scriptविचार मंथन : इधर-उधर भटकने वाले प्राणी को अंतर्मुखी रूपी शीतल वृक्ष के नीचे ही शांति मिलती है- रामकृष्ण परमहंस | daily thought vichar manthan ramkrishna paramhans | Patrika News

विचार मंथन : इधर-उधर भटकने वाले प्राणी को अंतर्मुखी रूपी शीतल वृक्ष के नीचे ही शांति मिलती है- रामकृष्ण परमहंस

locationभोपालPublished: Mar 11, 2019 05:22:29 pm

Submitted by:

Shyam Shyam Kishor

इधर-उधर भटकने वाले प्राणी को अंतर्मुखी रूपी शीतल वृक्ष के नीचे ही शांति मिलती है- रामकृष्ण परमहंस

daily thought

विचार मंथन : इधर-उधर भटकने वाले प्राणी को अंतर्मुखी रूपी शीतल वृक्ष के नीचे शांति मिलती है- रामकृष्ण परमहंस

अपनी दृष्टि को बाहर से हटाकर अंदर डालना चाहिए, अध्यात्म-पथ का अवलंबन लेना चाहिए । जगत् में इधर-उधर भटकने वाला प्राणी इसी शीतल वृक्ष के नीचे शांति प्राप्त कर सकता है । जब बाहर की माया रूपी वस्तुओं के भ्रम से विमुख होकर हम अंतर्मुखी होते हैं, आत्मचिंतन करते हैं, तो प्रतीत होता है कि हम अपने स्थान से बहुत दूर भटक गए थे। आवश्यकताएँ कभी पूर्ण नहीं हो सकती हैं, उन्हें जितना ही तृप्त करने का प्रयत्न किया जाएगा, उतना ही वे अग्नि में घृत डालने की तरह और अधिक बढ़ती जाएँगी ।

 

इसलिए इस छाया के पीछे दौड़ने की अपेक्षा उसकी ओर से पीठ फेरनी चाहिए और सोचना चाहिए कि हम कौड़ियों के लिए क्यों मारे-मारे फिर रहे हैं, जब कि हमारे अपने घर में भंडार भरा हुआ है। अंतर में मुँह देखने पर, परमात्मा के निकट उपस्थित होने पर, वह ताली मिल जाती है, जिससे सुख और शांति के अक्षय भंडार का दरवाजा खुलता है ।


अपनी वास्तविक स्थिति को जानने से, आत्मस्वरूप को पहचानने से, संसार के स्वरूप का सच्चा ज्ञान होने से, शांति की शीतल धारा प्रवाहित होती है, जिसके तट पर असंतोष की ज्वाला जलती हुई नहीं रह सकती। सच्चा संतोष उपलब्ध हो पर उसकी बाह्य आवश्यकताएँ बहुत ही थोड़ी रह जाती हैं और जब थोड़ा चाहने वाले को बहुत मिलता है, तो उसे बड़ा आनन्द प्राप्त होता है ।

ट्रेंडिंग वीडियो