script

Astrology Upay: धन में वृद्धि के लिए ज्योतिष शास्त्र में बताए जाते हैं ये उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2022 01:00:37 pm

Submitted by:

Laveena Sharma

Astrological Remedies For Money: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जिस व्यक्ति पर इनकी कृपा होती है उसके जीवन में धन की कभी कमी नहीं हो सकती। जानिए ज्योतिष शास्त्र में मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए क्या उपाय बताए जाते हैं।

jyotish_upay.jpg

Astrology Upay: धन में वृद्धि के लिए ज्योतिष शास्त्र में बताए जाते हैं ये उपाय

Jyotish Upay For Money: हर व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन में धन की कभी कमी न हो। क्योंकि आज के समय में हर छोटी मोटी जरूरतों के लिए पैसा चाहिए होता है। कुला मिलाकर बगैर धन के कुछ भी कर पाना संभव नहीं। ज्योतिष शास्त्र में धन से जुड़े कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर व्यक्ति आर्थिक रूप से संपन्न हो सकता है। मान्यता है कि इन उपायों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी की सदैव कृपा बनी रहती है। जिससे व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना कभी नहीं करना पड़ता। जानिए क्या हैं ये उपाय।
यंत्र पूजा: धन प्राप्ति के लिए विभिन्न यंत्रों की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है। इन यंत्रों के नाम हैं श्री यंत्र, महालक्ष्मी यंत्र, धन वर्षा यंत्र, व्यापार वृद्धि यंत्र। जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है ये रत्न धन में वृद्धि करने का काम करते हैं। कहा जाता है कि जो व्यक्ति इनमें से किसी भी एक यंत्र को घर में उचित स्थान पर रखकर इसकी विधि विधान पूजा करता है उसके सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। आगे आप जानेंगे हर यंत्र की पूजा का क्या है महत्व और विधि।
नवग्रह यंत्र: ये यंत्र नौ ग्रह जैसे सूर्य, चंद्रमा, मंगल, शनि, बुध, गुरु, शुक्र, राहु व केतु को दर्शाता है। इस यंत्र का प्रयोग ग्रहों के दुष्प्रभाव को कम करने व उनके सकारात्मक फल को प्राप्त करने के लिए किया जाता है। इस यंत्र की पूजा करने से सभी ग्रह मजबूत होकर अपना शुभ फल व्यक्ति को प्रदान करने लगते हैं। जिससे आर्थिक स्थिति में सुधार आने लगता है।
महालक्ष्मी यंत्र: इस यंत्र की स्थापना कर इसकी विधि विधान पूजा करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। घर में इस यंत्र को रखने से सकारात्मकता आती है और धन की वर्षा होने लगती है। ये यंत्र पति पत्नी के बीच का रिश्ता भी मजबूत करता है।
श्री धन वर्षा यंत्र: इस यंत्र की पूजा करने से भी महालक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। इसके सकारात्मक प्रभाव से आय में वृद्धि होने की मान्यता है। इस यंत्र की पूजा करना धन प्राप्ति का अचूक उपाय है।
श्री यंत्र: ये यंत्र धन-धान्य में वृद्धि करने वाला माना जाता है। व्यक्ति के जीवन में शुभ प्रभाव को बढ़ाता है। आर्थिक स्थिति मज़बूत करता है। शादीशुदा जीवन में खुशियां लाता है। शांति और संतुष्टि प्रदान करता है।
यह भी पढ़ें

34 दिन तक इन 4 राशियों पर रहेगी शनि की शुभ दृष्टि, पैसों की तंगी होगी दूर

ट्रेंडिंग वीडियो