scriptज्योतिष शास्त्र: मां लक्ष्मी को नाराज कर सकती हैं रात में की गई ये गलतियां, धन हानि से बचने के लिए बरतें ये सावधानी | Astro: If You Want To Get Maa Laxmi Blessing Then Never Do This Things | Patrika News

ज्योतिष शास्त्र: मां लक्ष्मी को नाराज कर सकती हैं रात में की गई ये गलतियां, धन हानि से बचने के लिए बरतें ये सावधानी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 17, 2022 03:04:30 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Astro Tips: ज्योतिष शास्त्र में रात्रि के समय कुछ ऐसे गलत या शास्त्र विरुद्ध कार्य बताए गए हैं, जिन्हें करने से घर की लक्ष्मी रूठ कर चली जाती हैं और घर में दरिद्रता आती है।

astrological tips, maa laxmi, astro tips for money, ज्योतिष शास्त्र, things you should not do at night, goddess lakshmi angry, मां लक्ष्मी को कैसे खुश करें, astrological remedies for goddess lakshmi,

ज्योतिष शास्त्र: मां लक्ष्मी को नाराज कर सकती हैं रात में की गई ये गलतियां, धन हानि से बचने के लिए बरतें ये सावधानी

शास्त्रों में माना गया है कि धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करके व्यक्ति सभी आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाकर धन-दौलत का सुख प्राप्त कर सकता है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र में यह भी बताया गया है कि सुख-सौभाग्य की स्वामिनी माता लक्ष्मी आचार विरुद्ध घर में निवास नहीं करती हैं। यानी जिन घरों में शास्त्रों के विरुद्ध और गलत काम किए जाते हैं, वहां लक्ष्मी माता का कभी वास नहीं होता। तो आइए जानते हैं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वे कौन सी गलतियां हैं जिन्हें ना करके आप मां लक्ष्मी को रूठने से रोक सकते हैं…

 

1. सत्तू, मूली तथा चावल का प्रयोग
शास्त्रों के अनुसार देवउठनी एकादशी पर देवी-देवताओं को जगाने के लिए जिन खाद्य सामग्रियों का इस्तेमाल होता है उसमें मूली भी शामिल होती है। ऐसे में रात के समय मूली का सेवन शास्त्रों के अनुसार निषिद्ध माना गया है। साथ ही रात के समय सत्तू और चावल भी नहीं खानी चाहिएं। क्योंकि इससे मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं।

2. खट्टी चीजों का दान
सूरज ढलने के बाद खट्टी चीजों के अलावा दूध, नमक और हल्दी आदि का दान करने से भी मां लक्ष्मी रूठ सकती हैं और आपको आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ सकता है।

3. दही न खाएं
धन की देवी मां लक्ष्मी को सफेद खाने की चीजों का भोग लगाना शुभ माना जाता है। ऐसे में रात के समय दूध को छोड़कर किसी भी चीज का सेवन करना मां लक्ष्मी को नाराज कर सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दही का सेवन भी रात्रि में ठीक नहीं माना गया है।

4. नाखून और बाल काटना
आपने कई लोगों को देखा होगा जो कभी भी नाखून काटने बैठ जाते हैं। लेकिन ज्योतिष शास्त्र में सूरज ढलने के बाद नाखून या बाल काटना बिल्कुल गलत बताया गया है, क्योंकि ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है।

5. रात में ना लगाएं झाड़ू
मां लक्ष्मी का वास सदा उन घरों में होता है जहां साफ-सफाई और पूजा पाठ का माहौल होता है। साथ ही झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। इसलिए ध्यान रखें कि रात्रि में या सूरज ढलने के बाद कभी भी घर में झाड़ू ना लगाएं। और ना ही घर का कूड़ा कचरा बाहर डालें। क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मान्यता है कि ऐसा करने से घर की लक्ष्मी चली जाती है और इससे उस घर में सुख-समृद्धि की कमी हो जाती है।

यह भी पढ़ें

ज्योतिष शास्त्र: आर्थिक स्थिति को मजबूत करता है शरीर के इस अंग पर पहना गया काला धागा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो