script

Kamada Ekadashi 2023 पर आज जरूर कर लें ये उपाय, विष्णु भगवान के साथ ही शनि देव की बरसेगी कृपा, कभी नहीं होगी आर्थिक तंगी

Published: Apr 01, 2023 12:56:10 pm

Submitted by:

Sanjana Kumar

Kamada Ekadashi Ke Upay to get Lord Vishnu and Shani bless: कामदा एकादशी पर इस बार बहुत शुभ संयोग बन रहा है। जिसके चलते यह एकादशी पूर्ण फल देने वाली रहेगी। वहीं आज कुछ उपाय करके इस दिन न केवल श्रीहरि विष्णु बल्कि मां लक्ष्मी की कृपा भी पाई जा सकती है। पत्रिका.कॉम के इस लेख में जानें ज्योतिष के ऐसे उपाय, जिन्हें आज करने से घर में आएगी सुख-समृद्धि…

kamada_ekadashi_par_zarur_try_kare_ye_upay_ghar_ayegi_sukh_samriddhi.jpg

Kamada Ekadashi Ke Upay to get Lord Vishnu and Shani bless: आज शनिवार को कामदा एकादशी का व्रत पर्व मनाया जा रहा है। हिंदु धर्म में एकादशी व्रत को बेहद शुभ और सर्वश्रेष्ठ माना गया है। माना जाता है कि कामदा एकादशी पर जो सच्चे मन से श्रीहरि विष्णु की उपासना करते हैं, उसके जघन्य अपराध भी माफ हो जाते हैं और मृत्यु के बाद उसे बैकुंठ धाम की प्राप्ति होती है। कामदा एकादशी पर इस बार बहुत शुभ संयोग बन रहा है। जिसके चलते यह एकादशी पूर्ण फल देने वाली रहेगी। वहीं आज कुछ उपाय करके इस दिन न केवल श्रीहरि विष्णु बल्कि मां लक्ष्मी की कृपा भी पाई जा सकती है। पत्रिका.कॉम के इस लेख में जानें ज्योतिष के ऐसे उपाय, जिन्हें आज करने से घर में आएगी सुख-समृद्धि…

यहां जानें एकादशी पर पूजा का शुभ मुहूर्त
– विष्णु जी की पूजा का समय (शुभ) – सुबह 7.45 बजे से सुबह 09.18 बजे तक।
– कामदा एकादशी व्रत पारण समय – 2 अप्रैल 2023 दोपहर 1.40 – शाम 4.10 बजे।

कामदा एकादशी 2023 शुभ योग
कामदा एकादशी के दिन रवि योग बन रहा है, साथ ही इस दिन शनिवार होने से श्रीहरि के साथ व्रती को शनि देव की कृपा भी प्राप्त होगी। शनिवार और एकादशी के योग में काले तिल और तेल का दान जरूर करना चाहिए। इससे शनि की अशुभता दूर हो जाती है और भगवान विष्णु के आशीर्वाद से जीवन में खुशियां आती हैं।

जानें कब तक रहेगा रवि योग
रवि योग – 1 अप्रैल 2023, सुबह 6.12 बजे से – 2 अप्रैल 2023, सुबह 04.48 बजे तक।

शुभ योग में भगवान विष्णु और शनि देव को आज ऐसे कर सकते हैं प्रसन्न
– कामदा एकादशी इस बार शनिवार को मनाई जा रही है। ऐसे में इस दिन तिल का इस्तेमाल जरूर करें। तिल को ज्योतिषशास्त्र में शनि से संबंधित वस्तु बताया गया है, इसकी उत्पत्ति भगवान विष्णु से हुई है। श्रीहरि, शनि देव और सूर्य देव की पूजा में तिल का विशेष महत्व माना गया है।
– कामदा एकादशी पर सफेद तिल को गंगाजल में मिलाकर विष्णु जी का अभिषेक करना चाहिए। फिर तिल युक्त मिठाई का भोग लगाना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है और वंश वृद्धि के योग बनते हैं।
– शनिवार के दिन कामदा एकादशी पर एक मुठ्ठी काले तिल को बहते पानी में प्रवाहित करें। इसके साथ ही काले तिल का दान करें। माना जाता है कि ऐसा करने से शनि की साढ़ेसाती और राहु-केतु के अशुभ प्रभावों में कमी आती है।
– कामदा एकादशी के दिन दूध में काले तिल मिलाकर पीपल के पेड़ में चढ़ाएं, ऐसा करने से बुरा वक्त जल्द ही खत्म हो जाता है। वहीं धन संबंधी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो