डरें नहीं और मिल-जुल कर रहें। घर में अगर बिल्ली या कोई पालतू जानवर है तो उन्हें भी आपस में मिलवाएं।

अच्छी आदतें सिखाएं
अगर आप घर में नया पालतू जानवर लेकर आए हैं तो आपको सबसे अहम बात ये याद रखनी है कि जिस तरह हम अपने बच्चों को स्नेहपूर्वक अच्छी आदतें सिखाते हैं, ठीक उसी प्रकार अपने पालतू जानवर को भी अच्छी आदतें सिखाना बेहद जरूरी है। यकीन मानिए अगर आप नियमित रूप से अपने पालतू जानवरों को अच्छी आदतें सिखाएंगे तो न केवल वह पालतू जानवर कुशल व दक्ष बनेगा बल्कि आपके घर आए मेहमान भी उसकी इन्हीं अच्छी आदतों से उसकी और आपके प्रशिक्षण की तारीफ करेंगे।

बालों की देखभाल
आप जिस तरह से अपनी शरीर और बालों का ध्यान रखते हैं, उसी प्रकार अपने पेट्स का भी ध्यान रखिए। कुछ पेट्स की सुंदरता उनके बालों में होती है ऎसे में अगर पपी या कैट के बाल झड़ते रहेंगे तो अच्छे नहीं दिखेंगे। घर साफ करने का भी कोई फायदा नहीं होगा। उन्हें नियमित नहलाएं। गीले होने पर जितना हो सके, उन्हें तौलिए से ढककर रखें। हो सके तो उनके लिए ड्रेस बना दें। साथ ही उनके बाल न झड़ें, उसके लिए बालों को स्वस्थ्य रखने वाली क्रीम व दवा का इस्तेमाल नियमित रूप से करें।

अपने बेस्ट फ्रेंड को इनसे रखें दूर
अपने घर में और घर के चारों ओर जांच ले कि कहीं कोई खतरनाक चीज तो नहीं है, जो आपके पेट्स को नुकसान पहुंचा सके। अपने घर के बिजली के तारों और बोर्ड को भी अच्छे से जांच लें, ताकि वे अच्छे से खेल सकें क्योंकि तार कहीं से भी खराब होगा तो करंट लगने से उनकी जान भी जा सकती है। दवाओं को पेट्स से दूर रखें, क्योंकि अगर दवाओं को गलती से भी खा लिया तो यह उनके लिए बहुत खतरनाक साबित होगा। इसके साथ ही खाने का सामान जैसे बेकिंग सोडा और बाकी मसालों को भी उनसे दूर रखें। क्लीनिंग एसिड या अन्य डिटरजेंट पाउडर को उनकी पहुंच से दूर रखें। इससे उनको नुकसान पहुंचने का डर कम होगा। घरों के गार्डन में पौधे लगे होते हैं। कुछ पौधे जहरीले भी होते हैं। जैसे लिली ऎसा पौधा है जिससे बिल्ली की किडनी फेल हो जाती है। एलोवेरा के कांटे भी पेट्स को चुभ सकते हैं। कुछ पेट्स टॉयलेट को अपना वाटर बॉल समझने लगते हैं। इसलिए टॉयलेट को हमेशा फ्लश कर देना चाहिए ताकी पेट्स जहर से बच सकें। इसके साथ ही अपने टॉयलेट के डोर को बन्द रखें। इन सबसे पेट्स के साथ-साथ आप बीमार भी पड़ सकते हैं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो