script5 करोड़ से माता का श्रृंगार, मां अंबिगई की मूर्ति की हुई भव्य सजावट | idol of goddess ambigai muthumariyamman decorated with currency notes | Patrika News

5 करोड़ से माता का श्रृंगार, मां अंबिगई की मूर्ति की हुई भव्य सजावट

locationनई दिल्लीPublished: Apr 15, 2018 03:56:42 pm

Submitted by:

Saif Ur Rehman

तमिल नववर्ष पर मां मुथुमरियम्मन की मूर्ति का श्रृंगार। मूर्ति की सजावट पर करीब 5 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत आई।

tamil
नई दिल्ली : शनिवार को तमिल नव वर्ष आरंभ हुआ जिसे तमिल लोगों ने काफी धूम-धाम से मनाया। नव वर्ष के मौके पर कोयम्बटूर में मां अंबिगई मुथुमरीयाम्मन की एक मूर्ति की खास सजावट देखने को मिली। भक्तों ने करीब 5 करोड़ के नए नोटों की माला मां को अर्पित की। मूर्ति की सजावट में 2000 और 500 रुपए के नोटों का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा मूर्ति की सजावट में एक करोड़ रुपये के कीमती पत्थर और हीरे भी लगाए गए। सिर्फ मूर्ति पर ही नोटों की सजावट नहीं है, आप गौर से देखेंगे तो दीवारों पर भी नोटों की ही साज-सज्जा दिखाई देगी। इस अनुष्ठान में भक्तों ने सहयोग किया। उन्होंने पुराने नोट दिए। इसके बदले में नए नोट बैंक से लाए गए। श्री मुथुमरीयाम्मन मंदिर में देवी की मूर्ति की सजावट में 5 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत बताई जा रही है।
goddess ambigai muthumariyamman decorated
चेन्नई में भी की गई नोटों से सजावट
उधर चेन्नई के अरुम्बक्कम में बाला विनयागार मंदिर की सजावट भी नोटों से की गई। इसमें 4 लाख रुपए के नोट लगे।
आप को बता दें कि ऐसा माना जाता है कि गहने, हीरे और पैसे से मां की मूर्ति की सजावट कर पूजा करने से समृद्धि और कामयाबी मिलती है। चेन्नई के इस मंदिर की शानदार सजावट को आप यहां लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं
तमिल नववर्ष में देखा गया उत्साह
तमिलनाडु के लोगों ने पारंपरिक तरीके से उत्साह के साथ तमिल नववर्ष का स्वागत किया। लोगों ने एक-दूसरे को ‘पुथांडु वजथुक्कल’ कहते हुए नववर्ष की बधाई दी। घरों में रंगोली सजाई गई। तमिल लोगों ने मीठा पकवान और अन्य पकवान बनाए। इस दिन खासतौर से ‘मैंगो पचिदी’ बनाया जाता है।
goddess
क्या है तमिल नव वर्ष ?
तमिल हिंदू कैलेंडर के अनुसार चिथिरई महीने की 14 ( अप्रैल ) तारीख को ही लोग नववर्ष मनाते हैं। थई महीने (जनवरी) के 14 तारीख को फसलों-कृषि से संबंधित पर्व पोंगल मनाया जाता है। नए साल के तौर पर इस दिन मां अंबिगई मुथुमरीयाम्मन की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। बता दें कि वर्ष 2008 में करूणानिधि के नेतृत्व वाली द्रमुक सरकार ने तमिलनाडु विधानसभा में प्रस्ताव पारित किया था कि तमिल नव वर्ष 14 जनवरी को मनाया जाए, जो पोंगल के दिन पड़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो