scriptRelationship Tips: जब पार्टनर से हो जाए लड़ाई, तो इन टिप्स से बचाएं रिश्ता | Relationship Tips For Resolve Fighting Issues With Partner | Patrika News

Relationship Tips: जब पार्टनर से हो जाए लड़ाई, तो इन टिप्स से बचाएं रिश्ता

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2022 05:37:30 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Relationship Tips: कई बार रिश्ता खराब होने का एक मुख्य कारण आपका अहम भी हो सकता है। क्योंकि कई बार आप सोचते हैं कि लड़ाई खत्म करने के लिए आपका पार्टनर पहले पहल करे। ऐसे में अगर दोनों ही साथी अपने अहम के तले दबकर बातचीत बंद रखते हैं, तो यह गलतफहमी को और बढ़ा सकता है।

Relationship Tips For Resolve Fighting Issues With Partner

Relationship Tips For Resolve Fighting Issues With Partner

कहते हैं ना जहां दो बर्तन होते हैं वहां खटकने की आवाज़ तो आनी तय है। यही हाल कुछ रिश्तों का भी है। यह जरूरी नहीं कि हर बार हर मुद्दे पर आप और आपके पार्टनर की राय एक जैसी हो। दो लोग अगर किसी बात पर सहमत नहीं होते हैं, तो यह उनके बीच लड़ाई-झगड़े का कारण बन सकता है। कई बार तो बात इतनी बढ़ जाती है कि रिश्ता टूटने की कगार पर आ पहुंचता है। इसके अलावा, आपने कई कपल्स ऐसे भी देखे होंगे, जो अपने रिश्ते को बचाए रखने के लिए लड़ाई-झगड़ा होने के बाद भी सूझबूझ से उसे सुलझा लेते हैं। और ये कपल्स ही रिलेशनशिप गोल्स सेट करते हैं, जिनसे दूसरे प्रेरणा ले सकें। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही रिलेशनशिप टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपने पार्टनर से लड़ाई होने के बावजूद भी अपने रिश्ते को बचाए रख सकते हैं…

1. सकारात्मक बातचीत शुरू करें
अगर आप लड़ाई-झगड़ा खत्म होने के बाद फिर से उसी मुद्दे को लेकर बात शुरू करते हैं, तो यह झगड़ा खत्म करने की बजाय उसे और बढ़ा सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि झगड़ा शांत होने के बाद एक-दूसरे पर आरोप लगाने के बजाय किसी दूसरे सकारात्मक मुद्दे से प्रारंभ करें। क्योंकि अगर आप अपने पार्टनर से फिर से बातचीत करने की कोशिश कर रहे हैं, तो गड़े मुर्दे उखाड़ना बिल्कुल भी अच्छा विचार नहीं है।

rc4.jpg

2. अहम बीच में ना आने दें
कई बार रिश्ता खराब होने का एक मुख्य कारण आपका अहम भी हो सकता है। क्योंकि कई बार आप सोचते हैं कि लड़ाई खत्म करने के लिए आपका पार्टनर पहले पहल करे। ऐसे में अगर दोनों ही साथी अपने अहम के तले दबकर बातचीत बंद रखते हैं, तो यह गलतफहमी को और बढ़ा सकता है। इसलिए अगर लड़ाई-झगड़ा हो ही गया है, तो शांति से उस बारे में विचार करें और स्वयं आगे बढ़कर उसे समझाने की कोशिश करें।

couple-discussing-e1490716011867.jpg

3. थोड़ा और प्यार जताएं
आपके प्यार की मिठास आप और आपके पार्टनर के बीच हुए झगड़े की कड़वाहट को कम करने के लिए काफी है। ऐसे में अगर किसी मुद्दे पर झगड़ा हो गया है, तो स्वयं को थोड़ा वक्त दें। और फिर दोबारा झगड़े को खत्म करने के लिए कुछ एक्स्ट्रा एफर्ट लगाकर अपने साथी को जताएं कि आप उसे कितना प्यार करते हैं और उसकी आपके जीवन में क्या महत्वता है। इसके लिए आप अपने पार्टनर का मनपसंद गाना गाकर, फूल देकर या फिर उसकी पसंदीदा डिश बना सकते हैं। यह आप दोनों को फिर से जोड़ने का एक बेहतरीन तरीका हो सकता है।

surprise-your-significant-other-with-some-flowers.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो