scriptअपने पार्टनर को ऐसे बताएं क्या है उनमें बुरी आदतें | How to tell your partner about their bad habits | Patrika News

अपने पार्टनर को ऐसे बताएं क्या है उनमें बुरी आदतें

Published: Mar 19, 2018 04:11:43 pm

हम सब में कोई न कोई कमी होती है, हालांकि हमारी कमियां हमारे सामने कई बार जब दूसरे रखते हैं तो हम सहन नहीं कर पाते।

relationship

relationship

हम सब में कोई न कोई कमी होती है, हालांकि हमारी कमियां हमारे सामने कई बार जब दूसरे रखते हैं तो हम सहन नहीं कर पाते। कुछ ऐसा ही होता है हमारी आदतों के साथ भी। हमारी कुछ आदतें अच्छी होती हैं, वहीं हम में कुछ बुरी आदतें भी होती हैं। हमारी यह बुरी आदतें जब रिश्ते के बीच आती हैं तो बुरा असर डालती है। ऐसा हो सकता है कि आपके पार्टनर में भी ऐसी कुछ आदतें हों जिनका असर आपके रिश्ते पर नकारात्मक रूप से पड़ रहा हो। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आप उन्हें मुहं पर सीधे तौर से ही इस बारे में बता कर उन्हें आहत करें। हर इंसान अलग होता है, कुछ लोग अपनी आलोचना को सुनकर खुद में सुधार करते हैं, वहीं कुछ लोग आलोचना को उल्टा लेते हैं और झगडऩे लगते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बिना अपने पार्टनर को हर्ट किए उनकी बुरी आदतों के बारे में उन्हें बता सकते हैं।
बात करें

अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर आपकी बात को समझेगा और इसे सकारात्मक रूप से लेगा तो आपको उनसे बैठ कर बात करनी चाहिए। उन्हें बताना चाहिए कि किस तरह उनकी एक आदत आपके रिश्ते और आप पर बुरा असर डाल रही है। हालांकि उन्हें इस बारे में बताते वक्त अपनी टोन का बहुत ध्यान रखें, उन्हें ऐसा न लगे कि अब आपको उनमें कमियां नजर आने लगी हैं।
न सुनाएं फरमान

कभी भी अपने पार्टनर को उनकी बुरी आदतों के बारे में बताते वक्त तुरंत खुद को बदल देने का फरमान न सुनाएं। उन्हें थोड़ा वक्त दें, उन्हें समझने दें कि सच में उनकी कोई आदत आप पर और आपके रिश्ते पर बुरा असर डाल रही है। उन्हें प्रोत्साहित करें कि वे अपनी आदत को सुधार कर बेहतर इंसान बनें।
निकालें नतीजे

पहले अपने दिमाग में यह तय करें कि आपको अपने पार्टनर से झगडऩा है और इस परेशानी को बढ़ाना है, या उन्हें बदलना चाहते हैं। क्योंकि आपका यही निर्णय आपकी बात में झलकेगा। आप जब अपने पार्टनर को उनकी कमी के बारे में बताएंगे, तब खुद को शांत रखें और बहुत ही प्यार से समझाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो