scriptनजर उतारने का उपाय: जानें बुरी नजर के लक्षण और इससे बचाव | Nazar Kaise Utare Hindi- | Patrika News

नजर उतारने का उपाय: जानें बुरी नजर के लक्षण और इससे बचाव

Published: Nov 07, 2022 11:49:37 am

– कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस बात को सच नहीं मानते हैं। ऐसे में जो इस बुरी नजर की बात को सही मानते हैं, उन्हें यह पता होना चाहिए कि…

najarutarne_ke_upay.jpg

किसी व्यक्ति को जब नजर लगती है तो न केवल उसकी सेहत पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है बल्कि उसे अपने आसपास के माहौल में भी नकारात्मक नजर आती है। माना जाता है कि बुरी नजर केवल व्यक्ति को ही नहीं बल्कि मकान, वाहन, दुकान, व्यवसाय, व्यापार आदि को भी लग सकती है, जिसके कारण धन की कमी होने लगती है और काम बिगड़ना शुरू हो जाते हैं।

वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस बात को सच नहीं मानते हैं। ऐसे में जो इस बुरी नजर की बात को सही मानते हैं, उन्हें यह पता होना चाहिए कि नजर उतारने के तरीके क्या हैं।

माना जाता है कि हर इंसान के जीवन में कुछ समय ऐसा भी आता है जब नार्मल चल रहे जीवन में अचानक कई तरह की परेशनियां आने लगती है जैसे:- आर्थिक, स्वास्थ, व्यापार और नौकरी से जुड़ी समस्याएं, ऐसे में कई मान्याताओं के अनुसार इसे व्यक्ति को बुरी नजर लगना माना जाता है, यदि आपको भी ऐसा महसूस होता है कि आपको या आपके परिवार में किसी को भी बुरी नजर लगी हुई है, तो ऐसे में आपको नजर उतारने का सरल उपाय करने की जरुरत है, चलिए जानते हैं नजर उतारने के सरल उपाय—

बुरी नजर लगने के लक्षण : Nazar lagne ke lakshan in Hindi
जानकारों के अनुसार किसी को भी नजर लगने के दोष को कुछ विशेष लक्षणों के माध्यम से समझा जा सकता है, चलिए जानते हैं नजर दोष के लक्षणों के बारे में:-

: सिर में हमेशा दर्द होना।
: घबराहट होना।
: जीवन में कई तरह की समस्या आ आना।
: किसी भी कार्य में सफलता नहीं मिलना।
: नकारात्मक बातें बार बार मष्तिक में चलना।
: अचानक से घर में कलह चालू हो जाना।
: आर्थिक स्थिति अचानक से कमजोर होना।
: जरुरत से अधिक खर्च का बढ़ जाना।
: बढ़िया व्यापार का अचानक से ठप होना।
: बच्चे को नजर लगने पर बच्चे का बार बार रोना एंव चुप नहीं होना इत्यादि।

ऐसे उतारें नजर Nazar Kaise Utare?
अगर किसी तरह की नजर दोष से आप या आपके परिवार में परेशान हो रहे हैं, तो नजर उतारने के इन उपायों का प्रयोग कर सकते हैं:-

: यदि किसी को नजर दोष लगा हुआ है, तो उस व्यक्ति को भैरो बाबा मंदिर में मिलने वाले काले धागे को हाथ या फिर गले में धारण करना चाहिए।
: हनुमान चालीसा या बजरंग बाण का नियमित रूप से जाप बुरी नजर से बचाकता है, साथ ही बुरी नजर अगर किसी को लगी हो, तो ऐसे में जाप करने से बुरी नजर उतर जाती है।
: बुरी नजर दोष से बचने का सबसे आसान उपाय यह है कि पंचमुखी हनुमान जी का लॉकेट धारण करें।
: नजर दोष के दौरान आपको हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी के कंधों का सिंदूर माथे पर तिलक के रूप में लगाना चाहिए, माना जाता है इन उपायों को अपनाने से बुरी नजर से छुटकारा मिल जाता है।

घर में नजर कैसे उतारें?
यदि आपको महसूस हो रहा है कि आपके ऊपर कोई बुरी नजर का दोष है ऐसे में आप रोटी, नमक मिर्च से नजर उतारने के उपाय कर सकते हैं:-

नजर दोष उतारने के लिए इसके तहत सबसे पहले एक रोटी केवल एक तरफ से ही पकाएं और फिर रोटी के पके हुए हिस्से में तेल लगाकर उसके बाद लाल मिर्च और नमक रोटी पर डाले।
इसके पश्चात जिस व्यक्ति को या किसी बच्चे को या जिसे भी नजर दोष है उसके सिर के ऊपर, रोटी को 7 बार घुमाए इसके बाद रोटी को किसी भी चौराहे पर ले जाकर रख दें, माना जाता है कि इस तरह से बुरी नजर से पीड़ित व्यक्ति या बच्चा जो भी है उसका नजर दोष दूर हो जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो