scriptMaha Shivratri 2022 Timing, Muhurat, Puja Vidhi: If you want happiness-prosperity then offer these things on Shivling on Shivratri | Shivratri Puja Vidhi: सुख-समृद्धि या मनचाहे जीवनसाथी की है चाह तो शिवरात्रि पर शिवलिंग पर जरूर चढ़ाएं ये चीजें | Patrika News

Shivratri Puja Vidhi: सुख-समृद्धि या मनचाहे जीवनसाथी की है चाह तो शिवरात्रि पर शिवलिंग पर जरूर चढ़ाएं ये चीजें

Shivratri 2022 Puja Timing: इस दिन शिवलिंग की विशेष तौर पर पूजा होती है। जानिए मनोकामना पूर्ति के लिए कैसे करें शिवरात्रि का पूजन।

नई दिल्ली

Published: July 24, 2022 03:31:11 pm

Maha Shivratri 2022 Puja Vidhi And Muhurat: सावन में आने वाली शिवरात्रि बेहद ही खास मानी जाती है। इस दिन हिंदू धर्म के लोग भगवान शंकर जी की विधि विधान पूजा अर्चना कर उनका जलाभिषेक करते हैं। इस बार ये पावन दिन 26 जुलाई को पड़ रहा है। मंगलवार को सुबह से ही जलाभिषेक शुरू हो जाएगा। शिवरात्रि के दिन कई लोग अपने घरों में रुद्राभिषेक भी कराते हैं। शिव की कृपा प्राप्त करने के लिए ये दिन खास माना जाता है। इस दिन शिवलिंग की विशेष तौर पर पूजा होती है। जानिए मनोकामना पूर्ति के लिए कैसे करें शिवरात्रि का पूजन।

Shivratri, sawan shivratri 2022, maha shivratri 2022, shivratri 2022 timing, shivratri 2022 puja vidhi, maha shivratri puja timing,
Shivratri Puja Vidhi: सुख-समृद्धि या मनचाहे जीवनसाथी की है चाह तो शिवरात्रि पर शिवलिंग पर जरूर चढ़ाएं ये चीजें
सावन शिवरात्रि पूजा मुहूर्त:
श्रावण शिवरात्रि 26 जुलाई दिन मंगलवार को
निशिता काल पूजा समय 12:07 AM बजे से 12:48 AM (जुलाई 27) तक
रात्रि प्रथम प्रहर पूजा समय 07:15 PM से 09:51 PM
रात्रि द्वितीय प्रहर पूजा समय 09:51 PM से 12:27 AM, जुलाई 27 तक
रात्रि तृतीय प्रहर पूजा समय 12:27 AM से 03:03 AM, जुलाई 27
रात्रि चतुर्थ प्रहर पूजा समय 03:03 AM से 05:39 AM, जुलाई 27
चतुर्दशी तिथि प्रारम्भ 26 जुलाई को 06:46 पी एम बजे
चतुर्दशी तिथि समाप्त 27 जुलाई को 09:11 पी एम बजे

सावन शिवरात्रि पूजन विधि:
-सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें और स्वच्छ वस्त्र धारण करें।
-इसके बाद व्रत का संकल्प लें।
-शिवलिंग पर पंचामृत (दूध, दही, शहद, घी और गन्‍ने का रस या चीनी का मिश्रण से पंचामृत बनाएं) चढ़ाएं। ऐसा आप घर पर या बारह शिव जी के मंदिर में जाकर भी कर सकते हैं।
-पूजा के दौरान लगातार ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का जप करते रहें और शिवलिंग पर बेलपत्र, फल, फूल इत्यादि अर्पित करें।
-इसके बाद शिव चालीसा का पाठ करें। अंत में सभी लोग मिलकर शिव जी की आरती करें।

मनोकामना पूर्ति के लिए करें ये उपाय:
-पाप को नाश करने के लिए इस दिन की पूजा में भगवान शिव को तिल का तेल चढ़ाएं।
-किसी को अगर मनचाहे जीवनसाथी की तलाश हैं तो उन्हें इस दिन भगवान शिव को चने की दाल का भोग लगाना चाहिए।
-घर में सुख-शांति और समृद्धि चाहते हैं तो भगवान शिव पर धतूरे का फूल चढ़ाएं।
-किसी कानूनी कार्यवाही में फंसे हैं तो उसमें जीत हासिल करने के लिए या अपने शत्रुओं को परास्त करने के लिए शिवलिंग पर भांग चढ़ाएं।
-अगर आपका मन अशांत रहता है या आप पर नकारात्मक विचार हावी होते तो इस दिन पंचमुखी रुद्राक्ष की माला लेकर ऊं नम: शिवाय का जाप करें।

शिवरात्रि व्रत विधि: मान्यता है इस दिन जो व्यक्ति व्रत रखता है उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस व्रत में फलाहार भोजन किया जाता है। इसके साथ ही इस दिन सुबह और शाम दोनों समय स्नान कर शिव जी की विधि विधान पूजा करें और शिव पुराण, शिव पंचाक्षर, शिव चालीसा, शिव रुद्राष्टक, शिव स्तुति, शिव अष्टक और शिव श्लोक का पाठ करें।

यह भी पढ़ें

अंक राशिफल: इस सप्ताह 3 मूलांक वालों को धन लाभ के प्रबल योग, हर काम में मिलेगी सफलता

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें ListVideo मध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात, सात जिलों में राहत-बचाव का काम शुरू, लोगों को घरों से निकालाममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसMaharashtra: खाने को लेकर कैटरिंग मैनेजर पर भड़के शिवसेना MLA संतोष बांगर, कर्मचारी को जड़ दिए थप्पड़कश्मीरी पंडित की हत्या मामले में सामने आई मनोज सिन्हा, महबूबा मुफ्ती व उमर अब्दुल्ला की प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहाअब राजस्थान के अलवर जिले में बवाल, भारी पुलिस बल तैनात, बाजार पूरी तरह से बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.