scriptपुरूष और महिलाओं को पसंद है ऎसे जोड़ीदार | Men, women prefer attractive pairs | Patrika News

पुरूष और महिलाओं को पसंद है ऎसे जोड़ीदार

Published: Nov 10, 2015 12:47:00 pm

मनोविज्ञान के सहायक प्रोफेसर फ्रेड्रिक ने कहा, हमने पाया कि पुरूष और महिला, दोनों ही इस बात पर बल देते हैं कि उनका पार्टनर उन्हें आकर्षक लगे

Attractive Pair

Attractive Pair

न्यूयॉर्क। पुरूषों में भले ही “सुंदर” और “छरहरी” महिला साथी की ललक ज्यादा हो, लेकिन सच यह है कि पुरूष और महिला दोनों ही इस बात का समान रूप से ख्याल रखते हैं कि उनका जोड़ीदार दिखने में आकर्षक हो। यह निष्कर्ष एक शोध में सामने आया है।
Attractive Pair
इस शोध को करने वाले चैपमैन विश्वविद्यालय के डेविड फ्रेड्रिक ने कहा, हमने इस बात पर ध्यान केंद्रित किया कि पुरूषों और महिलाओं में लंबे समय तक के रिश्ते के लिए आकर्षक व्यक्तित्व और संसाधन किस हद तक “अनिवार्य” हैं और किस हद तक “वांछनीय” हैं।
Attractive Pair
पहले के अध्ययनों से पता चला था कि लंबे समय तक रिश्ता बनाने से पहले “सुंदरता” की तलाश में पुरूष आगे थे, जबकि महिलाओं का जोर संसाधनों पर था। लेकिन, ताजा अध्ययन ने कुछ और नतीजा निकाला। मनोविज्ञान के सहायक प्रोफेसर फ्रेड्रिक ने कहा, हमने पाया कि पुरूष और महिला, दोनों ही इस बात पर बल देते हैं कि उनका पार्टनर उन्हें आकर्षक लगे। धनी पुरूष और वे जो दिखने में अधिक आत्मविश्वासी होते हैं, वे सुंदर जोड़ीदार के बारे में बहुत तीव्र प्राथमिकता रखते हैं।
Attractive Pair
उन्होंने बताया कि जब हमने इसका प्रतिशत निकाला तो वह पुरूषों और महिलाओं का अलग-अलग निकला। सुंदर पार्टनर के पक्ष में 92 फीसदी पुरूष थे, जबकि महिलाओं में यह प्रतिशत 82 पाया गया। लेकिन, फिर भी साफ है कि दोनों का ही बहुत बड़ा हिस्सा “सुंदर” दिखने वाले जोड़ीदार के ही पक्ष में है।
Attractive Pair
अध्ययन से पता चला कि धनवान लोगों में सुंदर जोड़ीदार की चाहत सबसे अधिक होती है। लेकिन, धनी महिलाएं ऎसा पुरूष साथी चाहती हैं जिनकी आय नियमित हो और बहुत ज्यादा हो। अधिक पढ़े-लिखे पुरूष ऎसी महिला पार्टनर पसंद करते हैं जो सुंदर भी हो और छरहरी भी।

“अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भी – यहाँ क्लिक करें”

  http://www.patrika.com/subscription.php

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो