विचार मंथन: सत्य मानव-जीवन की सफलता के लिये सर्वोत्तम नीति है और शिव की प्राप्ति भी इसी से संभव

विचार मंथन: सत्य मानव-जीवन की सफलता के लिये सर्वोत्तम नीति है और शिव की प्राप्ति भी इसी से संभव

सत्य मानव-जीवन की सफलता के लिये सर्वोत्तम नीति है और शिव की प्राप्ति भी इसी से संभव

भय और मलीनता से मुक्त रहने वालों की आत्मा तेजोपूत और उज्ज्वल रहा करती है । उसकी शक्ति बढ़ती और प्रभावपूर्ण बनती जाती है । उज्ज्वल और सत्यपूत आत्मा वाला व्यक्ति हजार दुष्टों तथा धूर्तों में भी ठीक उसी प्रकार प्रचण्ड और निर्भय बना रहता है जिस प्रकार एक अकेला केसरी शृंगालों और शूकरों के झुण्ड में । निर्भयता में अनन्त व अनिवर्चनीय आनन्द है । इसकी प्राप्ति सत्याचरण, सत्य वचन और सत्य व्यवहार द्वारा ही होती है । सत्य जीवन की सर्वोत्तम नीति है । इसका पालन करने वाला निश्चय ही किसी भी क्षेत्र में अपना श्रेष्ठतम निर्माण कर सकने में सफल हो जाता है ।

 

मनुष्य की आत्मा ही सर्वोत्तम तत्व और उसका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तित्व है । आत्मा की रक्षा करना मनुष्य का सर्वश्रेष्ठ धर्म बताया गया है । जिसने परमात्मा के प्रधान अंश आत्मा की रक्षा कर ली, उसे अपने आचरण, व्यवहार और क्रियाओं की सत्यता द्वारा पुष्ट और बलिष्ठ बना लिया और उसे मल विक्षेप अथवा कुटिलता के कलुष से मुक्त कर उसके मूल तत्व परमात्मा की ओर उत्सुक कर दिया । उसने मानों अपना ठीक-ठीक निर्माण कर लिया। वह अपने कर्त्तव्य और उत्तरदायित्व में पूरी तरह उत्तीर्ण माना जाता है, जिसके पुरस्कार स्वरूप उसे भवसागर से पार उतार कर सच्चिदानन्द स्वरूप परमात्मा की गोद में पहुंचा दिया जाता है ।

 

मनुष्य अपना शिल्पी आप है । वह स्वयं ही अपना निर्माण करता है । उत्कृष्ट निर्माण ही निर्माण है । आत्म-तत्व की रक्षा ही सर्वोत्कृष्ट निर्माण माना गया है । इस निर्माण के लिये मनुष्य को सत्य तथा वास्तविक नीति का अवलम्बन करना चाहिये । सत्य मानव-जीवन की सफलता के लिये सर्वोत्तम नीति है, और शिव का प्राप्ति भी इसी से संभव हैं । इसको अपनाकर चलने वाले किसी भी दिशा और किसी भी क्षेत्र में अपना स्थान बनाकर अन्त में परम पद के अधिकारी बनते हैं ।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned