scriptशादी के बाद की कुछ अनकही बातें | Some unsaid words of married life | Patrika News

शादी के बाद की कुछ अनकही बातें

Published: Mar 29, 2015 11:38:00 am

शादी के बाद जिंदगी खुशहाल बनेगी, लेकिन सारी परेशानियों का समाधान होगा, यह सही नहीं

शादी के पहले हर लड़के और लड़की को बहुत सारी सलाहें मिलती हैं। घर पर चाहे कोई रिश्तेदार हो या आपके दोस्त सबके पास आपको देने के लिए कोई ना कोई सलाह है। अपने कमरे में टीवी मत लगवाना, सोने से पहले गुस्सा मत होना, सास सबसे बड़ी दुश्मन होती है, यह सारी सलाहें आज तक शायद हर लड़की को शादी से पहले मिलती होंगी। लेकिन ऎसी कई बातें है जो आपको शायद ही कोई बताता होगा। अकसर यह बातें शादी के बाद ही आपको पता चलती हैं और सामने आती हैं केवल दो बातें की या तो आप दोनों एक दूसरे के साथ रह सकते हो या नहीं। शादी के बाद ऎसी कई बातें होती हैं जो शायद हम कभी सोचते ही नहीं होंगे। यदि आपकी शादी होने वाली है तो कुछ बातें आपको काम आएंगी और यदि ाप पहले से शादिशुदा हैं तो कुछ बातें जो आपको अपने रिश्ते को सही तरह से समझने में मदद करेंगी।

शादी आपका खालीपन नहीं भरता

हमारी भारतीय संस्कृती में माना जाता है की शादी सारे सवालों का जवाब है और इसलिए हर लड़की शादी के बाद अपने मिस्टर राइट के मिलने के बाद अपनी जिंदगी को किसी जादू की तरह बदलता हुआ देखना चाहती हैं। जिंदगी खुशहाल बनेगी, लेकिन सारी परेशानियों का समाधान होगा, यह सही नहीं।

एक और एक दो
कहा जाता है की जब दो लोग शादी करते हैं तो दोनों एक हो जाते हैं, उनक् लिए एक दूसरे के लिए जीना और खुशियों का खयाल करना ही सबकुछ होता है। आप इस बात को चेलेंज नहीं करें क्योंकी दोनों की जिंदगी केवल एक दूसरे तक सीमित नहीं रह जाती।

आपका पार्टनर हमेशा अट्रेक्टीव नहीं लगेगा
हो सकता है आप दिमागी तौर पर एक दूसरे से अट्रेक्टेड हों लेकिन शारिरिक तौर पर आप एक दूसरे की तरफ हमेशा अट्रेक्ट नहीं होते। ऎसे में यह कहना की क्युंकी आप फिजिकली अट्रेक्टेड नहीं है तो आपको एक दूसरे से प्यार नहीं यह गलत है। ऎसा कुछ नहीं सोचें।

आप अपने पार्टनर से नफ्रत कर सकती हैं
कई बार ऎसा भी होगा जब आपको आपका पार्टनर पसंद नही होगा। हो सकता है कभी अपको उनका सेंस ऑप ±युमर पसंद नहीं आए या कभी किसी मैच या फिल्म के लिए उनका पागलपन आपको उनसे कुछ देर के लिए दूर कर देगा।

ट्रीट करें जैसे आप होना चाहती हैं

हम सब चाहते हैं कि पार्टनर फिल्म के हीरो की तरह हो जो हर रोज सरप्राइज दे और लाल फूल लेकर आए लेकिन हर बार यह नहीं होता। आपको अपने पार्टनर से जो चाहिए उसके लिए पहले आपको अपने पार्टनर के लिए वह सब कुछ करना पड़ेगा जोे आप उनसे उम्मीद करती हैं।

सदा खुश रहो
शादी का मतलब हमेशा एक दूसरे के साथ रहना और हर रोज पाटनर को समझते रहना। साथ रहते रहते बातें और तर्क-वितर्क भी बढ़ेंगे। एसा कई बार होगा जब आप अपने पार्टनर की वजह से बहुत डिस्टर्ब महसुस करेंगी। इससे आपको तभी छुटकारा मिल सकता है जब आप धैर्य से काम लें।

बच्चा आपकी शादी को नहीं बचा सकता
अगर आपकी शादी में परेशानियां चल रही हैं और किसी ने आपको यह सलाह दी की बच्चा होने से आपकी परेशानियों का समादान हो जाएगा तो आप इस बात को बिल्कुल भी नहीं मानें। बच्चा आपकी परेशानी को बढ़ाएगा ही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो