script

‘मोमो चैलेंस’ के बाद आया ‘फिटनेस चैलेंज’, युवा ऐसे कर रहे हैं पूरा

Published: Sep 07, 2018 10:04:28 am

इन दिनों फिटनेस के नए ट्रेंड डवलप हो रहे हैं और इसी में शामिल हो गया है एक नया ट्रेंड- फिटनेस डेज चैलेंज। मसलन, 30 डेज चैलेंज, 60 डेज चैलेंज और 100 डेज चैलेंज।

Gym,gym wear,gym facilites,Shiv Sena gym,fittness tips,fitness tips in hindi,fitness tips in hindi fitness news in hindi,

Gym,gym wear,gym facilites,Shiv Sena gym,fittness tips,fitness tips in hindi,fitness tips in hindi fitness news in hindi,

भारतीय युवाओं में फिटनेस को लेकर अवेयरनैस बढ़ रही है। यही वजह है कि उनकी लाइफस्टाइल में भी परिवर्तन देखने को मिल रहा है। इन दिनों फिटनेस के नए ट्रेंड डवलप हो रहे हैं और इसी में शामिल हो गया है एक नया ट्रेंड- फिटनेस डेज चैलेंज। मसलन, 30 डेज चैलेंज, 60 डेज चैलेंज और 100 डेज चैलेंज। इन चैलेंजेज के जरिए युवा निश्चित समय में अपना वेट रिड्यूस करने और शेप्ड बॉडी पर फोकस कर रहे हैं। क्या आपने भी इस तरह का कोई चैलेंज लिया है? यदि हां, तो पत्रिका आपको एक्सपर्ट के जरिए बताएगा कि आपको इन चैलेंज को सक्सेसफुली कम्प्लीट करने के लिए क्या करना चाहिए। आइए जानते हैं इससे जुड़े कुछ फैक्ट्स और सजेशंस…
कॉर्डियो एक्सरसाइज है बेस्ट
एक प्राइवेट कंपनी में काम करने वाली आशिमा का कहना है कि पिछले कुछ दिनों में उनकी लाइफस्टाइल में बदलाव आए थे। इसके चलते उन्होंने काफी वेट गेन कर लिया, लेकिन अब उन्होंने 30 डेज चैलेंज लिया है। इसमें मुझे तीन से पांच किलो वजन कम करना है। फिटनेस एक्सपर्ट्स का कहना है कि यदि आपके पास जिम जाने के लिए समय नहीं है तो आप घर पर ही एक घंटा सुबह और शाम को कॅार्डियो, सूर्य नमस्कार और वॉक करें। फिटनेस एक्सपर्ट मनीषा पारीक ने बताया कि डेज चैलेंजेज को पूरा करने के लिए सबसे पहले लाइफस्टाइल चेंज करना जरूरी है। सनराइज से पहले जागने और वॉक करने से काफी फायदा होगा।
यदि मेडिकली फिट नहीं हैं तो सिर्फ एक घंटा वॉक भी किया जा सकता है। इसके साथ ही मन को नकारात्मक भावों से दूर रखें तो 30 डेज चैलेंज आसानी से पूरा किया जा सकता है। यदि आप रात 11 बजे तक सोने चले जाते हैं तो फैट परसेंटेज नहीं बढ़ेगा।
20 मिनट की मॉडर्न एक्सरसाइज
फिटनेस एक्सपर्ट चंद्रप्रकाश सैनी ने बताया कि हर बॉडी अलग तरीके से रिएक्ट करती है। इसलिए बॉडी के अनुसार स्ट्रेंथ और एक्सरसाइज पर ध्यान देना चाहिए। फिटनेस चैलेंज के लिए रुटीन में घर पर 20 मिनट की एक्सरसाइज की जा सकती है। हालांकि योगा सबसे कारगर होता है, लेकिन सूर्य नमस्कार के साथ मॉडर्न एक्सरसाइज में हाफ स्केट्स, ओवरहैड प्रेस, बाइसाइकिल, फ्रंट प्लैंक, क्रंचेज जैसी एक्सरसाइज की जा सकती है।
रेनबो की तरह हो कलरफुल डायट
डायटीशियन डॉ. अंजलि फाटक का कहना है कि वेट रिडक्शन या फिटनेस चैलेंज से पहले बॉडी कंपोजिशन एनालिसिस होना जरूरी है। पहले बॉडी की आइडल स्थिति जान लें। फिर महीनेभर में दो से तीन किलो तक के चैलेंज को आसानी से पूरा किया जा सकता है। डॉ. अंजलि का कहना है कि हमें हैल्दी वेट लॉस पर फोकस करना चाहिए। वेट रिडक्शन में डायट का रोल 80 प्रतिशत और 20 प्रतिशत फिजिकल एक्टिविटी का होता है। ऐसे में डायट में पूरी तरह से किसी भी चीज को बंद नहीं करना है। आपकी डायट रेनबो की तरह कलरफुल होनी चाहिए।
जीरा वाटर, मेथीदाना क्लींजिंग और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में कारगर होता है। डायट में प्रोटीन के लिए विभिन्न तरह के स्प्राउट्स, मोठ, मूंग, राजमा, लोबिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोजाना एक गिलास दूध कैल्शियम, प्रोटीन और हार्मोनल बैलेंस में मदद करता है। यह याद रखना है कि भूखा नहीं रहना है। इसलिए मील की फ्रीक्वेंसी सही होनी चाहिए। फ्रूट्स, वेजिटेबल, ’यूस और ट्रेडिशनल फूड्स पर फोकस होना चाहिए। आर्टिफीशियल शुगर और जिमिंग के लिए मील सप्लीमेंट्स व कार्बोनेटेड बेवरेज से काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए ’यादा से ’यादा पानी और आठ से दस घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है। एक हैल्दी डायट से लोगों ने छह महीने में 26 किलो तक वेट रिड्यूस किया है।
डेली 20 मिनट तक ये एक्सरसाइज

ट्रेंडिंग वीडियो