scriptGoddess Durga worship for nine days from today | Navratri- आज से नौ दिनों तक होगी देवी मां की आराधना | Patrika News

Navratri- आज से नौ दिनों तक होगी देवी मां की आराधना

मंदिरों में अखंड ज्योति जलेगी तो वहीं घरों में भी दुर्गा सप्तशती, दुर्गा चालीसा का पाठ होगा

Updated: April 02, 2022 11:20:42 am

देश के विभिन्न जिलों सहित भोपाल शहर भी आज से मां की भक्ति में लीन होगा। शनिवार से हिन्दू नववर्ष के साथ चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो चुकी है। वहीं सुबह से ही मंदिर माता में आराधना का दौर शुरु हो चुका है। माता रानी के श्रद्धालुओं ने 9 दिनों के व्रत रखने के तहत आज पहला व्रत रखा है और वे अब मां जगतजननी की आराधना कर रहे हैं।

Navratri 2022
last night before chaitra navratra 2022,last night before chaitra navratra 2022,Navratri 2022

मंदिरों में अखंड ज्योति जला दी गई है। इसी प्रकार घरों में भी दुर्गा सप्तशती, दुर्गा चालीसा का पाठ श्रद्धालु कर रहे हैं और सुबह के बाद अब शाम को आरती की स्वरलहरियां गूंजेगी। देश में दो साल बाद नवरात्र का उत्साह नजर आ रहा है। नव संवत्सर 2079 के साथ ही चैत्र नवरात्र का भी शुभारंभ 2 अप्रैल से हो गया है।

चैती चांद: आज निकलेगी शोभायात्रा
नवरात्रि पर्व व नवसंवत्सर 2079 के साथ ही आज देश में कई जगह भगवान झूलेलाल की जयंती पर भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं। चैती चांद और समाज के नूतन वर्ष पर शोभायात्रा भोपाल में सिंधु समाज भवन से निकाली जाएगी।

कार्यक्रम की शुरुआत शनिवार शाम 4 बजे पूज्य बहिराणा साहब का पूजन कर जोत प्रज्वलित कर किया जाएगी। शाम 5 बजे शोभा यात्रा सिंधु समाज भवन से निकलेगी। शोभायात्रा में में श्रद्धालुगण नाचते, गाते भगवान झूलेलाल के जयकारों के साथ सिंधी नृत्य छेज करते हुए चलेंगे। शोभायात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया जाएगा।
घाट पर जलाएं 5100 दीपक
वहीं इससे पहले नवसंवत्सर और चैती चांद की पूर्व बेला पर शुक्रवार शाम को गुरुनानक मंडल द्वारा शीतलदास की बगिया (भोपाल) घाट में बड़े तालाब पर लेजर शो का आयोजन किया गया। अध्यक्ष राकेश कुकरेजा ने बताया कि तालाब के पानी में लेजर किरणों के माध्यम से भगवान श्रीराम और श्री झूलेलाल की आकृति बनाई गई। वहीं तालाब में 5100 दीपक प्रज्जवलित किए गए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।
last night before chaitra navratra 2022

करुणाधाम में होंगे विशेष कार्यक्रम
इसके साथ ही मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में मौजूद करुणाधाम आश्रम में चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन यानि आज शनिवार को शाम 7:30 बजे महाआरती का आयोजन किया गया है। आश्रम के शाश्वत शांडिल्य ने बताया कि गुरुदेव सुदेश शांडिल्य महाराज के सानिध्य में ईशावास्यम में मां आदिशक्ति की आराधना की जाएगी। भगवती स्वरूप 9 कन्याओं का पूजन भी होगा। रंग संगीत - विहान समूह द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा, उसके बाद आतिशबाजी होगी।

निकलेगी एक किलोमीटर लंबी चुनरी यात्रा
वहीं मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के उपनगर कोलार में चैत्र की नवरात्रि के पहले दिन यानि आज शनिवार को शाम 5 बजे ललिता नगर चौराहे से मां महाकाली मंदिर चूनाभट्टी तक करीब 1 किलोमीटर लंबी चुनरी यात्रा धूमधाम से निकाली जाएगी। शासन द्वारा कोरोना संक्रमण की सभी तरह की पाबंदी हटा लेने के चलते इस चुनरी यात्रा को फिर से धूमधाम से निकालने की तैयारी जोरों पर है। चुनरी यात्रा के आयोजक प्रशांत सिंह चौहान ने बताया कि शहरवासियों के सहयोग से लगातार दसवें साल कोलार में 1 किलोमीटर लंबी चुनरी यात्रा शनिवार को निकाली जाएगी। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.