देश-विदेश घूम कर भी कमा सकते हैं लाखों, जानिए क्या है ट्रैवल ब्लॉगिंग

देश-विदेश घूम कर भी कमा सकते हैं लाखों, जानिए क्या है ट्रैवल ब्लॉगिंग

Sunil Sharma | Publish: Sep, 11 2018 03:18:51 PM (IST) रिलेशनशिप

इन दिनों जहां फूड, फैशन और गेजेट ब्लॉगिंग को लेकर यंगस्टर्स का रुझान देखने को मिल रहा है, वहीं अब ट्रैवल इंस्टाग्रामर और ब्लॉगर्स की संख्या भी बढ़ रही है।

नई-नई जगहों को एक्सप्लोर करना हर किसी को भाता है, लेकिन ट्रैवल से भी महत्वपूर्ण यह होता है कि ट्रिप के एडवेंचर एक्सपीरियंस को शेयर किया जाए। सोशल मीडिया के चलते अब लोग अपनी एक्सप्लोर की हुई जगहों की जानकारी को सबके साथ शेयर कर रहे हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि युवाओं में इन दिनों ट्रैवल ब्लॉगिंग का ट्रेंड बढऩे लगा है।

इन दिनों जहां फूड, फैशन और गेजेट ब्लॉगिंग को लेकर यंगस्टर्स का रुझान देखने को मिल रहा है, वहीं अब ट्रैवल इंस्टाग्रामर और ब्लॉगर्स की संख्या भी बढ़ रही है। अपने ट्रिप को शानदार बनाने के लिए ट्रेवल ब्लॉगर्स पैकिंग से लेकर प्रिवेंशन तक सारी प्लानिंग बारीकी से करते हैं। जैसे कि क्लाइमेट कंडीशन को ध्यान में रखकर कपड़ों का चयन करना। लोकल फूड के बारे में जानकारी रखना और विजित करने वाली जगह के बारे में पूरी डिटेल अपने पास रखना।

बढ़ा ग्रुप ट्रैवल का चलन
जहां कुछ समय पहले ट्रेवल ब्लॉगिंग सिर्फ लोगों को प्लेसेज और मॉन्यूमेंट्स की नॉलेज देता था। वहीं अब ट्रैवल ब्लॉगर्स और इंस्टाग्रामर्स एक कदम आगे बढक़र लोगों को ग्रुप ट्रैवल के लिए इन्वाइट करने लगे हैं। इन ग्रुप ट्रिप इन्वाइट के लिए ट्रैवल एजेसियां भी इंस्टाग्रामर और ब्लॉगर की हैल्प करती हैं। एक्सपट्र्स ने बताया कि अब विभिन्न स्टेट्स के टूरिज्म डिपार्टमेंट्स ब्लॉगर्स के लिए डिफरेंट एक्टिविटीज करवा रहे हैं। और कई ट्रिप के लिए ब्लॉगर्स को स्पॉन्सरशिप भी दी जा रही है। शहर के इंस्टाग्रामर्स से हमने उनके अनुभवों को जाना।

दोस्त के साथ करती हूं ट्रैवल
ब्लॉगर शिवानी शर्मा ने बताया कि उन्होंने जोधपुर से लेकर नागालैंड तक का सफर तय किया है। इस दौरान लोकल लोगों से मिलना, जगहों की हिस्ट्री जानना और लोकल फूड ट्राई करने में काफी मजा आया।

रिसर्च करना जरूरी
ब्लॉगर नेहल नायर का कहना है कि कम्फर्टेबल ट्रैवल के लिए आप जहां जाने वाले हैं, उस जगह के बारे में पूरी रिसर्च करके जाएं। जैसे कि क्लाइमेट, फूड, ट्रांस्पोर्ट, लोकल लेंगवेज के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।

अपने कंफर्ट का ध्यान रखें
ब्लॉगर निधि अग्रवाल ने कहा कि एक ट्रैवल ब्लॉगर को कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। मैं ट्रैवलिंग के दौरान फर्स्ट एड किट, वाटर बॉटल, कंफर्ट ड्रेसिंग और स्पोर्ट्स शूज प्रिफर करती हूं। साथ ही ब्लॉगर होने के नाते एक नोटबुक, कैमरा भी अपने पास रखती हूँ।

जरूरी नहीं लॉन्ग ट्रिप चुनें
पिछले चार साल से ट्रैवल ब्लॉगिंग कर रहे कपल रजनी और योगेश ने बताया कि उन्होंने कई रोड ट्रिप पूरे किए हैं। योगेश का कहना है कि जरूरी नहीं है कि ट्रैवल ब्लॉगर बनने के लिए लॉन्ग ट्रिप्स को ही चुनें, बल्कि वीकेंड ट्रिप्स भी प्लान किए जा सकते हैं।

Ad Block is Banned