scriptछोडिए चिंता वजन की और खुलकर जिएं जिंदगी | Live your life fullest and leave thinking of heavy weight | Patrika News
रिलेशनशिप

छोडिए चिंता वजन की और खुलकर जिएं जिंदगी

जो चीज हमें अपने वजन घटाने की ओर सबसे ज्यादा चिंता में डालती है, वह है दूसरों के
वजन से तुलना

Mar 07, 2015 / 02:31 pm

प्रियंका चंदानी

छोडिए चिंता वजन की और खुलकर जिएं जिंदगी
क्या आप भी अपने वजन से दुखी हैं और वजन कम करने की चिंता में घुली रहती हैं? अगर आप इतनी मोटी नहीं हैं कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा होने लगी हैं तो थोड़े बाहर निकले हुए पेट से चिंता में न पड़ें और होली के रंगो के साथ-साथ स्वादिष्ट पकवानों काभी मजा लिजिए।

हम सभी अलग हैं
आप अपने वजन के बारे में चिंता करना तब तक नहीं छोड़ेंगी, जब तक कि आप इसे लेकर शर्मिदा रहेंगी। याद रखें हम सभी के शरीर का आकार-प्रकार अलग-अलग होता है। ऎसे में सभी लोग एक जैसा फि गर चाहें, यह संभव नहीं है। आपको अपने शरीर के आकार-प्रकार के बारे में अच्छी तरह जानना होगा और उसी के अनुसार काम करना होगा।

स्वस्थ होना महत्वपूर्ण है
पतली कमर की अपेक्षा जो चीज अधिक महत्वपूर्ण है, वह है आपका स्वस्थ होना। कई बार आपने देखा होगा कि वजन कम करने के चक्क र में आप खाने-पीने को लेकर बहुत ज्यादा नियम-कायदों का पालन करती हैं। कई ऎसी चीजें नहीं खातीं जो काफी पौष्टिक होती हैं। इससे कहीं आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव तो नहीं पड़ रहा? याद रखें, स्वास्थ्य पहले है, खान-पान को लेकर नियम बाद में।

यह असलियत नहीं है
आप असल जिंदगी में कितनी महिलाओं को जानती हैं जो केवल अपने लिए अलग से खाना पकाती हैं और फिटनेस से जुड़े सभी नियमों का पूरा पालन करती हैं? असल में आपने केवल हीरो-हीरोइंस को ही ऎसा करते देखा होगा। यह उनका काम है। असल जिंदगी में आपको कई बार देर तक काम करना पड़ता है, बच्चों के साथ बाहर जाना होता है, कभी तनाव में होने पर आप अपने दोस्तों के साथ कहीं कुछ खाने-पीने बाहर भी चली जाती हैं।

खाने से जुड़ी है खुशी
अच्छा खाना आपको बहुत आनंद देता है। आप ब्राउनी, केक खाना च ाहती हैं या कभी आपका मन चाट खाने का भी कर जाता है, लेकिन हर बार अपने मन को मार कर रह जाती हैं। खाना जिंदगी के लिए जरू री है। आपको खाने के लिए नहीं जीना लेकिन इसे कोई डरावनी चीज भी न बनाएं। केवल इस बात का ध्यान रखें कि आपके लिए क्या खाना अच्छा है और क्या नहीं। खाना आनंद लेने की चीज है, डरने की नहीं।

जिंदगी का आनंद लेना सीखें
सबसे बड़ी चीज इस दुनिया में यही है कि आप अपनी जिंदगी हंसी- खुशी बिताएं। आप किसी के जन्मदिन की पार्टी में जाएं तो जरा-सा भी केक खाने से मना कर दें तो जिसका जन्मदिन है, उसे कितना बुरा लगेगा। आप हर किसी के यहां हर बार कुछ भी खाने से मना करती रहेंगी तो धीरे-धीरे लोग आपको बुलाना ही छोड़ देंगे। इसलिए कैलोरी की बहुत ज्यादा चिंता करना छोडिए।

वह मुझसे पतली है

जो चीज हमें अपने वजन घटाने की ओर सबसे ज्यादा चिंता में डालती है, वह है दूसरों के वजन से तुलना। कुछ लोग प्राकृतिक रूप से बड़ी डील-डौल वाले होते हैं। इसलिए अगर आपकी डील-डौल अच्छी है और आप स्वस्थ हैं तो वजन कोई खास मायने नहीं रखता। कुछ लोग पतले होते हैं। इसलिए किसी दुबली-पतली महिला को देखकर न तो चिढ़ें और न ही उसकी आलोचना करें। जैसी आप हैं, अपने को उसी रूप में स्वीकार करें।

खुशी से नहीं संबंध
जब भी आप अपने-आपको शीशे में देखती हैं तो सोचती हैं कि काश आपकी कमर दो इंच कम होती, आपके हाथ थोड़े पतले होते, तब आप कितनी खुश होतीं। अगर आप सचमुच पतली हो जाएं तो आप खुश हो जाएंगी? असल में तब कोई और चिंता आपको घेर लेगी। यानी वजन घटने का खुशी से कोई संबंध नहीं है। यदि आप कभी चिंता मुक्त हो ही नहीं पाएंगी तो अभी इतनी चिंता का क्या मतलब है?

Home / Relationship / छोडिए चिंता वजन की और खुलकर जिएं जिंदगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो