scriptरंगपंचमी के पर्व पर इन उपायों का करें पालन, भोलेनाथ की कृपा जमकर बरसेगी आप पर | On the day of Rangpanchami worship lord Shiva in this way | Patrika News

रंगपंचमी के पर्व पर इन उपायों का करें पालन, भोलेनाथ की कृपा जमकर बरसेगी आप पर

Published: Mar 05, 2018 02:13:36 pm

Submitted by:

Arijita Sen

रंगपंचमी हर साल चैत्र कृष्ण पंचमी को मनाया जाता है।

Lord Shiva
नई दिल्ली। दिनांक 06/03/2018 को रंगपंचमी का पर्व मनाया जाएगा। पहले के ज़माने में होली के त्यौहार का पालन कई दिनों तक किया जाता था, जिसमें अंतिम दिन को रंगपंचमी के रूप में मनाया जाता था। कई दिनों तक होली का त्यौहार जारी रहता था और अंतिम दिन रंगपंचमी के बाद कोई भी रंग नहीं खेलता था।
रंगपंचमी हर साल चैत्र कृष्ण पंचमी को मनाया जाता है। विभिन्न रंगों के प्रति आकर्षित देवी-देवताओं को उनके पसंद के अनुसार रंगों को चढ़ाया जाता है और इसके साथ ही रंगपंचमी के पर्व पर वायुमंडल में उड़ाए जाने वाले विभिन्न रंगों के रंग कणों की ओर विभिन्न देवताओं के तत्व आकर्षित होते हैं।
यदि कोई व्यक्ति रंगपंचमी के दिन शिव या फिर शक्ति की आराधना करें तो उसे समस्त परेशानियों से मुक्ति मिलती है और मानसिक शान्ति मिलती है। इस दिन घर की पूर्व दिशा में लाल स्वच्छ वस्त्र बिछाकर शिव और उनके परिवार के चित्र को स्थापित करें और इसके बाद चमेली के तेल का दीपकर जलाकर, लाल फूलों को चढ़ाएं। इसके बाद गुग्गुल के धूप जलाएं और सिंदूर और लाल चंदन, अबीर चित्र पर लगाएं और तत्पश्चात गुड़ से बनी हुई रेवडिय़ों का भोग लगाकर एक माला से ‘ह्रीं हरित्याय नम: शिवाय ह्रीं ॥’ मंत्र का जाप करें।
पूजा के बाद भगवान को चढ़ाएं गए भोग को भक्तगणों में वितरित करें। पूजा के लिए सुबह 11:30 से 12:30 तक का समय सबसे उपयुक्त है।

Gulal
इस शिव पूजन में कुछ उपायों को अपनाकर आप अपने परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं। जैसे कि यदि कोई व्यक्ति शारीरिक कष्ट से पीडि़त है तो वो मसूर भरा तांबे का कलश शिवलिंग पर चढ़ाएं। इसके साथ ही यदि कोई मानसिक विकार से ग्रस्त है तो वो शहद मिलें दूध में अपना छाया देखकर उसे शिवलिंग पर चढ़ाएं।
यदि कोई शख्स समाज में प्रतिष्ठित होने के लिए प्रयासरत है तो वो नारियल पर सिंदूर छिड़ककर भोलेनाथ पर चढ़ाएं। इन विधियों और उपायों का पालन कर आप रंग पंचमी के त्यौहार कर अपने कष्टो को दूर कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो