script

Relationship tips: रिलेशनशिप में कड़वाहट ऐसे दूर करें

locationनई दिल्लीPublished: Jul 27, 2021 02:59:37 pm

Submitted by:

Kosha Gurung

Relationship tips: आप किसी प्यार के रिश्ते में बंधते हैं, तो आप काफी खुश होते हैं। लेकिन इस प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए, ठीक से चलाने के लिए कई चीजों की जरूरत होती है। जरा सी गलती हमारे इस रिलेशनशिप में कड़वाहट घोल सकती है। इसलिए हमें हर एक कदम सावधानी से बढ़ाना पड़ता है।

Relationship

Relationship tips: रिलेशनशिप में कड़वाहट तो नहीं घुल रही

Relationship tips: नई दिल्ली। हर एक रिश्ते में ऐसा समय आता है, जब हम अपने आप से सवाल करते हैं कि क्या हमें इस रिश्ते को छोड़कर आगे बढ़ जाना चाहिए या फिर आपको इसे आगे बढ़ाना चाहिए? हम जानते हैं कि यह एक मुश्किल सवाल है क्योंकि आप उस व्यक्ति को चोट नहीं पहुंचाना चाहते हैं बहुत कठिन है जिसे आप प्यार करते हैं और जिसे आपने अपनी जिंदगी का एक हिस्सा डेडिकेट कर दिया हो।
कई बार हमारे सामने ऐसी सिचुएशन आ जाती हैं कि हम इस सवाल को इग्नोर नहीं कर पाते, क्योंकि जब किसी रिश्ते में होकर भी आपको मानसिक रूप से शांति और भावनात्मक रूप से संतुष्टि नहीं मिल पाती है तो आपको उस रिश्ते से बाहर ही आ जाना चाहिए। प्यार के रिश्ते में कुछ ऐसे संकेत जरूर नजर आते हैं, जो आपको ये बता सकते हैं कि आपका ये रिश्ता आगे बढ़ सकता है या नहीं। तो चलिए आपको उन संकेतों के बारे में बताते हैं
आपको अपने पार्टनर के साथ भविष्य नहीं दिख रहा: जब आपको अपने पार्टनर के साथ अपना कोई भविष्य नजर न आए तो आपको अपना रिश्ता वहीं खत्म कर देना चाहिए। किसी भी रिश्ते का लक्ष्य शादी होती है। इतना ही नहीं, अगर आप-दोनों के विचार एक-दूसरे से नहीं मिलते और अगर आप अपने पार्टनर के साथ अपनी शादी को नहीं देख पा रहे हैं तो रिश्ते को खत्म कर देना ही बेहतर होगा।
साथी के साथ खुश नहीं रहना: शुरुआत में तो सब कुछ बहुत अच्छा लगता है। आप एक-दूसरे के साथ को इंजॉय करते हैं, लेकिन बाद में हर छोटी-छोटी बातों पर बहस, लड़ाई झगड़े का रूप ले ले तो समझे ब्रेकअप का वक्त आ गया है। हालांकि ऐसा नहीं है कि हेल्दी रिलेशनशिप में कपल्स के बीच कभी लड़ाई नहीं होती, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि एक साथी इमोशनली रूप से खुद को असुरक्षित महसूस करेगा। आप खुशमिजाज व्यक्ति हैं और हर बार आप खुद को टूटा हुआ महसूस करते हैं तो हो सकता है कि आपका पार्टनर आपके लिए सही नहीं हो।
इसे भी पढ़ेंः संकेतों से समझें आप रिलेशनशिप में हैं या गलत

जब असुरक्षित महसूस होने लगे: इस बात को जरूर समझना चाहिए कि आपको इस रिश्ते से खुशी मिलती है या फिर आपके ऊपर इसका बुरा असर पड़ रहा है। पार्टनर आपको सपोर्ट करता है या फिर बस आपकी कमियों को गिनाने में लगे रहते हैं। रिलेशन में कपल्स एक दूसरे की हिम्मत को बढ़ाते हैं, अच्छा महसूस करवाते हैं और हौसला अफजाई करते हैं न कि डिमोटिवेट करते हैं। अगर आपका साथी आपके आत्मविश्वास को कम करके आपको दुखी करता है तो समझ जाएं कि उससे दूरी बनाने का ये रेड सिग्नल है।
बात-बात पर झगड़नाः रिलेशनशिप में थोड़ी बहुत लड़ाई तो होती रहती है, लेकिन जब ये चीजें धीरे-धीरे करके बढ़ने लगती हैं तो फिर रिश्तों में खटास आने लगती हैं। कई लोग अपने पार्टनर से छोटी-छोटी बातों पर लड़ने-झगड़ने लगते हैं। ऐसे में आपको अपने पार्टनर की इन बातों पर ध्यान देना चाहिए और जब वे सही मूड में हो तो आपको उनसे बात करनी चाहिए।
पार्टनर की बात पर चिढ़ जानाः अगर आप अपने पार्टनर की हर एक बात पर चिढ़ने लगे हैं या आपके पार्टनर आपकी बातों से चिढ़ने लगे हैं तो आपके लिए ये संकेत है कि आपका रिश्ता प्यार के मुश्किल भरे समय से गुजर रहा है। ऐसे में आपको जरूरत है कि आप अपने पार्टनर की बातों को ठीक से समझें, नहीं तो इस रिश्ते में दिक्कतें और भी बढ़ सकती है।
किसी दूसरे के प्रति आकर्षण हो जानाः कई बार किसी के साथ प्रेम में रहते हुए पार्टनर का दूसरे के प्रति आकर्षण भी हो जाता है। इंसान का मन बहुत चंचल होता है। ऐसा किसी के साथ भी हो सकता है। अगर लड़के का दिल किसी दूसरी लड़की पर आ गया तो लड़की का दिल भी किसी दूसरे लड़के पर आ सकता है। अक्सर ऐसा तब होता है जब पार्टनर्स दूर-दूर होते हैं और उनके बीच मिलना-जुलना कम या नहीं के बराबर होता है। ऐसी स्थिति में वे एक-दूसरे को इग्नोर करने लगते हैं और रिश्ता खतरे में पड़ जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो