नहाने से पहले आप भी करते हैं ये काम, तो हो जाएं सावधान

नहाने से पहले आप भी करते हैं ये काम, तो हो जाएं सावधान

Pawan Tiwari | Updated: 04 Jun 2019, 05:19:20 PM (IST) धर्म

नहाने से पहले आप भी करते हैं ये काम, तो हो जाएं सावधान

कहा जाता है कि अगर शरीर को स्वस्थ रखना है तो खान-पान पर ध्यान देना चाहिए। सही समय पर सही चीज खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और गलत चीज का सेवन करने से अस्पताल भी पहुंच सकते हैं। खान-पान के बारे में महर्षि वाग्भट्ट ने विस्तार से बताया है। उन्होंने ये भी बताया है कि कब खाना चाहिए... कब पानी पीना चाहिए और कब नहाना चाहिए?

दरअसल, अक्सर लोग खाना खाने के बाद पानी पीने लगते हैं। कुछ लोग तो खाना खाने के तुरंत बाद नहाने भी लगते हैं। अनजाने में ही सही, ऐसा करके हम अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करते हैं। अगर आप चाहते है कि स्वास्थ्य ठीक रहे तो खाना खाने के बाद भूलकर ये काम नहीं करें। अगर ऐसा करते हैं तो आप स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं और ये गलती आपको अस्पताल भी पहुंचा सकती है...

खाने के तुरंत बाद न नहाएं

खाना खाने के बाद तुरंत स्नान नहीं करना चाहिए। जानकारों का कहना है कि खाना खाने के बाद शरीर का तापमान बढ़ जाता है। क्योंकि खाना खाने के बाद जो रस बनता है, वह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। कहा जाता है कि अगर खाना खाने के बाद तुरंत स्नान करते हैं तो हमारा शरीर ठंड़ा हो जाता है और शरीर का तापमान कम हो जाता है, जिस कारण पाचन शक्ति कमजोर हो जाता है। पाचन शक्ति कमजोर होने के कारण इसका असर आंत पर पड़ता है, जिस कारण कई रोग उत्पन्न होते हैं। यही कारण है खाना खाने के बाद नहाना नहीं चाहिए।

खाना खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए

जानकारों का कहना है कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। कहा जाता है कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर कमजोर होता है। माना जाता है कि ऐसा करने से पाचन शक्ति कमजोर होती है। जानकारों का कहना कि अगर ज्यादा प्यास लगी हो तो दूध, दही, जूस आदि पी सकते हैं क्योंकि इनमें पानी की मात्रा न के बराबर होती है। महर्षि वाग्भट्ट ने खाना खाने के बाद पानी पीने को जहर के समान बताया है।

आयुर्वेद के अनुसार, खाना खाने के बाद पानी पीने से 103 बीमारियां होती है। जानकार बताते हैं कि खाना खाने के तुरंद बाद पानी पीने से पेट में गैस बनता है। अर्थात एसिड बनना शुरू हो जाता है, जिस कारण बीमारियां उत्पन्न होती है। जानकार के अनुसार, खाना खाने के दो से तीन घंटा बाद ही पानी पीना चाहिए।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned