scriptVidur Niti: Give Up These 6 Habits If You Want A Happy Life | विदुर नीति: सुख से रहना चाहते हैं तो तुरंत इन 6 चीजों का कर दें त्याग | Patrika News

विदुर नीति: सुख से रहना चाहते हैं तो तुरंत इन 6 चीजों का कर दें त्याग

विदुर नीति: विदुर-नीति के अनुसार अपने जीवन में खुश रहने के लिए मनुष्य के भीतर समर्पण और त्याग की भावना होना जरुरी है। वरना मनुष्य कई दुखों का सामना कर सकता है।

नई दिल्ली

Updated: February 21, 2022 04:06:13 pm

हस्तिनापुर के महाराज धृतराष्ट्र ने महाभारत युद्ध से पहले अपने सलाहकार को बुलाकर उससे विचार-विमर्श करना उचित समझा। तब सलाहकार विदुर और राजा धृतराष्ट्र के बीच में युद्ध के परिणामों को लेकर जो संवाद हुआ, उसका वर्णन विदुर-नीति के नाम से महाभारत के उद्योग पर्व में मिलता है। विदुर नीति के तहत नीति सिद्धांतों का स्पष्ट वर्णन किया गया है। आपको बता दें कि महात्मा विदुर और कोई नहीं राजा धृतराष्ट्र के भ्राता और महामंत्री थे। उनके द्वारा लिखी गयी विदुर-नीतियों में जीवन के उतार-चढ़ाव को लेकर काफी चर्चा हुई है। इन्हें पढ़कर आप अपने जीवन के कई पहलुओं को समझ सकते हैं और ये पथ प्रदर्शक की तरह परेशानियों से निकलने का रास्ता भी दिखाती हैं। आज हम आपको विदुर-नीतियों के अनुसार ही 6 ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें त्यागना ही बेहतर है। क्योंकि इन 6 गलत आदतों को छोड़कर आप एक सुखद जीवन जी सकेंगे...

vidur niti
सुख से रहना चाहते हैं तो तुरंत इन 6 चीजों का कर दें त्याग

1. अभिमान ना करें
विदुर नीति के अंतर्गत महात्मा विदुर ने कहा है कि,मनुष्य को कभी भी किसी बात को लेकर घमंड नहीं करना चाहिए। अभिमान में चूर ऐसा व्यक्ति जो हर वक़्त केवल अपनी तारीफ करने के साथ ही अन्य लोगों को अपने आप से कम समझता है, उसे कोई पसंद नहीं करता है। सब उस व्यक्ति से कटे-कटे रहने लगते हैं। इसलिए आज ही अपनी अति-अभिमान की ये आदत छोड़ दें, तो बेहतर होगा।

inext_p_lrel_26apr16p1.jpg

2. बड़बोले न बनें
उस इंसान को सभी पसंद करते हैं, जो हर मुद्दे पर अपनी बात बड़े ही सटीक तरीके से और कम शब्दों में रखता है। इसलिए ध्यान रखें कि फालतू का या जरुरत से ज्यादा न बोलें। क्योंकि कई बार ताव-ताव में अधिक बोलने के दौरान आप वो बातें भी बोल देते हैं, जो किसी दूसरे को चुभ सकती हैं। ऐसी आदत का गलत असर व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है।

3. क्रोध है बैरी
क्रोध को आपका सबसे बड़ा दुश्मन माना गया है। हालाँकि, कोई बात पसंद न आने पर आपको गुस्सा आना स्वाभाविक सी बात है, परन्तु हर बात पर क्रोध करने की आदत इंसान को जीवन में बड़ा दुख देती है। उसका हर प्रियजन उससे दूर होने लगता है। साथ ही विदुर ने कहा है कि गुस्सा इंसान की सेहत को भी बहुत नुकसान पहुंचाता है।

angry.jpg

4. समर्पण की भावना रखें
विदुर-नीति के अनुसार अपने जीवन में खुश रहने के लिए मनुष्य के भीतर समर्पण और त्याग की भावना होना जरुरी है। वरना मनुष्य कई दुखों का सामना कर सकता है।

5. किसी को कभी धोखा न दें
जो लोग आपकी हर बात पर भरोसा करते हैं और आपके प्रिय हैं, उन्हें कभी भी धोखा नहीं देना चाहिए। क्योंकि ऐसा करना पाप के श्रेणी में आता है। साथ ही धोखाधड़ी के कारण व्यक्ति की उम्र भी कम हो जाती है।

6. लालच बुरी बला
लालच को एक बुरी बला बताया गया है। इस आदत से कभी भी सुखी नहीं रहा जा सकता। क्योंकि लालची लोग हमेशा कुछ न कुछ ज्यादा पाने की चाह रखते हैं, जो कई बार उनसे गलत काम भी करा सकती है। और फिर उन्हें दंड का हक़दार बनना पड़ता है। इसलिए आज ही अपने लालचीपन की इस आदत को त्याग दें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: मिलर के तूफान में उड़ा राजस्थान, गुजरात ने पहले ही सीजन में फाइनल में बनाई जगहRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.