scriptशास्त्रों में भी लिखा है कि यह 5 चीजें ज्यादा दिन तक किसी से छुपती नहीं हैं | It is also written in the scriptures that these 5 things do not hide | Patrika News

शास्त्रों में भी लिखा है कि यह 5 चीजें ज्यादा दिन तक किसी से छुपती नहीं हैं

locationनई दिल्लीPublished: Jan 01, 2018 09:50:04 am

Submitted by:

Ravi Gupta

नए साल के शुभ अवसर पर आज हम को उन 5 बुराइयों को छोड़ने के बारे में बता रहे हैं, जो आपको करने से बचना चाहिए…

mahabharat
नया साल शुरू हो चुका है। ऐसे में हमें यह प्रण लेना चाहिए कि इस साल हम किसी भी तरह का कोई भी गलत काम नहीं करेंगे। इस साल जितने लोगों की हम मदद कर सकते हैं वह करेंगे। इसके साथ ही इस साल और बेहतर इंसान बनेंगे। इसलिए आज हम आपको ऐसे 5 कामों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें करने से आपको बचना चाहिए… यह वो काम हैं, जो आप किसी से ज्यादा समय तक छिपा नहीं सकते हैं। इन बातों का वर्णन शास्त्रों में भी हैं कि बेशक आप कुछ दिनों तक इन बातों को बाकी दूसरे लोगों से छिपा सकते हैं लेकिन यह बातें जल्द ही दूसरों के सामने आ जाती हैं।

– झूठ न बोलें
हमें बचपन से सिखाया जाता है कि ‘झूठ बोलना पाप है’, लेकिन हम फिर भी झूठ बोलते हैं। बचपन में तो झूठ बोलने पर हम एक कविता भी गाते थे कि ‘झूठ बोलना पाप है, तेरे घर में सांप हैं, बिल्ली मौसी आएगी, तुझे उठा कर ले जाएगी’। याद आई आपको यह कविता, बचपन से हमें बेशक सीख रहे हों कि झूठ नहीं बोलना चाहिए लेकिन आए दिन हम लोगों से झूठ बोलते हैं। यह बात भी सभी जानते हैं कि झूठ को छिपाने के लिए हमें और झूठ बोलने पड़ते हैं। उदाहरण के तौर पर महाभारत में कर्ण ने परशुराम से झूठ बोला था कि वह ब्राह्मण है। जिसके चलते परशुराम ने उन्हें सभी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र का ज्ञान दिया था। लेकिन जब उन्हें सच पता लगा तो उन्होंने कर्ण को शाप दे दिया था कि उसे जब इन अस्त्रों-शस्त्रों की सबसे ज्यादा आवश्यकता होगी वह उसी समय उसे भूल जाएगा। इसी शाप की वजह से युद्ध में अर्जुन के सामने कर्ण शस्त्रों को चलाना भूल गए थे। इसीलिए हमें भी झूठ बोलने से बचना चाहिए।
– किसी को धोखा न दें
बात महाभारत की ही करें तो महाभारत का युद्ध दुर्योधन और मामा शकुनि के छल का भी परिणाम था। महाभारत से हमें पता चलता है कि कौरवों ने पांडवों के साथ कई बार कपट किया था और अंत में पांडवों के हाथों सभी कौरव मारे गए। इसलिए दूसरों को धोखा नहीं देना चाहिए।
– किसी की हत्या नहीं करनी चाहिए
कहते हैं कि किसी इंसान की जान लेना एक ऐसा पाप है जिसकी सजा आपको जरूर मिलती हैं। शास्त्रों में भी लिखा है कि हत्या करना अक्षम्य पाप है। जिसका मतलब है कि उसे किसी भी कीमत पर क्षमा नहीं किया जा सकता। इसलिए कहते भी हैं ना कि हत्या के लिए कितनी भी प्लानिंग हुई हो उसके दोषी को देर से सही पर सजा जरूर मिलती है।
– अहंकार नहीं करना
अगर आप किसी चीज में अच्छे हैं तो उसका अभिमान आप के अंदर कभी नहीं आना चाहिए। अगर आपके अंदर उस चीज का अहंकार आ जाता है, तो चीजें खराब होने में ज्यादा समय नहीं लगता। अहंकारी लोग अपने अहंकार के कारण पाप भी करने लगते हैं। रावण और दुर्योधन अहंकार के जीते-जागते उदाहरण हैं।
– अवैध संबंध बनाने से बचना
जो स्त्री-पुरुष शादी से पहले या फिर शादी के बाद किसी अन्य के साथ संबंध बनाते हैं, वह एक बर्बादी की राह पर होते हैं। ये एक ऐसा काम है जो ज्यादा देर तक छिपता नहीं है। शास्त्रों में इसे चीज को महापाप माना गया है। इस पाप से हमें बचना चाहिए।
mahabharat
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो