सप्ताह के इस दिन करें ये काम, एनर्जी लेवल बढ़ने के साथ ही दूर होंगीं धन संबंधी समस्‍याएं

पर‍िवार में आपसी स्‍नेह और प्‍यार में होगी बढ़ौतरी...

सनातन धर्म में कलयुग के देवता के रुप में श्रीगणेश व हनुमान जी को माना जाता है। वहीं आदि पंच देवों में से भी सिर्फ सूर्य देव ही इस युग के दृष्य देव हैं। ऐसे में हर कोई इन देवों को प्रसन्न करना चाहता है।

वहीं आज हम आपको कलयुग के देवता व चिरंजीवी हनुमान जी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनका उपयोग करने से श्रीराम भक्त हनुमान प्रसन्न तो होते ही हैं, साथ ही एनर्जी लेवल में बढ़ौतरी करने के अलावा पर‍िवार में आपसी स्‍नेह और प्‍यार भी बढ़ाते हैं।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार हनुमानजी की पूजा-अराधना से सभी तरह के संकटों का नाश हो जाता है। साथ ही उनकी कृपा से भक्‍तों के सारे मनोरथों की पूर्ति हो जाती है। यूं तो किसी भी दिन पवनपुत्र की पूजा की जा सकती है, लेकिन मंगलवार और शन‍िवार को बजरंगबली की पूजा का व‍िशेष व‍िधान है।

MUST READ : अशुभ ग्रहों का प्रभाव - हनुमान जी के आशीर्वाद से ऐसे होगा दूर

https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/inauspicious-planets-are-also-auspicious-after-this-puja-of-hanumanji-5997198/

कहा जाता है कि इस द‍िन अगर कुछ काम मंगलवार को कर लिए जाएं तो जातक पॉज‍िटिव एनर्जी तो महसूस करने के साथ ही पर‍िवार में आपसी स्‍नेह और प्‍यार भी बढ़ा पाता है।

ऐसे समझें ये काम...

1. पंडित शर्मा के अनुसार यद‍ि कोई व्‍यक्ति आर्थिक तंगी से जूझ रहा हो तो या फिर पर‍िवार में आपसी क्‍लेश और कलह का वातावरण रहता हो तो उसे हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए। घर या मंदिर जहां भी संभव हो मंगलवार और शन‍िवार को बजरंगबली के सामने 40 द‍िनों तक न‍ियमित रूप से सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। इसके बाद कुछ देर वहां बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें और मनोकामना पूर्ति के लिए प्रार्थना करें।

नियम: मंगलवार और शनिवार के दिन 40 द‍िनों तक दीपक जलाने के दौरान हनुमानजी को चढ़ाए जाने वाले पीले सिंदूर का तिलक जरूर लगाना चाहिए। माना जाता है कि इस उपाय को करने से जातक की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। साथ ही पैसे की भी समस्‍या भी खत्‍म हो जाती है।

MUST READ : हनुमान जी अवतार! जिनका आशीर्वाद लेने देश से ही नहीं पूरी दुनिया से आते हैं लोग

https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/indian-spiritual-legacy-avatar-of-shri-hanumanji-at-kenchi-dham-5979098/

ख्‍याल रखें कि यह न‍ियम पूरी श्रद्धा और न‍िष्‍ठा से पूरा किया जाना चाहिए। अन्यथा अगर कभी भी आप दीपक जलाने से या फिर दीपक जलाने के बाद सिंदूर लगाना भूल गए तो यह प्रक्रिया फिर पहले दिन से शुरू करनी होगी।

2. आपका मन यदि हमेशा ही अशांत रहता है या फिर कोई न कोई प्रॉब्‍लम लगी ही रहती है तो मंगलवार के द‍िन पांच लाल फूल किसी मिट्टी के पात्र में गेहूं के साथ रखकर घर की छत के पूर्वी कोने में मंगलवार को ढंक कर रखें। इसके बाद अगले मंगलवार तक उसे छुए नहीं। दूसरे ही मंगलवार को सारे गेहूं छत पर फैला दें और फूलों को घर के मंदिर में रख लें। मान्‍यता है कि ऐसा करने से सारा स्‍ट्रेस दूर हो जाता है। साथ ही मन भी शांत रहने लगता है।

3. पं. शर्मा के अनुसार ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक हनुमानजी को प्रसन्‍न करने और मनोवांछित फल पाने के लिए मंगलवार के द‍िन दान करना चाहिए। लेकिन इसके लिए कुछ व‍िशेष वस्‍तुओं का दान मुख्य है।

MUST READ : हनुमानजी से जुड़ी ये खास बातें,जो उन्हें तुरंत करती हैं प्रसन्न

https://www.patrika.com/dharma-karma/great-remedy-to-please-hanuman-6111454/

इसके तहत दान में तांबा, मतान्तर से सोना, केसर, कस्तूरी, गेहूं, लाल चंदन, लाल गुलाब, सिन्दूर, शहद, लाल पुष्प, शेर, मृगछाला, मसूर की दाल, लाल कनेर, लाल मिर्च, लाल पत्थर, लाल मूंगा का दान करना अत्‍यंत शुभ होता है।

4. इसके अतिरिक्त ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक मंगलवार को हनुमान मंदिर में नारियल रखना चाहिए। इसके अलावा इस दिन सुबह लाल गाय को रोटी देना भी शुभ होता है। अगर आर्थिक समस्‍याएं हों तो किसी भी मंगलवार को हनुमान मंद‍िर में ध्वजा चढ़ा कर आर्थिक समृद्धि की प्रार्थना करें। मान्‍यता है कि ऐसा पांच मंगलवार तक न‍ियमित रूप से करने पर हनुमानजी अत्‍यंत प्रसन्‍न होते हैं।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned