scriptRare Yoga being made on Hindu nav varsh after 1500 years shani is king | 1500 साल बाद हिन्दू नववर्ष पर बना दुर्लभ योग, शनि होंगे राजा तो गुरु मंत्री, 3 राशि वालों को मिलेगा फायदा | Patrika News

1500 साल बाद हिन्दू नववर्ष पर बना दुर्लभ योग, शनि होंगे राजा तो गुरु मंत्री, 3 राशि वालों को मिलेगा फायदा

2 अप्रैल को नवरात्रि (Navratri) पर्व के पहले दिन से हिंदू नववर्ष शुरू हो रहा है। ज्योतिष गणनाओं के अनुसार 1500 साल बाद रेवती नक्षत्र और तीन राजयोगों के अत्यंत दुर्लभ संयोगों में हिन्दू नववर्ष की शुरुआत होने जा रही है।

नई दिल्ली

Published: April 01, 2022 04:21:49 pm

Hindu New Year 2022: चैत्र मास शुक्लपक्ष की प्रतिपदा तिथि से हिंदू नववर्ष की शुरुआत हो जाती है। हिंदू नव वर्ष का पहला त्योहार होता है चैत्र नवरात्रि। इस बार 2 अप्रैल से 10 अप्रैल तक नवरात्रि पर्व रहेगा। साल 2022 का यह नवसंवत्सर विक्रम संवत 2079 के नाम से भी जाना जाएगा। इस वर्ष के राजा शनि ग्रह हैं और मंत्री गुरु ग्रह हैं। शनि और गुरु का मंत्रिमंडल को संभालना कई जातकों के जीवन को प्रभावित करेगा। नये वर्ष के प्रारंभ में 1500 साल बाद कई विशेष संयोग बन रहे हैं।

hindu nav varsh 2079, hindu nav varsh, hindu new year 2022, hindu calendar 2022 april, hindu navvarsh, हिंदू नव वर्ष 2022,
1500 साल बाद हिन्दू नववर्ष पर बना दुर्लभ योग, शनि होंगे राजा तो गुरु मंत्री, 3 राशि वालों को मिलेगा फायदा

हिन्दू नववर्ष पर बना दुर्लभ योग: 2 अप्रैल से हिंदू नववर्ष शुरू हो रहा है। ज्योतिष गणनाओं के अनुसार 1500 साल बाद रेवती नक्षत्र और तीन राजयोगों के अत्यंत दुर्लभ संयोगों में हिन्दू नववर्ष की शुरुआत होने जा रही है। विक्रम संवत 2079 के आरम्भ में मंगल अपनी उच्च राशि मकर में रहेगा, राहु भी अपनी उच्च राशि वृषभ में रहने वाला है, वहीं केतु ग्रह भी अपनी उच्च राशि वृश्चिक में रहेगा। शनि भी अपनी स्वराशि मकर में गोचर करेंगे। हिन्दू नववर्ष की शुरुआत इन शुभ संयोगों में 1500 साल बाद शनि-मंगल की युति में हो रही है।

नवरात्रि से क्यों शुरू होता है हिन्दू नववर्ष: प्रचलित मान्यताओं के अनुसार ब्रम्हा जी ने इसी दिन सृष्टि की रचना की थी जिस वजह से हिन्दू नव वर्ष का प्रारंभ इस दिन से माना जाता है। कुछ लोगों का ये भी मानना है कि राजा विक्रमादित्य के समय में कुछ भारतीय वैज्ञानिकों ने पंचांग का इस्तेमाल करके हिन्दू कैलेंडर का निर्माण किया था। जिस कारण नव वर्ष की शुरुआत को राजा विक्रमादित्य के नाम पर विक्रम संवत के नाम से जाना जाता है।

हिन्दू नववर्ष इन राशियों के लिए शुभ: वृषभ, तुला, धनु, मकर, कुम्भ और मीन राशि वालों के लिए ये वर्ष अच्छा रहेगा। इन राशि के लोगों को भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। पेशेवर जीवन में लाभ प्राप्त करने के कई मौके हाथ लगेंगे। माता लक्ष्मी आप पर मेहरबान रहेंगी।

इन्हें रहना होगा सतर्क: मेष, कर्क, सिंह और वृश्चिक राशि वालों को इस वर्ष सचेत और सतर्क रहने की जरूरत होगी। आपकी वाणी में कटुता आ सकती है। आपके कई लोगों से संबंध खराब हो सकते हैं। कार्यस्थल में आपकी छवि खराब हो सकती है। कन्या और मिथुन राशि वालों के लिए ये वर्ष सामान्य फल देने वाला साबित होगा।

यह भी पढ़ें

चैत्र नवरात्र घटस्थापना की 20 जरूरी सामग्री, विधि, शुभ मुहूर्त और मंत्र सबकुछ यहां जानिए

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

अब तक 11 देशों में मंकीपॉक्स : शुक्रवार को WHO की इमरजेंसी मीटिंग, भारत में अलर्ट, अफ्रीकी वैज्ञानिक हैरानWeather Update: दिल्ली सहित इन राज्यों में बदला मौसम ​का मिजाज, आंधी-बारिश की संभावनाMP में ओबीसी आरक्षण: जिला पंचायत 30, जनपद 20 और सरपंचों को 26 फीसदी आरक्षणInflation Around the World: महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारसावधान! अब हेलमेट पहनने के बावजूद कट सकता है 2 हजार रुपये का चालान, बाइक चलाने से पहले जान लें नया नियमCNG Price Hike: फिर महंगी हुई सीएनजी, एक हफ्ते में दूसरी बढ़ोतरी, चेक करें लेटेस्ट रेटIPL 2022 RR vs CSK: चेन्नई को हरा टॉप 2 में पहुंची राजस्थानIPL 2022 Point Table: गुजरात और राजस्थान ने प्लेऑफ में टॉप 2 में जगह की पक्की, आरसीबी-मुंबई दिल्ली भरोसे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.