Relationship Tips: ब्रेकअप के बाद भूल कर भी न करें ये 5 गलतियां, पुराने रिश्ते से उबरना हो जाएगा बहुत मुश्किल

Relationship Tips: ब्रेकअप होने के बाद अगर आप पुराने रिलेशनशिप से उबरना चाहते हैं तो आपको इन 5 बातों का खास ख्याल रखना पड़ेगा।

By: Dheeraj Singh Rana

Published: 14 Sep 2021, 04:15 PM IST

New Delhi: रिश्तों को बचाए रखने के लिए प्यार के साथ भरोसा होना भी जरूरी होता है और यही दो चीजें रिश्ते को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करती है। जब किसी रिश्ते में प्यार, विश्वास और भरोसा कम हो जाता है तो रिश्ते में दरार पैदा हो जाती है और वह रिश्ता टूट जाता है। आज-कल लोगों को प्यार में धोखा मिलना या किसी बातों को लेकर एक दूसरे के बीच ब्रेकअप होना बहुत ही आम बात हो गया है। ब्रेकअप को कुछ लोग सकारात्मक रूप से देखते हैं तो वहीं कुछ लोगों पर इसका नकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिल जाता है। यह चीज पूरा आप पर निर्भर करता है कि आप इसे किस रूप से देखते हैं। कुछ लोगों के लिए यह समस्या बहुत गंभीर रूप ले लेती है और वो इससे कभी उबर नहीं पाते हैं। अगर आप ब्रेकअप के बाद अपने रिलेशनशिप से उबरना चाहते हैं तो ये गलतियां आपको भूल से भी नहीं करनी चाहिए। आइए जानते हैं ब्रेकअप के बाद किन 5 कामों को करने से हमलोगों को बचना चाहिए, ताकि हमारा जीवन हमेशा खुशहाल रह सके।

ब्रेकअप को स्वीकार ना करना

कुछ लोग ब्रेकअप बाद भी उसे स्वीकार करने से इंकार कर देते हैं। इसलिए गलती चाहें किसी की भी हो, एक बार किसी के साथ रिश्ता टूट जाने के बाद उसे स्वीकार करें और हमेशा धैर्य बनाए रखें। पुरानी बातों को याद कर के कभी भी खुद को तकलीफ ना दें। बेहतर होगा कि आप उन बातों पर ध्यान दें कि किन वजहों से आपका रिश्ता टूटा है और भविष्य के लिए उन गलतियों से सीख लें।

यह भी पढ़ें:- ये 5 संकेत बताते हैं कि आपका पार्टनर आप के साथ शादी को लेकर कितना है सीरीयस

एक्स को बार-बार मेसेज या कॉल करना

कुछ लोगों की आदत होती है कि ब्रेकअप होने बाद बार-बार अपने एक्स को कॉल या मैसेज करते हैं, जिसके कारण आपका एक्स आपसे परेशान हो सकता है और इस वजह से वह आपको ब्लॉक कर दे। बार-बार मेसेज या कॉल करना इस बात को दर्शता है कि आप उस से बाहर नहीं निकलना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप रिलेशनशिप से उबरना चाहते हैं तो ये आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

अकेले रहना

कई लोगों को ब्रेकअप के बाद अपने प्रियजनों के साथ वक्त बिताना भी अच्छा नहीं लगता, वह हमेशा खुद को अकेले रखना पसंद करते हैं। लेकिन अकेला रहना आपके लिए ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है। बेहतर होगा कि आप खुद को किसी काम में व्यस्त रखें। इसके अलावा आप खुद को ऐसे ऐक्टिविटी में इन्वॉल्व कर लें, जिससे आपको ब्रेकअप के दुख से उबरने में मदद मिले।

एक्स का पीछा करना

कुछ लोग ब्रेकअप में बाद सोशल मीडिया पर अपने एक्स को स्टॉक करते रहते हैं और घर से लेकर ऑफिस तक हर जगह उनका पीछा करने लगते हैं। ऐसे में अगर आप अपने एक्स को किसी दूसरे के साथ खुश देखते हैं तो यह आपको बहुत तकलीफ पहुंचा सकता है। इसलिए अगर ब्रेकअप के बाद खुद के तनाव और दुख को और नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो अपने एक्स का पीछा भूल से भी ना करें।

यह भी पढ़ें:- Relationship: ये 4 संकेत बताते हैं कि वह आपको कितना मिस करता है

बीते हुए पलों को याद करना

लोग अक्सर ब्रेकअप होने के बाद अपने एक्स के साथ बिताएं हुए हर उस पल को याद करने लगते हैं जिसे उन्होंने साथ में बिताया है। लेकिन ऐसा करना आपको मानसिक रूप से प्रभावित कर सकता है और ऐसे में आप कभी भी अपने पुराने रिश्ते से कभी उबर नहीं पाएंगे।

Dheeraj Singh Rana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned