scriptRelationship tips: अरेंज मैरिज में कैसे रखें प्यार की नींव | How to start love story in arrange marriage | Patrika News

Relationship tips: अरेंज मैरिज में कैसे रखें प्यार की नींव

locationनई दिल्लीPublished: Oct 01, 2021 08:55:34 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

यदि आप भी करने जा रहे हैं अरेंज मैरिज में शादी। और चाहते हैं कि आपकी शादी की नीव प्यार हो ।तो आज कोई आर्टिकल आपके लिए बेहद फायदेमंद है।

relationship.jpg
नई दिल्ली। एक ओर जहां लव मैरिज की शुरुआत ही प्यार से होती है वही अरेंज मैरिज एडजस्टमेंट और अंडरस्टैंडिंग के नीव पर शुरू होने वाला रिश्ता है। यकीनन किसी भी रिश्ते को निभाने के लिए प्यार से ज्यादा जरूरी अगर कोई चीज है तो वो है अंडरस्टैंडिंग । ऐसे में आपको अरेंज मैरिज में अपनी अंडरस्टैंडिंग को ही अपने प्यार का आधार बनाना पड़ता है। आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार से आप अपने अरेंज मैरिज में लव मैरिज की नींव डाल सकते हैं।
sadhi.jpg
अपना समय एक-दूसरे को दें
एक दूसरे से बात करें। जितना हो सके एक दूसरे को समझने की कोशिश करें क्योंकि अंत में आप दोनों को ही साथ में रहना है। जिसके लिए एक दूसरे से बात करना बेहद जरूरी है। इसके साथ में आप उनका इंटरेस्ट और उनकी हॉबी भी जान सकते हैं। जैसे कि आपका पसंदीदा गेम क्रिकेट है तो उनका क्या है, या उन्हें अपनी लाइफ में क्या-क्या करना पसंद है। जितना ज्यादा आप एक दूसरे की पसंद नापसंद को अच्छे से जान पाएंगे उतनी जल्दी आप कम्फर्टेबले हो सकेंगे।
नई राह बनाएं
अरेंज मैरिज में शादी के बाद आपको एक नई राह बनानी चाहिए। जिसमें आप अपने साथ सामने वाले की भी राय को जरुर शामिल करें। उनके साथ बैठ कर बातें करेँ की लाइफ ,में और क्या करा जा सकता है। कैसे हंसी- खुशी आप दोनों अपनी लाइफ को आगे बढ़ाएं।
शिकायत कम करें
अरेंज मैरिज सिर्फ पति पत्नी का ही नहीं बल्कि दो परिवारों का भी रिश्ता होता है जिनमें आपसे सामने वाला हद से ज्यादा उम्मीद रखता है। लड़कियों को कई बार थोड़ी-बहुत परेशानी इसलिए आती है क्योंकि नए जगह के अपने कुछ अलग रिवाज होते हैं। जिनको सीखने में या अपनाने में आपको थोड़ा वक्त लग सकता है। पर आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। समय के साथ सब नार्मल हो जाता है। ऐसे में आप ज्यादा शिकायत ना करें ना ही ज्यादा परेशान हो। बल्कि सामने वाले से बैठ कर बात करें और अपनी समस्या को दूर करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो