scriptRelationship Tips : खराब रिश्ते से बाहर निकलने के लिए उठाएं ये कदम | Relationship Tips : How to end your unhealthy relationship | Patrika News

Relationship Tips : खराब रिश्ते से बाहर निकलने के लिए उठाएं ये कदम

locationनई दिल्लीPublished: Sep 06, 2021 05:13:47 pm

Submitted by:

Dheeraj Singh Rana

हर रिश्ता अनूठा होता है और हर कोई चाहता है की उसका रिश्ता हमेशा मजबूत और खुशहाल हो। इसके लिए रिश्तों में संतुलन होना बहुत जरुरी होता है।

couple_fight.jpg

हर रिश्ता अनूठा होता है और हर कोई चाहता है की उसका रिश्ता हमेशा मजबूत और खुशहाल हो। इसके लिए रिश्तों में संतुलन होना बहुत जरुरी होता है।

New Delhi: जब हम किसी के साथ रिलेशनशिप में रहते हैं तो हमारे ऊपर प्यार के साथ-साथ और भी कई जिम्मेदारियों का बोझ आ जाता है। कई बार किसी खास कारणों की वजह से एक-दूसरे के बीच रिलेशन खराब हो जाता है। अगर आपके रिश्ते में भी ऐसी कोई समस्या उत्पन हो जाती है तो इससे भागना नहीं चाहिए। बल्कि रिश्ते में पैदा हुए इस तनाव को हमेशा के लिए ख्त्म करने के बारे में सोचना चाहिए। क्योंकि किसी भी रिश्तों में तनाव अक्सर सेहत को बिगाड़ने का काम करता है। तनाव लेने से व्यक्ति के ना सिर्फ मानसिक स्वास्थ्य पर बल्कि उसके शारीरिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। एक्स्पर्ट्स का मानना है कि यदि किसी रिश्ते में ज्यादा तनाव पैदा होने लगता है तो वो ना सिर्फ आपके जीवन की खुशियों को छीन लेता है बल्कि आपको अंदर से बहुत कमजोर भी कर देता है। इसलिए आपको खराब या तनावपूर्ण रिश्ते से बाहर निकलने के लिए हर संभव कोशिश करनी चाहिए। आइए जानते हैं खराब रिश्ते से बाहर निकलने के लिए आप कौन सा कदम उठा सकते हैं।
सच्चाई स्वीकार करें

कभी-कभी आप यह जानते हुए भी की यह रिश्ता आपके लिए ठीक नहीं है फिर भी आप इसे स्वीकार करने से इनकार कर देते हैं। ऐसा आप इसलिए करते हैं, क्योंकि आप अपने साथी को खोना नहीं चाहते हैं। आपने इतना समय उसके साथ बिताया है कि उसके बगैर रहना ठीक नहीं लगता है। अगर आप सच में अपने रिश्ते से नाखुश हैं तो आपको इन सब मोहमाया से ऊपर उठना होगा और आपको इस बात को स्वीकार करना पड़ेगा कि आप सही नहीं कर रहे हो।
अपनी अहमियत जानें

सिर्फ इसलिए कि आप सात, आठ या दस साल से एक साथ हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप औपचारिकता के लिए हमेशा अपने प्रेमी या प्रेमिका के साथ रहें। अगर रिश्ता इतना अस्वस्थ हो चुका है कि उसके टूट जाने में ही भलाई है, तो ऐसे स्तिथि में अपनी अहमियत को जानें। खुद को यकीन दिलाएं कि आप इससे बेहतर रिश्ते के लायक हैं। आप भी खुश होने के हकदार हैं, आपको भी वैसे प्यार की जरूरत है जो आपको खुद से भी ज्यादा प्यार करे।
यह भी पढ़ें

Relationship Tips : अच्छे जीवनसाथी में होना चाहिए ये पांच गुण

सकारात्मक लोगों के साथ रहें

अगर आप लगातार खराब रिश्ते में रह रहे हैं, तो आपके मन में पहले से ही बहुत अधिक नकारात्मकता पैदा हो जाती है। ऐसे समय में आप सकारात्मक लोगों के बीच रहने का प्रयास करें। ऐसे व्यक्ति आपके बचपन के दोस्त, आपके ऑफिस के साथी, आपके पड़ोसी या फिर कोई अंजान भी हो सकते हैं। अपने आप को सकारात्मक लोगों के बीच रखने से आपको एहसास होगा कि आप अपने जिंदगी में खुश और स्वतंत्र रहने के कितने लायक हैं।
दूसरों की सलाह लें

अगर आप अपने अस्वस्थ रिश्ते को लेकर काफी परेशान और चिंतित हैं, तो आपको अपने परिवार के किसी सदस्य या फिर दोस्तों को इसके बारे में तुरंत बताना चाहिए और इससे बाहर आने की सलाह लेनी चाहिए। कहते हैं अगर आप अपने दर्द को दूसरों से बांटते हैं तो आपका दर्द कम हो जाता है और उस दर्द से बाहर निकलने का रास्ता भी मिल जाता है।
यह भी पढ़ें

Relationship Tips:ब्रेकअप होने के बाद कैसे रखें अपना ख्याल

अपना ख्याल रखें

अगर आप लंबे समय तक तनाव से जूझ रहे रिश्ते में खुद को बांध कर रखते हैं तो शायद आप डिप्रेशन में भी जा सकते हैं। एक अच्छा जीवन जीने के लिए आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए खुद के लिए भी समय निकालना और खुद क ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो