अपनी राशि अनुसार पहनें डिजाइनर मंगलसूत्र तो मैरिड लाइफ हो जाएगी खुशहाल

अपनी राशि अनुसार पहनें डिजाइनर मंगलसूत्र तो मैरिड लाइफ हो जाएगी खुशहाल

Sunil Sharma | Publish: Aug, 20 2018 10:05:19 AM (IST) रिलेशनशिप

आजकल ऐसे मंगलसूत्र का क्रेज बढ़ गया है जिन्हें दुल्हन अपनी पसंद के अनुसार डिजाइन करवाती हैं।

शादीशुदा महिलाओं के लिए ज्वैलरी में सबसे खास मंगलसूत्र होता है। यह सुहाग का प्रतीक और पति की लंबी उम्र व सुरक्षा के लिए पहना जाता है। असल में इसकी पहचान धागे में पिरोए गए बारीक काले दाने जैसे मोतियों की माला से हो जाती है। लेकिन आधुनिकता की बात करें तो फैशन के चलते इसके पेंडेंट और डिजाइन में काफी समय से एक्सपेरिमेंट देखने को मिल रहे हैं। उदाहरण के लिए कई बॉलीवुड एक्ट्रेस भी नए तरह के मंगलसूत्र पहने दिखाई दी हैं।

ट्रेंडी का बढ़ रहा क्रेज
केवल रस्म रिवाज के चलते ही नहीं बल्कि शादी के बाद दुल्हन को मंगलसूत्र पहनने का काफी क्रेज होता है। आजकल ऐसे मंगलसूत्र का क्रेज बढ़ गया है जिन्हें दुल्हन अपनी पसंद के अनुसार डिजाइन करवाती हैं। इनमें पति-पत्नी या केवल पति के नाम का लॉकेट काफी चलन में है। इसके अलावा कई जगहों पर कपल की फोटो वाले मंगलसूत्र काफी चलन में है। डिजाइनर मंगलसूत्र की बात करें तो गोल्ड के अलावा प्लैटिनम और डायमंड से अलग-अलग आकार व डिजाइन में मिलने वाले मंगलसूत्र ट्रेंड में हैं। हाल ही कुछ बॉलीवुड अभिनेत्रियों से मंगलसूत्र के नए डिजाइन चलन में आए हैं। जिसमें खासतौर पर सोनम कपूर और आशका गोरडिया जैसी अभिनेत्रियों ने इस टे्रडिशनल फैशन में कुछ नया ट्राई किया है। ट्रेंड में आजकल ऐसे मंगलसूत्र भी हैं जिन्हें महिलाएं गले में पहनने के बजाय कलाई पर बांध लेती हैं। खासतौर से वर्किंग बाइड इस तरह के विकल्प को अपनाती हैं।

राशि के हिसाब से मंगलसूत्र
हाल ही अभिनेत्री सोनम कपूर ने बिजनेसमैन आनंद अहूजा से शादी रचाई। इस मौके पर उनकी राशि अनुसार डिजाइन हुआ मंगलसूत्र भी चर्चा में रहा। इसमें खास बात यह थी कि इसमें दोनों कपल की राशि चिह्न थे। सोनम के मंगलसूत्र में सबसे बीच में एक हीरा और कुछ काले मोतियों के बाद दाएं व बाएं दोनों के राशि चिह्न थे। इसी के साथ सोनम ने शादी के बाद फैशन लिस्ट में कलाई पर पहना जाने वाला ब्रेसलेटनुमा मंगलसूत्र भी पहना जिसमें काले मोती वाले मंगलसूत्र के अलावा एक चेन भी पहनी थी जिसमें बीच में आंख बनी थी। इससे पहले ब्रेसलेटनुमा मंगलसूत्र को शिल्पा शेल्टी भी पहन चुकी हैं। इसके अलावा डिजाइनर मंगलसूत्र में वी शेप ज्यादा पसंद किए जाते हैं। साथ ही डायमंड और गोल्ड से तैयार इस ज्वैलरी की डिमांड ज्यादा है।

शब्दों को बनवाएं डिजाइनर
टेलीविजन एक्ट्रेस आशका गोरडिया ने भी हाल ही अपने नए तरह के मंगलसूत्र के साथ अपनी फोटो शेयर कर काफी सुर्खियां बटोरी हैं। उनके मंगलसूत्र की खास बात रही है कि काले मोतियों के बीच न तो कोई हीरा था और न ही कोई आकृति। बल्कि उन मोतियों के बीच स्टाइलिश तरीके से घुमावदार त्रिशूल पर सत्यम शिवम सुंदरम लिखा हुआ था और आखिर में डमरू की आकृति बनी हुई थी। इंटरनेट पर भी यह मंगलसूत्र काफी चर्चा में रहा। इसके अलावा कुछ दुल्हन इस तरह के मंगलसूत्र में ओम नम: शिवाय और जय माता दी जैसे स्लोगन भी लिखवा रही हैं। मार्केट में इन दिनों ब्राइड ऑर्डर पर भी इस ज्वैलरी को तैयार करवा रही हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned