scriptखुशहाल मेरिड लाइफ के लिए जरूरी हैं यह समझदारी | Understanding is important to have a happy married life | Patrika News

खुशहाल मेरिड लाइफ के लिए जरूरी हैं यह समझदारी

Published: Mar 03, 2015 05:26:00 pm

शादी में प्यार होना जरूरी है लेकिन आपके पार्टनर का अच्छा दोस्त होना भी उतना ही
जरूरी है

हर शादीशुदा जिंदगी अपने आप में पैचीदी गणीत है जिसका सोल्युशन मुश्किल है। यह हर किसी के लिए हर सिच्युएशन के लिए अलग है और हर किसी के लिए अपनी अलग ही थियोरी लिए है। कई कपल्स के लिए शादी एक फेरी टेल की तरह है तो कुछ को अपनी शादी के लिए एक्स्ट्रा ध्यान देने की जरूरत होती है ताकि वे उसमें हल्का सा इंट्रेस्ट बनाए रखें। तो यदि आप भी अपनी शादी प्लान कर रहें हैं या हाल ही में आपकी शादी हुई है तो आपके लिए हैं कुछ खास बातें जो हर कपल को जानना जरूरी है, जिससे उनकी मेरिड लाइफ भी सक्सेसफुल हो।

सबके सामने मोटीवेट करें अकेले में आलोचना
अपने पार्टनर को उसके आइडियाज और उसके बारे में अपनी राय बताएं, लेकिन सबके सामने उनकी आलोचना नहीं करें। सबके सामने उनकी तारिफ और सराहना करने के लिए हमेशा तैयार रहैं और आलोचना को घर के अंदर ही रखें। यह उनके इगो को भी दबाए रखेगा और आप दोनों में कलेश नहीं होंगे।

फीलिंग्स के लिए बराबर सम्मान
सम्मान को खरीदा नहीं जा सकता इसे कमाना पड़ता है। ऎसे बनें जिससे आपका पार्टनर आपका सम्मान करें। यदि आप दोनों में से एक पार्टी के लिए जाना चाहता है लेकिन दूसरा डिनर ही नहीं करना चाहता तो इसमें कोई बुराई नहीं है, एक दूसरे की फीलिंग्स का सम्मान करें। एक दूसरे को समझें और छोटे-छोटे समझौते करते रहें। इ ससे आपका रिश्ता लंबा और प्यार से चलेगा।

समान लक्ष्य
शादी को लंबा और प्यार से चलाने के लिए जरूरी है कि आप दोनों के शादिशुदा जिवन को लेकर समान उद्देश्य हों। ध्यान रखें कि आप अपने भविष्य के बारे में जरूर डिसकस करें। हो सकता है आप कुछ और चाहते हों और आपकी पार्टनर कु छ और। इस तरह से आपकी शादीशुदा जिंदगी में परेशानियां आना आम बात है।

दोस्ती प्यार से ज्यादा महत्वपूर्ण है
शादी में प्यार होना जरूरी है लेकिन आपके पार्टनर का अच्छा दोस्त होना भी उतना ही जरूरी है। अपने पार्टनर का दोस्त होना आपके शादीशुदा जिवन को और आसान कर देगा।

फ्युचर प्लान करें
यदि शादी को लंब समय तक चलाना है तो ध्यान रखें की आप उसे सही तरह से प्लान करें। यह आपके रिश्ते को स्थिर बनाएगा साथ ही आप दोनों के जिवन को ले कर एक परिप्रेक्ष्य भी देगा। तो यह प्लान करें कि आपको कब बच्चे चाहिएं, कब घर खरीदना है। यह सब बातें साथ में प्लान करें।

पार्टनर के बदलने की उम्मीद नहीं करें
आपने अपने पार्टनर के बारे में सबकुछ जानते हुए शादी की है तो अब यह उम्मीद नहीं रखें की शादी के बाद वह बदल जाए। ज्यादातर महिलाएं चाहती हैं की उनका पती शादी के बाद बदल जाए और यही समस्याओं का सबसे बड़ा कारण है।

सीखें और साथ में आगे बढ़ें
शादी जिंदगी भर का सौदा है, इसलिए इस रिश्ते में कूदने से पहले पूरी तरह से तैयार हो जाएं। समय के साथ लोग बदलते हैं और बढ़ते हैं। आपको चाहीए की आप सीखें, बढ़ें और एक दूसरे को समझें जिससे आप एक अच्छे जिवन की और बढ़ सकें। यह आपके रिश्ते को मजबूत करेगा।

60-40 फॉर्मूला अपनाएं
यह आपके लिए सबसे पहला नीयम होना चाहिए। हमेशा याद रखें अपने शादीशुदा जीवन को अच्छी तरह चलाने के लिए 60 गुना दें और 40 गुना की अपने पार्टनर से उम्मीद करें। इससे आपकी उम्मीदें कम और खुशियां ज्यादा रहेंगी।

बड़ा सोचें
यदि आप शादीशुदा जिवन में हैं तो चाहे आप दौनों कितना ही अच्छी तरह से एक दूसरे को समझते हों छोटे-बड़े झगड़े तो होते ही हैं। लेकिन जब आप छोटी-छोटी बेकार की बातों पर लड़ रहे हैं तो यह भी ध्यान रखीए की यह छोटी-छोटी बातों की लड़ाइ बड़ी लड़ाई भी बन सकती है। रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो