खराब वक्त में ऐसे संभाले अपना रिश्ता

हर रिश्ते में एक ऐसा समय आता है, जब आपको उससे ऊब सी होने लगती है, आपको लगता है कि वो पहले सी बात नहीं रही

By:

Published: 26 Jan 2018, 01:25 PM IST

हर रिश्ते में एक ऐसा समय आता है, जब आपको उससे ऊब सी होने लगती है, आपको लगता है कि वो पहले सी बात नहीं रही, जबकि ऐसा महसूस होने की जिम्मेदार आप खुद हैं।

मजबूत रिश्ते बनाना मुश्किल होता है। उससे भी ज्यादा मुश्किल होता है, इन रिश्तों को संभालना और इन्हें संजोकर रखना। कभी-कभी छोटी-छोटी आदतों की वजह से रिश्तों में दरार आ सकती हैं। हो सकता है कि ये आदतें आपको खराब ना लगें लेकिन इनकी वजह से आपका रिश्ता कमजोर हो सकता है। आइए जानते हैं, आपकी किन आदतों की सजा आपके रिश्ते को भुगतनी पड़ सकती है...

समय ना निकालना

हर रिश्ता खुद के लिए कुछ समय मांगता है। काम और निजी जीवन के लिए समय निकालना आसान है लेकिन आपके रिश्ते को ऐसा समय भी चाहिए, जिसमें आप दोनों साथ मिलकर अच्छी यादें बना सकें। अगर आप अपने पार्टनर और अपने रिश्ते के लिए समय नहीं निकालते तो इसका असर आपके रिश्ते पर पड़ सकता है।

छोटे-छोटे वादे तोडऩा

किसी को भी वादे टूटना या धोखा पसंद नहीं होता, चाहे वह बड़ा हो या छोटा। अगर आप अपने पार्टनर से किए गए छोटे-छोटे वादे भी तोड़ती हैं या कभी-कभी उनसे झूठ बोलती हैं तो आप धीरे-धीरे उनका भरोसा खो सकती हैं। इससे आपका पार्टनर निराश हो सकता है, जो आपके रिश्ते के लिए अच्छा नहीं है।

खुद पर ही विश्वास नहीं करना

अगर आपको खुद नहीं पता कि आपको खुश और संतुष्ट रहने के लिए क्या चाहिए तो आप अपने पार्टनर को इस बारे में कैसे बता सकती हैं? जब आपको खुद पर विश्वास नहीं है या आपको इस बात में संदेह है कि आपको क्या चाहिए तो आपके पार्टनर को इस बारे में कैसे समझाएंगी? इस वजह से आप दोनों के बीच कम्यूनिकेशन गैप आ सकता है, जो सही नहीं है।

कॉलिंग की बजाय टेक्स्ट करना

अगर आप अपने पार्टनर को अक्सर फोन करने के बजाय मैसेज करती हैं तो इसका भी आपके रिश्ते पर गलत प्रभाव पड़ सकता है। किसी की आवाज सुनना अलग चीज है और मैसेज पढऩा अलग। अगर आप दोनों फोन पर बात करते हैं तो इससे आपका रिश्ता मजबूत बनता है। वहीं, मैसेज कर देने से औपचारिकता ज्यादा लगती है, जिससे रिश्ता कमजोर हो सकता है।

बिना सोचे-समझे खर्च करना

पैसे की वजह से भी कई बार रिश्तों में दरार आ जाती है। अगर आप अपने बजट और पैसे को सही तरह से मैनेज नहीं कर पातीं तो इसका असर आपके रिश्ते पर पड़ सकता है। पैसे की कमी को लेकर अक्सर पति-पत्नी में झगड़े होते हैं। अगर आप या आपका पार्टनर बिना सोचे-समझे पैसा खर्च करते हैं तो आप दोनों का रिश्ता इससे प्रभावित हो सकता है।

शिकायत नहीं करना

आप जानती हैं कि आपके पार्टनर का कोई व्यवहार या कोई बात आपको निराश कर रही है या उससे आपको दुख पहुंचा रहा है और इसके बावजूद आप उससे कुछ नहीं कहतीं। आप अपनी भावनाओं को उससे छिपाती हैं तो जान लें कि यह एक स्वस्थ रिश्ते के लिए अच्छा नहीं है। अगर आप चाहती हैं कि वह आपको खुश रखे तो उसे यह बताएं कि आप क्या चाहती हैं।

काम को हमेशा पहले रखना

माना कि वर्क-लाइफ बैलेंस बनाना मुश्किल होता है और जब काम का दबाव होता है तो आपके रिश्ते पर इसका असर भी पड़ता है। अपने काम या कॅरियर पर ध्यान दें लेकिन इसकी वजह से अपने रिश्ते और निजी जिंदगी को अनदेखा न करें। अपने व्यस्त शेड्यूल में भी अपने पार्टनर के लिए क्वालिटी टाइम जरूर निकालें।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned