'भाव' बताएंगे व्यवहार, जान लें क्या रहेगा आपका भाव

'भाव' बताएंगे व्यवहार, जान लें क्या रहेगा आपका भाव

Pawan Tiwari | Publish: Jun, 17 2019 11:51:57 AM (IST) धर्म

'भाव' बताएंगे व्यवहार, जान लें क्या रहेगा आपका भाव

ज्योतिष शास्त्र में इंसान के बारे लगभग सब कुछ बताया गया है। हर बात की जानकारी दी गई है। कहा जाता है कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, काम करनेवाले कभी भी जीवन में परेशान नहीं होते हैं। ज्योतिष शास्त्र इंसान के व्यवहार के बारे में भी बताया गया है। आज हम आपको बताएंगे कि सगे-संबंधियों में आपका भाव यानि व्यवहार कैसा रहेगा? तो आइये जानते हैं...

  1. ज्योतिष के अनुसार, कुंडली का प्रथम भाव स्वयं व्यक्ति से संबंधित होता है। कहा जाता है कि इस भाव के पीड़ित होने से व्यक्ति परेशान रहता है, साथ ही स्वयं को परेशानियों से उलझा लेता है।
  2. दूसरा भाव परिवार से संबंधित माना जाता है। कहा जाता है कि जिनका द्वितीय भाव पीड़ित होता है उन्हें परिवार से समस्या मिलती है, जिस कारण घर में क्लेश का माहौल रहता है।
  3. तीसरे भाव में अगर अगर अशुभ ग्रह हो तो भाई-बहन की ओर से परेशानियां रहती हैं।
  4. चौथा भाव माता का माना जाता है। इस भाव के पीड़ित होने पर माता के स्वास्थ्य खराब रहता है।
  5. पांचवा भाव संतान का माना गया है। कहा जाता है कि अगर यह भाव पीड़ित है तो संतान पक्ष से सुख नहीं मिलेगा।
  6. सातवां भाव वैवाहिक जिंदगी का भाव होता है। कहा जाता है कि अगर यह भाव दूषित होता है तो पति-पत्नी के बीच झगड़े होते रहते हैं।
  7. आठवां भाव ससुराल संबंधित होता है। माना जाता है कि अगर यह भाव पीड़ित है तो ससुराल पक्ष से कष्ट मिलता है।
  8. दसवां भाव पिता का माना जाता है। माना जाता है कि अगर यह भाव पीड़ित है तो पिता से संबंध अच्छा नहीं रहेगा, साथ ही स्वास्थ्य भी खराब रहेगा।

ज्योतिष के अनुसार, इन भावों में बैठे अशुभ ग्रहों के उपाय कर संबंधों को सुधारा जा सकता है। इसके लिए जातक को किसी अच्छे ज्योतिषाचार्य से संपर्क करना चाहिए और अशुभ ग्रहों को शांत किया जा सकता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned