scriptbrahma muhurta time: early morning wake up time and benefits | सुबह इस मुहूर्त में उठने से सफल, सुखी और समृद्ध जीवन की प्राप्ति होने की है मान्यता | Patrika News

सुबह इस मुहूर्त में उठने से सफल, सुखी और समृद्ध जीवन की प्राप्ति होने की है मान्यता

Morning Tips: कहते हैं जो व्यक्ति इस मुहूर्त में अपनी निद्रा का त्याग कर उठता है उसे सौंदर्य, बल, शक्ति, विद्या, बुद्धि और अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है।

नई दिल्ली

Published: June 21, 2022 01:32:56 pm

Brahma Muhurta: अक्सर हमारे बड़े-बुजुर्ग हमें सुबह जल्दी उठने की सलाह देते नजर आते हैं। शास्त्रों में भी सुबह जल्दी उठने के कई फायदों के बारे में बताया गया है। हमारे वेदों पुराणों में ब्रह्म मुहूर्त को बेहद शुभ माना जाता है। कहते हैं जो व्यक्ति इस मुहूर्त में अपनी निद्रा का त्याग कर उठता है उसे सौंदर्य, बल, शक्ति, विद्या, बुद्धि और अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है। इस मुहूर्त में दिनचर्या शुरू करने से पूरा दिन अच्छा गुजरने के आसार रहते हैं। जानते हैं क्‍यों माना जाता है बह्म मुहूर्त को इतना शुभ?

Morning tips, brahma muhurta, brahma muhurta ke fayde, brahma muhurta benefits, morning vastu upay, early morning wake up,
सुबह इस मुहूर्त में उठने से सफल, सुखी और समृद्ध जीवन की प्राप्ति होने की है मान्यता

क्या होता है ब्रह्म मुहूर्त? ब्रह्म मुहूर्त रात्रि का चौथा प्रहर होता है। सूर्योदय से पूर्व के प्रहर में दो मुहूर्त होते हैं। जिनमें से पहले मुहूर्त को ब्रह्म मुहूर्त कहते हैं। ये मुहूर्त प्रात: 4.24 से 5.12 तक रहता है। ब्रह्म का मतलब होता है परमात्मा और मुहूर्त का मतलब होता है समय यानी ब्रह्म मुहूर्त का अर्थ हुआ परमात्मा का समय।

ब्रह्म मुहूर्त का महत्व: पौराणिक काल में ऋषि मुनि ध्यान लगाने के लिए इसी समय का चुनाव करते थे। कहते हैं इस समय में की गई भगवान की पूजा का फल शीघ्र ही मिल जाता है। ब्रह्म मुहूर्त में मंदिरों के पट भी खोल दिए जाते हैं। पुराणों में इस समय में सोना निषिद्ध माना गया है।

ब्रह्म मुहूर्त में क्या करें?
-संध्या वंदन
-ध्यान
-प्रार्थना
-अध्ययन

इस मुहूर्त में क्या न करें? लड़ाई-झगड़ा, संभोग, भोजन, सोना, यात्रा, वार्तालाप, शोर और नकारात्मक विचार। इस समय में कई लोग जोर-जोर से आरती और पूजा-पाठ करते हैं। वहीं कुछ हवन करते हैं जो कि अनुचित माना जाता है।

ब्रह्म मुहूर्त में उठने के लाभ:
-धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देवी-देवता इस काल में विचरण कर रहे होते हैं। भगवान का श्रृंगार और पूजन भी इस समय में किए जाने का विधान है।
-मान्यता है इस समय में पितर हमारे घरों में आते हैं और जो व्यक्ति इस समय में उठता है उसके घर-परिवार में बरकत हमेशा बनी रहती है।
-ब्रह्म मुहूर्त में वातावरण शांतिमय, निर्मल और सकारात्‍मक ऊर्जा से भरा रहता है और जब ये ऊर्जा हमारे अंदर की ऊर्जा से मिलती है तो हमारे मन में अच्‍छे विचार आते हैं।
-ब्रह्म मुहूर्त में उठने वाले व्यक्ति को सौंदर्य, बल, विद्या और स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है।
-इस मुहूर्त में उठने वाला व्यक्ति हमेशा खुश रहता है।
-इस मुहूर्त में उठने से शरीर में शक्ति आती है और सहनशक्ति का निर्माण होता है।
-ब्रह्मा मुहूर्त में उठने से मानसिक शांति मिलती है।

यह भी पढ़ें

फेंगशुई अनुसार जीवन में धन और समृद्धि लाता है कछुआ, जान लें इसे रखने के नियम

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

शख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगारIndependence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंस्वतंत्रता दिवस के मौके पर लेह पहुंचे मनोज तिवारी और निरहुआ, जवानों को परोसा खानाIndependence Day 2022: लाल किले पर बना नया रिकार्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी, जानें इसके बारे मेंHar Ghar Trianga Campaign में 30 करोड़ से ज्यादा के झंडे बिके, CAIT ने बताया इतने करोड़ का हुआ कारोबारIndependence Day 2022: मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय में फहराया तिरंगा, बोले-देश को क्या दे रहे हैं यह सोचकर जीने की जरूरत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.