scriptअब आया स्लो फूड का जमाना, इसके फायदे जानने के बाद आप भी खाना चाहेंगे | Slow food trend is new health trend in youths | Patrika News

अब आया स्लो फूड का जमाना, इसके फायदे जानने के बाद आप भी खाना चाहेंगे

Published: Jul 27, 2018 11:28:53 am

इन दिनों इंटरनेशनल स्लो फूड मूवमेंट चल रहा है, जिसके तहत लोग हैशटैग फूड फॉर चेंज से जुड़ रहे हैं और दूसरे लोगों को भी अवेयर कर रहे हैं ।

dieting,health tips in hindi,healthy food,lifestyle tips in hindi,fashion tips in hindi,

home remedies for viral fever in hindi

हमारे देश में फास्ट फूड जितने फास्ट तरीके से अपनाया गया है, उतने ही फास्ट तरीके से अब लोग फास्ट फूड को अवॉइड करने लगे हैं । ऑर्गेनिक और हेल्दी फूड को प्रमोट करने के लिए इन दिनों इंटरनेशनल स्लो फूड मूवमेंट चल रहा है, जिसके तहत लोग हैशटैग फूड फॉर चेंज से जुड़ रहे हैं और दूसरे लोगों को भी अवेयर कर रहे हैं । एक्सपर्ट्स का कहना है कि लोगों के बीच हैल्थ को लेकर बढ़ती अवेयरनेस का कारण बढ़ती डिजीज और लाइफस्टाइल का पैटर्न चेंज होना है। देश में भी लोग अब हैल्थ के प्रति खासतौर पर अवेयर होने लगे हैं। आइए जानें हैल्दी लाइफस्टाइल के एक्सपर्ट्स से जुड़े टिप्स, कैसे अपनाएं हैल्दी लाइफस्टाइल।
कुजीन की जगह सीजनल बेस्ड फूड
स्लो फूड का मतलब सिर्फ पिज्जा और बर्गर छोडऩे से नहीं है , बल्कि डेली फूड को ज्यादा से ज्यादा हेल्दी बनाने से है । मैंने कई देशों में काम किया हैं, जहां पर सीजनल और लोकल फूड पर काफी अवेयरनेस हो रही है। मैं खुद भी कुजीन बेस्ड की जगह सीजनल फूड की डिशेज बनाती हूं।
डेली लाइफस्टाइल में करें शामिल
हैल्दी लाइफस्टाइल के लिए हम घरेलू नुस्खों को अपनाकर अपनी लाइफ में चेंज ला सकते हैं। यदि आप डेली लाइफ में एलोवेरा और हल्दी जैसे प्रोडेक्ट्स को अपनाते हैं, तो एलोपैथिक मेडिसिन की जरूरत आपको कभी भी नहीं पड़ेगी। सबसे जरूरी है कि नैचुरल चीजों को हम अपने रूटीन लाइफ में अपनाएं।
घर में ही कई विकल्प
हैल्दी लाइफस्टाइल को अपनाने के लिए माइंडसेट काफी जरूरी है। समय के साथ हमारी लाइफस्टाइल में काफी चेंज आया है, लिहाजा जरूरी है कि हम इस पर ध्यान दें। घर की बालकनी से लेकर लॉन में कई ऑप्शन होते हैं, जहां हम तुलसी, नीम और एलोवेरा जैसे प्लांट लगा सकते हैं और लाइफस्टाइल को बेहतर बना सकते हैं।
अच्छे ऑप्शंस को चुना जाना चाहिए
इंडियन फूड कल्चर में फास्ट फूड को पूरी तरह छोड़ पाना काफी मुश्किल हैं, ऐसे में लोगों को ऑप्शन दिए जाने चाहिए, जिससे वे वेज और नॉन वेज में ग्रील्ड एंड स्टीम्ड फूड को प्रायोरिटी दे सकें। उदाहरण के तौर पर पास्ता में रेड पास्ता, पनीर पकोड़ा की जगह पनीर टिक्का और सैंडविच में ब्राउन और रेड सैंडविच जैसे ऑप्शन अपनाए जा सकते हैं। अपनी फूड हैबिट्स में हैल्दी बेवरेज जैसे कि मिल्क शेक, फ्रेश फ्रूट एंड ज्यूसेज, वेजिटेबल सूप्स और स्मूदीज को शामिल करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो