scriptBETEL of Puja for Tricks For Wealth | श्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता! | Patrika News

श्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!

अखंडित सुपारी देवताओं का प्रतीक

भोपाल

Updated: January 20, 2022 02:36:21 pm

हिंदू धर्म में जहां लक्ष्मी के धन की देवी माना जाता है, वहीं कुबेर को धन का रक्षक। इसी तरह विभिन्न देवी देवताओं को कई चीजों से जड़ा माना गया है। ऐसे में आपने कई बार देखा होगा कि पूजा में सुपारी को विशेष दर्जा देते हुए उसे विशिष्ठ स्थान प्रदान किया जाता है। इसका कारण यह है कि अखंडित सुपारी को देवताओं का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में सुपारी से जुड़े अनेक उपाय हैं, जो सामान्य व्यक्ति के लिए चमत्कार के समान होते हैं।

become billionaire
how to become billionaire

जानकारों के अनुसार जहां सुपारी ज्यादातर खाने के इस्तेमाल में और पूजा के इस्तेमाल में आती है, वहीं इसके कई चमत्कारिक लाभ भी हैं। अखंडित सुपारी से कई तरह की समस्याओं से निजात पाने के उपाय भी किये जाते है, माना जाता है कि यदि आपको भी धन-दौलत से जुड़ी कोई समस्या है तो सुपारी का उपाय आपको मालामाल बना सकता है।

friday puja path

ऐसे करें ये उपाय
- अखंडित सुपारी वैसे तो ज्यादातर पूजा के काम में आती है, गणेश जी से लेकर लक्ष्मी माता तक सभी की पूजा में सुपारी का प्रयोग होता है। इस उपाय के तहत पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी को सुपारी चढ़ानी चाहिए।

- वहीं यदि आपके काम में रुकावट आ रही है। और आपना काम बनाना चाहते हैं, तो आपको गणेश चौथ के दिन गणेशजी को सुपारी और लौंग अर्पित करनी चाहिए, माना जाता है कि इससे आप जल्द ही सफलता पाएंगे।

- धन की समस्या से निजात के लिए सुबह स्नान के बाद घर या मंदिर में भगवान गणेश के सामने पान के पत्ते पर अक्षत, सिंदूर और घी मिलाकर स्वस्तिक बनाएं। अब इस पर सुपारी रखकर कलावे से लपेट दें। इसके बाद इसे गणेश को अर्पित करने के बाद इसे पुन: वापस लेकर धन वाले स्थान पर रख दें, माना जाता है कि ऐसा करने के पैसों की तंगी नहीं रहती।

Must read- Astro Tips: क्या आप भी बनना चाहते हैं धनवान? तो ये हैं धन प्राप्ति के आसान उपाय

ghar me shiv puja

- धन लाभ के लिए एक अन्य उपाय के तहत एक रुमाल में सुपारी, एक हल्दी की गांठ और नारियल का गोला बांध लें। इसके बाद इसे रोज धूप-दीप दिखाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से धन लाभ का योग बनता है।

उपाय, जो बदल देंगे आपके दिन :
जब अखंडित सुपारी की विधिवत पूजा की जाती है तो वह चमत्कारी हो जाती है। कहा जाता है कि यदि कोई इस चमत्कारी सुपारी को हमेशा अपने पास रखता है तो उसे जीवन में कभी भी पैसों की तंगी नहीं रहती है। आइए जानें सुपारी के कुछ विशेष उपाय-

1. मान्यता के अनुसार पूजा की सुपारी को जनेऊ चढ़ाकर जब पूजा जाता है तो यह अखंडित सुपारी गौरी गणेश का रूप बन जाती है। कहा जाता है कि इस सुपारी को तिजोरी में रखने पर घर में लक्ष्मी स्थायी रूप से निवास करने लगती हैं और इससे सौभाग्य आने लगता है।

2. पूजा में इस्तेमाल की गई सुपारी को तिजोरी में रखना भी लाभदायक होता है। सुपारी को धागे में लपेटें और अक्षत, कुमकुम लगाकर पूजा जरूर करनी चाहिए। पूजा करके तिजोरी में रखी गई सुपारी बहुत लाभदायक मानी जाती है।

Must read- अचानक धन चाहिए तो ये 6 उपाय आपको दे सकते हैं खास फल

money

3. कहा जाता है कि व्यापार में तरक्की के लिए भी सुपारी बहुत सहायक होती है। मान्यता के अनुसार शनिवार की रात पीपल के पेड़ की पूजा करके सुपारी और उसके साथ एक रुपये का सिक्का रख दें। फिर अगले दिन उस पेड़ का पत्ता तोड़कर लाएं उस पर सुपारी रखें और इसे अपनी तिजोरी में रख दें, कहा जाता है कि इससे व्यापार में बढ़ोत्तरी होती है।

4. विशेष परिस्थितियों केा लेकर ये भी माना जाता है कि सुपारी को 7 बार अपने उपर से उतार कर हवन कुंड में डालने से हर तरह की अला-बला दूर होती है।

5. पान का पत्ते पर सिन्दूर में घी मिलाकर स्वस्तिक बनाएं और उस पत्ते पर कलावे में लपेटी हुई सुपारी रख कर पूजा करें। इस उपाय के संबंध में कहा जाता है कि यह घर में सफलता के द्वार खोलता है।

6. यह भी माना जाता है कि यदि आपका कोई काम बनते बनते हर बार रह जाता है या आपको किसी कार्य में लगातार असफलता मिल रही है। तो ऐसे में जब भी उस कार्य को करने जाएं तो एक लौंग और सुपारी अपने पास रख लें। काम के समय लौंग को अपने मुंह में रख लें और उसे चूसें। जबकि सुपारी को घर आने के बाद वापस गणेशजी के फोटो के सामने रख दें। कहा जाता है कि ऐसा करने से रूका हुआ काम पूर्ण होता है।

Must read- ऐसे लड़कों की दीवानी होती हैं लड़कियां

money99.jpg7. अविवाहित कन्या की शादी के योग के लिए इस उपाय के तहत हल्दी, कुंकुम और चावल लगाकर सुपारी पर मौली लपेटें और इसे किसी भी गुरुवार के दिन विष्णु-लक्ष्मी मंदिर में छुपाकर आ जाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से अविवाहित कन्या की शादी के योग बनते हैं। इसके बाद जब रिश्ता पक्का हो जाए तो सुपारी को शादी तक घर में रखें और फिर जलाशय में विसर्जित कर दें।
सुपारी के ये भी हैं चमत्कार
- पूजा में उपयोग की गई सुपारी को अक्षत के साथ लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या गल्ले में रखें। माना जाता है कि ऐसा करने से धन का संचय शीघ्रता से होगा।
- माना जाता है कि कर्ज में डूबे व्यक्ति को सोमवार के दिन सात पूजा की सुपारी लेकर उसे अक्षत के साथ शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए।

- रोगी के ऊपर से पूजा की एक साबुत सुपारी और एक सिक्का लेकर सात बार पैर से सिर तक घुमाकर बहते पानी में प्रवाहित करें। माना जाता है कि ऐसा करने से रोगी शीघ्रता से ठीक होने लगता है।
यदि ग्रह शांति से संबंधित पूजा आयोजित की जा रही हो, तो सुपारी को मंगल, केतु, सूर्य, गुरू आदि ग्रहों का प्रतिनिधि माना जाता है। सुपारी को पूजा में अनुपलब्ध का स्थानापन्न माना जाता है। अर्थात् जिस भी कारण से पूजा की जा रही है, यदि उसमें मुख्य पात्र उपलब्ध नहीं है, तो उसके स्थान पर सुपारी को रखकर पूजा पूरी की जा सकती है।
उदाहरण के लिए कुछ पूजा अनुष्ठान पति-पत्नी दोनों के एक साथ बैठकर करने पर ही संपूर्ण माने जाते हैं। ऐसे में यदि पत्नी कहीं बाहर गई हो, पूजा स्थल पर उपस्थित ना हो या उसकी मृत्यु हो चुकी हो, तो उसके स्थान पर भी सुपारी की स्थापना कर पूजा का संपूर्ण फल पाया जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदीमहबूबा मुफ्ती ने कहा इनको मस्जिद में ही मिलता है भगवानइलाहाबाद हाईकोर्ट: ज्ञानवापी में मिला बड़ा शिवलिंग, कोर्ट के आदेश पर स्थान सरंक्षित, 20 को होगी अगली सुनवाईBJP कार्यकर्ता अभिजीत सरकार की हत्या के मामले में CBI ने TMC विधायक को किया तलब49 डिग्री के हाई तापमान से दिल्ली बेहाल, अब धूलभरी आंधी के आसारMonsoon Update 2022: अंडमान-निकोबार पहुंचा मानसून, जानिए आपके राज्य में कब होगी बारिशBCCI ने Women T20 Challenge के लिए टीमों का किया ऐलान, मिताली और झूलन को दिया बड़ा झटका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.